Move to Jagran APP

अधर में लटका एनएच का सर्विस लेन, राशि आवंटन के अभाव में बंद पड़ा कार्य

दिल्ली से कोलकाता को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग दो पर शहर में निर्माण होने वाला सर्विस लेन का कार्य पांच वर्षो से अधूरा पड़ा है। फंड का आवंटन नहीं होने से एनएचएआइ कार्य नहीं करा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 09:57 PM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 09:57 PM (IST)
अधर में लटका एनएच का सर्विस लेन, राशि आवंटन के अभाव में बंद पड़ा कार्य
अधर में लटका एनएच का सर्विस लेन, राशि आवंटन के अभाव में बंद पड़ा कार्य

संवाद सहयोगी, डेहरी ऑनसोन : रोहतास। दिल्ली से कोलकाता को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग दो पर शहर में निर्माण होने वाला सर्विस लेन का कार्य पांच वर्षो से अधूरा पड़ा है। फंड का आवंटन नहीं होने से एनएचएआइ कार्य नहीं करा रहा है। डेहरी-डालमियानगर नप क्षेत्र के जवाहर सेतु से वीर कुंवर सिंह चौक तक राजमार्ग संख्या दो गुजरती है। लगभग चार किमी में से लगभग दो किमी पाली से कैनाल रोड तक सर्विस लेन का निर्माण हो चुका है। जबकि न्यू डिलियां से वीर कुंवर सिंह चौक तक निर्माण कार्य अधूरा है।

loksabha election banner

नप मुख्य पार्षद विशाखा सिंह के अनुसार एनएच के परियोजना निदेशक को नप ने पत्र लिख बताया है कि राजमार्ग की दीवाल ऊंची नहीं होने से सड़क का बालू व धूल सर्विस लेन पर आ जा रहा है। जिसके चलते नालियों के जाम होने से शहर के कई वार्ड में जल जमाव की स्थिति बन जाती है।

ईओ सुशील कुमार ने एनएचएआइ के परियोजना निदेशक से नगर परिषद क्षेत्र से गुजर रहे राजमार्ग को सु²ढ करने को कहा है। उन्होंने कहा है कि नगर परिषद क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले एनएच के सोन पुल से लेकर वीर कुंवर सिंह चौक तक दोनों तरफ दीवार की ऊंचाई कम होने से मिट्टी का कटाव हो रहा है। कहा कि बालू लदे वाहनों के परिचालन से पथ पर बालू फैला रहता है। राष्ट्रीय राजमार्ग से सटे दोनों तरफ सर्विस लेन पर मिट्टी और बालू फैले रहने के कारण दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं। वही नगर परिषद के नाले व छोटी नालियां जाम होने से उसे अतिरिक्त संसाधन व मानव बल लगाकर सफाई कराना पड़ रहा है, जिससे नप पर वित्तीय बोझ भी बढ़ रहा है। उन्होंने राजमार्ग व सर्विस लेन पर फैली मिट्टी व बालू की प्रतिदिन सफाई कराने राजमार्ग की दीवारों की ऊंचाई बढ़ाने का अनुरोध किया है।

2010 में निकली थी निविदा :

शहर से गुजर रहे एनएच को छह लेन बनाने को ले 2010 में ही निविदा निकाली गई थी और सोमा ऐसोलेक्स को कार्य एजेंसी बनाया गया था। उसे करली सूची में जाने के बाद सोमा रोडिस कंपनी को कार्य दिया गया, लेकिन कार्य ने गति नहीं पकड़ी। जानकारी के अनुसार राशि के आवंटन के अभाव में निर्माण एजेंसी ने काम बंद कर रखा। नप क्षेत्र के वीर कुंवर सिंह चौक से कैनाल रोड तक सर्विस लेन का कार्य बंद होने से न्यू डिलिया में जगह-जगह सड़क किनारे गड्ढे खोदकर छोड़ दिये गए हैं। जिससे सड़क किनारे बसने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

उधर प्रखंड के सुअरा मोड़ से वीर कुंवर सिंह चौक तक भी सर्विस लेन का निर्माण अधूरा पड़ा है ।

नप ईओ के अनुसार एनएचएआइ के परियोजना निदेशक से राजमार्ग के सु²ढ़ीकरण का अनुरोध किया गया है। उन्होंने राजमार्ग व सर्विस लेन की सफाई कराने का भरोसा दिया है। कहते हैं अधिकारी :

एनएचएआइ के मैनेजर टेक्निकल नागेश कुमार कहते हैं कि डेहरी नप क्षेत्र में अधूरे पड़े संपर्क पथ का कार्य 2016 दिसंबर में बंद हो गया था। आइसोलक्स कंपनी को कार्य दिया गया था, जिसे गड़बड़ी के बाद हटाकर सोमा को दिया गया। एनएच दो और संपर्क पथ के अधूरे पड़े कार्य को पूर्ण करने की जिम्मेवारी सोमा रुडीज को दिया गया है। फंड निर्गत नहीं होने के कारण काम रोकना पड़ा है। फिलहाल हाईकोर्ट के आदेश पर जिला प्रशासन के सहयोग से 2200 घरों को तोड़कर मुआवजा दिया गया है, जिसपर छह लेन का कार्य किया जाएगा। जमीन मिलने के बाद बैंक ने भी फंड निर्गत करने को कहा है। जैसे ही फंड आएगा कार्य शुरू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.