Move to Jagran APP

Welcome 2021: पटना में अब मोबाइल रीचार्ज की तरह मिलेगी बिजली, दूर होगा बिल कलेक्‍शन का झंझट

Welcome 2021 पटना में अब मोबाइल रीचार्ज की तरह बिजली आपूर्ति की व्‍यवस्‍था की जा रही है। इसके लिए उपभोक्‍ताओं को स्‍मार्ट मीटर दिए जाएंगे। इससे विभाग को बिजली बिल कलेक्‍शन सहित अन्‍य कई परेशानियों से निजात मिल जाएगी।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 03:35 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 03:35 PM (IST)
Welcome 2021: पटना में अब मोबाइल रीचार्ज की तरह मिलेगी बिजली, दूर होगा बिल कलेक्‍शन का झंझट
पटना में अब मोबाइल रीचार्ज की तरह मिलेगी बिजली। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। नया साल नया बदलाव भी लाएगा। बिजली का क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं रहेगा। पटना के उपभोक्ताओं को बिजली की तरह मोबाइल की तरह स्मार्ट प्री-पेड मीटर रीचार्ज कराना पड़ेगा। इसके बाद ही बिजली मिलेगी। नए साल में यह व्यवस्था पटना में पूरी तरह लागू हो जाएगी। पेसू के महाप्रबंधक दिलीप कुमार सिंह का कहना है कि 2021 में घर-घर में प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगवा देना है। इसके लिए अभियान चलाया जा रहा है।

loksabha election banner

अब पहले पैसा जमा करने के बाद मिलेगी बिजली

वर्तमान समय में उपभोक्ता बिजली का उपभोग करने के बाद बिजली बिल जमा करते हैं। अधिकांश उपभोक्‍ता समय पर बिल नहीं जमा करते हैं। पटना में 21 हजार ऐसे उपभोक्ता हैं, जिन्‍होंने साल 2020 में एक रुपया भी जमा नहीं किया है। सरकार ने अब इसका काट खोज लिया है। अब पहले पैसा जमा करने के बाद बिजली मिलेगी।

जानिए किस स्थिति में नहीं कटेगी बिजली

खास बात यह है कि राष्ट्रीय अवकाश के दिन मीटर में राशि शून्य रहने के बाद भी बिजली नहीं कटने का प्रावधान है। बिजली केवल दिन के 10 बजे से दोपहर एक बजे के बीच में ही कटती है। 10 बजे तक आपके मीटर में एक रुपया है और आप मीटर का स्वीच ऑफ कर अपराह्न एक बजे के बाद मीटर ऑन करते हैं तो अगले दिन 10 बजे बिजली कटेगी।

बचेगी मीटर रीडिंग व काउंटर संचालन की राशि

इस व्‍यवस्‍था से बिजली कंपनी द्वारा मीटर रीडिंग कराने तथा काउंटर संचालन में खर्च होने वाली राशि बचेगी। इसके साथ बिजली बिल के बकाया राशि के लिए अभियान चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिजली कंपनी ऑनलाइन समय पर बिजली बिलजमा करने पर ढ़ाई फीसद की छूट देती है। इसके बाद भी लोग बिल जमा नहीं करते हैं।

नए वर्ष में बदलेगी बिजली आपूर्ति की व्‍यवस्‍था

अब नए वर्ष में स्थिति बदल जाएगी। बिजली कंपनी 2021 में आपूर्ति की गुणवत्ता बढ़ाने पर काम करेगी। पर्याप्त मात्रा में बिजली की आपूर्ति मिलने लगी है। अब ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि फीडरों की संख्या बढ़ाने की योजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.