Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण को लेकर गर्भवती व नवजात का रखें ख्याल

पूर्णिया। कोरोना महामारी के दौरान गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के स्वास्थ्य का विशेष ख्या

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 05:45 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 05:45 PM (IST)
कोरोना संक्रमण को लेकर गर्भवती व नवजात का रखें ख्याल
कोरोना संक्रमण को लेकर गर्भवती व नवजात का रखें ख्याल

पूर्णिया। कोरोना महामारी के दौरान गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें। डॉ. आभा प्रसाद ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली में बदलाव होते हैं। जिससे उनमें श्वसन संक्रमण की समस्या हो सकती है। कोरोना संक्रमण के सामान्य लक्षण जैसे बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई महसूस होने पर उन्हें तुरंत चिकित्सकों से संपर्क करना चाहिए। अगर कोई महिला गर्भावस्था के दौरान कोरोना संक्रमण के चपेट में आ गई है तो इससे उनके होने वाले बच्चे को भी संक्रमित होने की कोई संभावना नहीं है। लेकिन जन्म के बाद शिशु को विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत होगी। उनकी अच्छी तरह साफ-सफाई, साफ कपड़े या नैपकिन, स्वच्छ बिछावन रखना चाहिए। शिशु के संपर्क करने से पूर्व संबंधित व्यक्ति को सैनिटाइजर, मास्क आदि का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। कोरोना से संक्रमित माताएं अपने बच्चे को स्तनपान करा सकती हैें। नवजात का रखें ख्याल

loksabha election banner

- अपने बच्चे के साथ एक अलग कमरे में रहें

- बच्चे को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह साफ करें

- स्पर्श करने वाले सभी सतहों की भी नियमित सफाई करें

कोट-

अगर कोई महिला गर्भावस्था के दौरान कोरोना संक्रमण के चपेट में आ गई है तो इससे उनके होने वाले बच्चे को भी संक्रमित होने की कोई संभावना नहीं है।

डॉ. आभा प्रसाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.