Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस पर आज इंदिरा गांधी स्टेडियम में लहराएगा तिरंगा

गणतंत्र दिवस पर बुधवार को तिरंगा शान से लहराएगा। गणतंत्र दिवस को लेकर मुख्य कार्यक्रम स्थल के साथ-साथ सभी सरकारी भवन सज धज कर तैयार हैं। गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य समारोह स्थल इंदिरा गांधी स्टेडियम में झंडोत्तोलन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 11:04 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 11:04 PM (IST)
गणतंत्र दिवस पर आज इंदिरा गांधी स्टेडियम में लहराएगा तिरंगा
गणतंत्र दिवस पर आज इंदिरा गांधी स्टेडियम में लहराएगा तिरंगा

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। गणतंत्र दिवस पर बुधवार को तिरंगा शान से लहराएगा। गणतंत्र दिवस को लेकर मुख्य कार्यक्रम स्थल के साथ-साथ सभी सरकारी भवन सज धज कर तैयार हैं। गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य समारोह स्थल इंदिरा गांधी स्टेडियम में झंडोत्तोलन किया जाएगा। समारोह को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा जहां प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन महिवाल सुबह नौ बजे झंडोत्तोलन करेंगे। इसके बाद आयुक्त कार्यालय में सुबह 10.30 बजे, समाहरणालय में 10.45 बजे, पुलिस अधीक्षक कार्यालय में 10.55 बजे झंडा फहराया जाएगा। इसके साथ ही जिला के चिन्हित महादलित टोलों में जिला के वरीय पदाधिकारी झंडोत्तोलन कार्यक्रम में शामिल होंगे। कोविड-19 के संक्रमण की वजह से इस बार स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह स्थल पर आम जनता को आमंत्रित नहीं किया गया है।

loksabha election banner

परेड में सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का होगा पालन

कोरोना संक्रमण के कारण से इस बार भी मुख्य कार्यक्रम स्थल पर कोविड गाइड लाइन का पालन किया जाएगा। इस बार कमिटी के द्वारा स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, डीआडीए, जीविका, कृषि विभाग, उत्पाद व मद्य निषेध विभाग आदि की झांकी निकाली जाएगी। वहीं परेड में भो सोशल डिस्टेंसिग का पालन किया जाएगा। इस बार परेड में सात प्लाटून ही शामिल होंगी।

सोशल मीडिया पर होगा लाइव टेलीकास्ट :

इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम का सोशल प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक पेज पर लाइव टेली कास्ट किया जाएगा।जिसे आम नागरिक इसे अपने अपने घरों से ही देख सकें। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण फेसबुक आदि के माध्यम से करने के लिए जिला प्रशासन की तैयारी पूरी हो चुकी है।झांकियों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम को भी इस बार स्थगित कर दिया गया है।वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम को भी स्थगित कर दिया गया है।कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए समारोह स्थल पर आगन्तुकों, वाहन, स्टेज, पोडियम आदि के लिए सैनिटाइजेशन एवं थर्मल इमेजिग की समुचित व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया गया है।आपात व्यवस्था के लिए कार्यक्रम स्थल पर एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है।

सुरक्षा को लेकर किए गए हैं विशेष प्रबंध

गणतंत्र दिवस को लेकर पूरे क्षेत्र में सुरक्षा को लेकर विशेष प्रबंध किए गए हैं। खासकर मुख्य समारोह स्थल के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। स्टेडियम के अलग-अलग द्वार पर अलग- अलग अधिकारियों के नेतृत्व में सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस बल मेटल डिटेक्टर, एचएसएडी आदि के साथ प्रवेश करने वालों की सबोटाज चेकिग करेंगे। सुरक्षा के लिए कंट्रोल रूम में भी अधिकारियों और पुलिस बल को तैनात किया गया है जो पल-पल की खबर रखेंगे। सभी थानाध्यक्ष सुबह सात बजे से जगह बदल-बदल कर लगातार क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगे। इसके अतिरिक्त नियंत्रण कक्ष से दो गश्ती दल विभिन्न क्षेत्रों में ड्यूटी करेंगे। विशेष शाखा के अधिकारी विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए असामाजिक तत्वों पर नजर रखेंगे तथा आसूचना संकलन कराएंगे। ट्रैफिक कंट्रोल के लिए विभिन्न चौक चौराहों पर यातायात बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। समाहरणालय परिसर एवं आयुक्त व आइजी कार्यालय परिसर में भी विधि व्यवस्था संधारण के लिए अधिकारियों एवं पुलिस बल को प्रतिनियुक्त किया गया है। आपात स्थिति से निपटने के लिए अग्निशमन दस्ता एवं एंबुलेंस को भी रेडीमोड में रखा जाएगा।

आयोजित होने वाले कार्यक्रम

झंडोत्तोलन स्थान-- समय

इंदिरा गांधी स्टेडियम- 9.00 बजे

आयुक्त कार्यालय- 10.00बजे

समाहरणालय- 10.15 बजे

पुलिस अधीक्षक कार्यालय- 10.25 बजे

डीआरसीसी- 10.45बजे

जिला समादेष्टा, गृह रक्षा वाहिनी- 11.15 बजे

महादलित टोला के लिए प्रस्थान- 10.45-11.30 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.