Move to Jagran APP

सदर अस्पताल में जल्द मिलेगी ब्लड सेपेरेटर की सुविधा

सदर अस्पताल में अब ब्लड सेपेरेटर मशीन की सुविधा मरीजों को मिलने लगेगी। इस मशीन से डेंगू समेत कई बीमारियों का उपचार किया जाता है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 11:15 PM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 11:15 PM (IST)
सदर अस्पताल में जल्द मिलेगी ब्लड सेपेरेटर की सुविधा
सदर अस्पताल में जल्द मिलेगी ब्लड सेपेरेटर की सुविधा

पूर्णिया। सदर अस्पताल में अब ब्लड सेपेरेटर मशीन की सुविधा मरीजों को मिलने लगेगी। इस मशीन से डेंगू समेत कई बीमारियों का उपचार किया जाता है।

loksabha election banner

डेंगू बुखार में गंभीर हालत होने पर तेजी से प्लेटलेट्स की संख्या घटने लगती है। इससे रोगी के शरीर में लाल रेसे हो जाते हैं। शरीर का वजन कमने लगता है और रोगी कमजोर हो जाता है। अगर तुरंत प्लेटलेट्स नहीं चढ़ाया जाता है तो मरीज की मौत तक हो जाती है। अगर शरीर स्वयं रिकवर नहीं कर रहा है तो प्लेटलेट्स चढ़ाना पड़ता है। ब्लड सेपेरेटर मशीन से ही ब्लड से प्लेटलेट को अलग किया जाता है। सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा ने बताया जल्द ही मशीन सदर अस्पताल में लग जाएगी। तैयारी अंतिम चरण में है। इससे डेंगू समेत अन्य रोगी को भी सुविधा होगी। अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। अभी पुष्ट मामले जिले में एक भी नहीं है। पिछले वर्ष 600 से अधिक मामले डेंगू के मिले थे। निजी क्लिनिक और लैब से रिपोर्टिंग के लिए निर्देश तो दिया गया है। राष्ट्रीय वैक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत मलेरिया रोग पर अंकुश लगाने का प्रयास करता है।

डॉ. एनके झा ने बताया कि इस बीमारी से बचाव के लिए सावधानी बहुत जरूरी है। इसके लिए जल जमाव से बचना चाहिए। मच्छरदानी का इस्तेमाल करना चाहिए। ठंड लगना, कंपकंपी, सिर दर्द, तेज बुखार, उल्टी, चक्कर आना शामिल है। घर के आसपास बने गड्ढ़े, नालियों में जल जमाव नहीं होने देना चाहिए।

----------

परिवेश को रखें साफ

मच्छर से बचने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। पानी आसपास जमने नहीं दें। डॉ. एनके झा ने बताया कि व्यक्तिगत सावधानी रखें। कोरोना का समय भी चल रहा है। इस मौसम में सफाई का पूरा ख्याल रखें। फ्रीज का पानी ना पीए। आइसक्रीम से भी दूर रहें। पौष्टिक भोजन लें। विटामिन सी युक्त फल आदि लेने से इम्युन सिस्टम मजबूत होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.