सादगी के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह, आयुक्त ने किया ध्वजारोहण

जिले में शांति और सादगी के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस दौरान मुख्य समारोह इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन महिवाल ने तिरंगा ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली। आयुक्त ने जिलाधिकारी राहुल कुमार और एसपी दयाशंकर के साथ परेड का निरीक्षण किया।

JagranPublish: Thu, 27 Jan 2022 08:19 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 08:19 PM (IST)
सादगी के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह, आयुक्त ने किया ध्वजारोहण

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। जिले में शांति और सादगी के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस दौरान मुख्य समारोह इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन महिवाल ने तिरंगा ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली। आयुक्त ने जिलाधिकारी राहुल कुमार और एसपी दयाशंकर के साथ परेड का निरीक्षण किया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए परेड का आयोजन किया गया था। सोशल डिस्टेंसिग के कारण से परेड में सिर्फ पांच टुकड़ी ही शामिल की गई थी। वही इस बार शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, आईसीडीएस, जीविका, जल एवं स्वच्छता समिति व उत्पाद विभाग के द्वारा झांकी निकाली गई। इस अवसर पर आयुक्त ने जिलेवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामना देने के साथ-साथ लोगों से शांति और अमन की दुआ करने की अपील की। गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रमंडलीय आयुक्त ने सरकार के द्वारा पूर्णिया में किए गए विकास कार्यों की जानकारी लोगों को

दी ।

कमिश्नर राहुल रंजन महिवाल ने कहा कि जिले में केंद्रीय एवं राज्य योजनाओं के तहत विकास एवं कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं। बताया कि कोरोना संक्रमण के बीच भी जिले में सरकार के द्वारा चलाई जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से विकास कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में 310912 लाभुकों को डीबीटी के माध्यम से हरेक महीने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा है। जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से अभी तक 210210 किसानों को सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जा रहा है है। जल जीवन हरियाली अभियान के तहत 119 विद्यालयों में वर्षा जल संचयन का काम पूरा हो गया है। जबकि 267 माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास का लाभ बच्चों को मिल रहा है। साल 2016 से 2021 तक 66734 लाभुकों को आवास योजना का लाभ दिया जा चुका है। मनरेगा योजना के तहत 36 लाख 17 हजार से ज्यादा मानव दिवस का सृजन किया गया है। जिले में 122447 लाभुकों को नया राशन कार्ड उपलब्ध करवाया है। पिछले 6 महीने से खाद्यान्न वितरण में पूर्णिया सूबे में पहले स्थान पर रहा है। आयुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सदर अस्पताल को राजकीय मेडिकल कालेज में उत्क्रमित कर दिया गया है। जिले के 558 वार्डों के 97615 घरों में नल-जल योजना के माध्यम से शुद्ध पेयजल पहुंचाया जा चुका है।

गणतंत्र दिवस के मौके पर पंचायत चुनाव के दौरान बेहतर कार्य करने वाले कर्मियों के अलावा, तीन गुड सेमेटेरियन, कोविड संक्रमण के दौरान बेहतर कार्य करने वाले कर्मियों को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर सदर विधायक विजय खेमका, आईजी सुरेश प्रसाद चौधरी, डीएम राहुल कुमार एसपी दयाशंकर, डीडीसी, अपर समाहर्ता जिलास्तरीय अधिकारी और शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept