Move to Jagran APP

बीएसएपी व जिला बल की 525 महिला सिपाहियों को मिला प्रशिक्षण

स्थानीय बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस दो में जिला पुलिस और सशस्त्र पुलिस के 525 महिला सिपाहियों का प्रशिक्षण अंतिम चरण में है। फरवरी के प्रथम सप्ताह में पासिग परेड कर वे अपने नियुक्ति स्थल पर योगदान करेंगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 09:28 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 09:28 PM (IST)
बीएसएपी व जिला बल की 525 महिला सिपाहियों को मिला प्रशिक्षण
बीएसएपी व जिला बल की 525 महिला सिपाहियों को मिला प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, डेहरी आनसोन : स्थानीय बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस दो में जिला पुलिस और सशस्त्र पुलिस के 525 महिला सिपाहियों का प्रशिक्षण अंतिम चरण में है। फरवरी के प्रथम सप्ताह में पासिग परेड कर वे अपने नियुक्ति स्थल पर योगदान करेंगी। गत वर्ष मार्च में राज्य के बीएसएपी के विभिन्न बटालियन, रेल पुलिस, सीआइडी समेत 11 जिलों में नियुक्त 525 महिला सिपाहियों ने प्रशिक्षण के लिए योगदान किया था। 216 दिनों के बुनियादी प्रशिक्षण के बाद उनकी परीक्षा 25 जनवरी को संपन्न हो जाएगी।

loksabha election banner

महिला सिपाहियों को प्रशिक्षण के दौरान इनडोर और आउटडोर ट्रेनिग दी गई है। ट्रेनिग में कानून व दंड संहिता की धाराओं की बारीकियों से रूबरू कराया गया। इस दौरान आउटडोर ट्रेनिग में फिटनेस और हथियारों से जुड़ा प्रशिक्षण दिया गया। इन्हें पुलिस को मिले नए हथियार व उपकरणों के इस्तेमाल का भी प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही कानून व फिटनेस के भी गुर सिखाए गए। परीक्षा के लिए बीएसएपी तीन बोधगया के समादेष्टा सुशील कुमार को केंद्र अधीक्षक बनाया गया है। इसमें उनके ही बटालियन की डीएसपी पूनम कुमारी व हरेंद्र शर्मा, एसआइ सुरेंद्र राय व बीएसइपी के डीएसपी जयप्रकाश चौधरी सहयोग कर रहे हैं। 25 जनवरी को प्रशिक्षण की परीक्षा समाप्त हो जाएगी। कमांडेंट ने बताया कि प्रशिक्षु सिपाहियों को हर मोर्चे पर कार्य करने को प्रशिक्षित किया गया है। कहती है कमांडेंट :

राज्य के विभिन्न जिलों के नियुक्त स्वाभिमान बटालियन, बीएसएसी, रेल पुलिस व अपराध अनुसंधान के 525 प्रशिक्षणार्थियों की अंतिम परीक्षा 25 जनवरी को संपन्न हो जाएगी। मुख्यालय से फरवरी के प्रथम सप्ताह में इनके पारण परेड को कराने की अनुमति मांगी गई है।

स्वप्ना जी मेश्राम, कमांडेंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.