Move to Jagran APP

जोगबनी-कटिहार रेलखंड पर जल्द चलेंगी शेष पांच जोड़ी यात्री ट्रेनें

पूर्णिया। सीमांचल के अति महत्वपूर्ण जोगबनी-कटिहार रेलखंड के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 08:29 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 08:29 PM (IST)
जोगबनी-कटिहार रेलखंड पर जल्द चलेंगी शेष पांच जोड़ी यात्री ट्रेनें
जोगबनी-कटिहार रेलखंड पर जल्द चलेंगी शेष पांच जोड़ी यात्री ट्रेनें

पूर्णिया। सीमांचल के अति महत्वपूर्ण जोगबनी-कटिहार रेलखंड के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कोरोना के कारण लगभग दो वर्षों से बंद पांच जोड़ी पेसेंजर ट्रेनों का परिचालन जल्द शुरु होने की उम्मीद है। इसके लिए विभागीय स्तर से आवश्यक पहल शुरु कर दिया गया है। कटिहार रेल मंडल के स्तर से इस संबंध का प्रस्ताव जोनल मुख्यालय को भेजा गया है। शीघ्र ही इसकी मंजूरी मिलने की उम्मीद है। फिलहाल इस रेलखंड पर महज दो जोड़ी पेसेंजर ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। सीमांचल के लिए अहम है यह रेल खंड सीमांचल के इस क्षेत्र के लिए यह रुट काफी अहम है। नेपाल की सीमा से कटिहार तक लगभग 108 किलोमीटर लंबे रेलखंड से सीमांचल के साथ पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के लोग भी आवागमन करते हैं। खासकर नौकरी पेशा लोगों के साथ व्यवसायियों व आम लोगों के लिए इसकी काफी महत्ता है। कोरोना काल से पूर्व इस रुट पर सात जोड़ी यात्री ट्रेनों का परिचालन होता था। कोरोना के कारण सभी ट्रेनें रद कर दी गई थी। बाद में दूसरी लहर थमने के बाद इस रुट पर दो जोड़ी ट्रेनों का परिचालन शुरु किया गया, जो अब भी जारी है। इधर सात जोड़ी की जगह महज दो जोड़ी ट्रेनों का परिचालन होने से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। दीपावली के बाद गंगा स्नान के लिए उमड़ती है भीड़ बता दें कि महापर्व छठ से पूर्व गंगा स्नान की पुरानी परंपरा रही है। इसको लेकर दीपावली के बाद से गंगा स्नान के लिए लोगों का कटिहार जिले के मनिहारी घाट जाने का सिलसिला शुरु हो जाता है। ऐसे में गत वर्षों में ट्रेनों का परिचालन सामान्य रहने से नेपाल सहित अररिया, पूर्णिया व किशनगंज के साथ-साथ कोसी के लोगों को भी काफी राहत मिलती थी। इसी तरह दीपावाली व छठ के मौके पर घर आने वाले इस क्षेत्र के लोगों को भी ट्रेनों के परिचालन से राहत मिलती थी। ऐसे में शेष पांच जोड़ी यात्री ट्रेनों का भी परिचालन आरंभ होने से ऐसे लोगों को भी काफी राहत मिलेगी। ========

loksabha election banner

जोगबनी-कटिहार रेलखंड पर कोरोना काल से पूर्व सात जोड़ी पेसेंजर ट्रेनों का परिचालन होता था। कोरोना के कारण सभी ट्रेनें रद की गई थी। बाद में दो जोड़ी ट्रेनों का परिचालन शुरु किया गया था, जो फिलहाल चल रही है। दीपावली व छठ को देखते हुए शेष पांच जोड़ी ट्रेनों का परिचालन शुरू कराने की पहल की जा रही है। इसके लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है। उम्मीद है जल्द ही इसकी मंजूरी मिल जाएगी।

अमर मोहन ठाकुर, सीनियर डीसीएम, कटिहार रेलमंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.