Move to Jagran APP

स्मार्ट हो जाएगा आपका बिजली का मीटर, मोबाइल की तरह होगा रिचार्ज, जानिए

बिहार में अब बिजली उपभोक्ताओं को पुराने बिजली मीटर के बदले नया स्मार्ट मीटर दिया जाएगा, जिसे आप एक एेप के जरिए मोबाइल से कनेक्ट कर सकेंगे। इससे हर तरह की जानकारी आपको मिल जाएगी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 11:53 AM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 09:29 PM (IST)
स्मार्ट हो जाएगा आपका बिजली का मीटर, मोबाइल की तरह होगा रिचार्ज, जानिए
स्मार्ट हो जाएगा आपका बिजली का मीटर, मोबाइल की तरह होगा रिचार्ज, जानिए

पटना [राज्य ब्यूरो]। सबको किफायती बिजली देने और खपत की प्रत्येक यूनिट का हिसाब रखने के लिए उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया नवंबर के आखिरी हफ्ते से शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए दक्षिण एवं उत्तर बिहार की बिजली वितरण कंपनियों ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) से करार कर लिया है।

loksabha election banner

राज्य के 130 शहरों के 18 लाख उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर देने हैं, लेकिन अभी यह तय नहीं हो पाया है कि शुरुआत कहां से की जाए। अगले दो वर्षों में सभी पुराने मीटर को चरणवार बदलकर प्री-पेड मीटर लगाए जाने हैं। 

उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर पूरी तरह निश्शुल्क दिया जाएगा। प्रथम चरण में पटना, हाजीपुर, आरा, बेगूसराय, बिहारशरीफ, औरंगाबाद, सासाराम, पूर्णिया एवं सीतामढ़ी जिले से शुरुआत करने की तैयारी है, लेकिन इसके पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत दो जिलों में भी शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।

शहरों की सीमा से सटे ग्रामीण इलाकों में भी स्मार्ट मीटर दिया जाएगा। इससे बिजली उपभोक्ताओं को भी सहूलियत होगी। वे समय पर बिल चुका सकेंगे। बिजली चोरी रुकेगी तो कंपनी के राजस्व में वृद्धि होगी। 

क्या है स्मार्ट मीटर

स्मार्ट मीटर में एक मॉडम होगा, जो मुख्यालय के डाटा बेस से कनेक्ट होगा। चिप भी लगी होगी, जिसकी मदद से घरों में खपत होने वाली बिजली का लगातार फीडबैक मिलता रहेगा। जैसे ही निर्धारित मात्रा से अधिक बिजली की खपत होगी, मीटर से अलर्ट जारी होने लगेगा। तीन बार अलर्ट के बाद आपूर्ति खुद बंद हो जाएगी।

एक ऐप के जरिए यह उपभोक्ताओं के मोबाइल से भी जुड़ जाएगा, जिससे हर तरह की जानकारी मोबाइल पर ही मिल जाएगी। बिल का भुगतान भी उसी एप से किया जा सकेगा। 

मोबाइल की तरह होगा रिचार्ज 

अगर कोई उपभोक्ता दो हजार रुपये से अधिक अग्रिम राशि जमा करेगा तो उसे छह फीसद वार्षिक ब्याज मिलेगा। यह सुविधा सिर्फ प्री-पेड मीटर वाले उपभोक्ताओं को ही मिलेगी। किसी के घर कम बिजली खपत होती है तो वह मोबाइल की तरह ही कम पैसे से रिचार्ज करा सकता है। स्मार्ट मीटर के जरिए उपभोक्ताओं की मांग के मुताबिक बिजली आपूर्ति की जा सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.