Move to Jagran APP

भाजपा और जदयू का गठबंधन टूट जाएगा क्‍या, बिहार के CM नीतीश कुमार ने पूछने पर दिल्‍ली में कही बड़ी बात

CM Nitish Kumar in Delhi जाति आधारित जनगणना के मसले पर भाजपा और जदयू के रास्‍ते अलग-अलग दिख रहे हैं तो दूसरी तरफ जदयू और राजद में एकजुटता है। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से पूछे जाने उन्‍होंने भाजपा के साथ गठबंधन जारी रखने पर बड़ी बात कही है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 10:59 AM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 10:59 AM (IST)
भाजपा और जदयू का गठबंधन टूट जाएगा क्‍या, बिहार के CM नीतीश कुमार ने पूछने पर दिल्‍ली में कही बड़ी बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल फोटो

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Politics: जाति आधारित जनगणना के मसले पर एनडीए के दो प्रमुख घटक दलों भाजपा और जदयू के बीच मतभेद साफ तौर पर सामने आने लगे हैं। जनता दल यूनाइटेड हर हाल में जाति गणना की मांग पर अड़ा है तो भाजपा से इसे गैरजरूरी और अव्‍यवहारिक भी बता रही है। दिलचस्‍प यह भी है कि इस मसले पर जदयू और राजद की राय बिल्‍कुल एक जैसी है। इन सारी परिस्‍थि‍तियों के बीच तमाम तरह की चर्चाएं और कयास भी लगाए जा रहे हैं। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से दिल्‍ली में यह पूछे जाने पर कि क्‍या इस मसले का असर भाजपा के साथ गठबंधन पर पड़ेगा, उन्‍होंने बड़ी बात कह दी है।

loksabha election banner

बिहार में बैठक कर तय करेंगे आगे की रणनीति

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को गृह मंत्री अमित शाह के साथ नक्‍सल समस्‍या पर बैठक के लिए दिल्‍ली पहुंचे थे। इस दौरान उनसे दिल्‍ली में ही पत्रकारों से बात की। इस दौरान यह भाजपा और जदयू के बीच गठबंधन के भविष्‍य पर सवाल पूछे जाने पर उन्‍होंने कहा- 'ये सब बात तो अभी कहने का कोई तुक नहीं है। अभी बिहार लौटकर हम फिर इस मसले पर सभी दलों के साथ बैठक कर मशविरा करेंगे। इसके बाद तय होगा कि इस मसले पर कैसे आगे बढ़ना चाहिए।'

ये भी पढ़ें, नहीं मानी भाजपा तो कांग्रेस के जैसा हो जाएगा हाल, जदयू ने समझा दिया

नीतीश बोले- हमारे स्‍टैंड को लेकर कोई संशय नहीं

उन्‍होंने कहा कि हमारा विचार इस पर सार्वजनिक है और इसको लेकर कोई संशय नहीं है। जाति आधारित जनगणना होनी ही चाहिए। यह बेहद जरूरी है और इसमें कोई समस्‍या नहीं है। जनगणना कर्मियों को सही तरीके से ट्रेनिंग दिए जाने पर वैसी कोई समस्‍या नहीं आएगी, जिसके बारे में कहा जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि हर जाति में उप जातियां तो हैं ही, लेकिन इससे जनगणना के आंकड़े पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्‍होंने कहा कि 2011 की जनगणना का तरीका अलग था और उसकी बात अभी नहीं की जानी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.