Move to Jagran APP

दुर्घटना होने पर परिवार को खुद जानकारी देगा अजूबा हेलमेट, तो फिर चिंता क्यों

अब बाइक चलाते हुए आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यदि किसी कारणवश कोई दुर्घटना हो जाए तो आपने जो हेलमेट पहन रखा है वहीं हेलमेट आपके परिवार को सूचित कर देगा कि आपके साथ कोई हादसे हुए है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 06:17 PM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 06:17 PM (IST)
दुर्घटना होने पर परिवार को खुद जानकारी देगा अजूबा हेलमेट, तो फिर चिंता क्यों
दुर्घटना होने पर परिवार को खुद जानकारी देगा अजूबा हेलमेट, तो फिर चिंता क्यों

पटना [जेएनएन]। तकनीक ने कितना विकास कर लिया इसका अंदाजा आप नहीं लगा सकते है। यह तो आपको मालूम होगा ही जहां हम घर बैठे हर प्रकार की शॉपिंग कर सकते है, लोगों से मोबाइल के जरिए एक-दूसरे का हाल चाल जान सकते है। वहीं जीपीएस के माध्यम से आप यह भी जान सकते है कि आपके वाहन या आपके द्वारा भेजे गए व्यक्ति कहां और किस स्थिति में है और किस मोड़ पर खड़ा है।

prime article banner

आज तकनीक की इस दुनिया में एक तहलका मचाने वाला आइटम पेश हो चुका है। यदि आप किसी वाहन से घर से बाहर जा रहे है और खुदा न खास्ते आपका एक्सीडेंट हो जाता है और आप नई तकनीक द्वारा बनाए गए हेलमेट को पहन रखा है तो निश्चित तौर पर वह हेलमेट खुद ही आपके घर वालों को यह सूचना दे देगा कि आपका कहां एक्सीडेंट हुआ है और आप किस हालत में है। तो अब तो आप मानेंगे ही तकनीक ने कितना विकास कर लिया है।

बाइक या स्कूटी या किसी भी दो पहिया वाहन से एक्सीडेंट हो जाने के बाद कई बार इलाज के लिए तुरंत मदद नहीं मिल पाती है लेकिन अब क्वीन स्मार्ट हेलमेट के नाम से एक ऐसा स्मार्ट हेलमेट आ चूका है जो आपके एक्सीडेंट से रिलेटेड जानकारिया आपकी परिवार तक तुरंत पहुंचा देता है। इसके जरिए परिवार वालों को आपकी लोकेशन और कितनी स्पीड में एक्सीडेंट हुआ है, ये सारी जानकारियां मिल जाएंगी। इस हेलमेट की जरिए आपकी जान बच सकती है। इसके अलावा इसमें एक और भी खास बात है यह हेलमेट इमरजेंसी हेल्प लाइन को भी आपके एक्सीडेंट की जानकारी दे देता है। इस स्मार्ट हेलमेट को आसानी से आपके और आपके परिवार के सदस्यों के मोबाइल से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें वॉइस कॉल करने और म्यूजिक सुनने जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। यह हेलमेट अमेरिकन कंपनी द्वारा डिजाइन किया गया है तथा इस खास हेलमेट का वजन भी ज्यादा नहीं है। इसमें सड़क यात्रा के दौरान चालक के साथ किसी भी तरह का बिना बाइक रोके मदद मागने के लिए तथा कॉल करने के लिए एक विशेष एसओएस बिकोन सिस्टम लगाया गया है। इसके द्वारा एक बटन दबाते ही चालक की मौजूदा लोकेशन जीपीएस की मदद से उसके घर वालों के पास पहुंच जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.