Move to Jagran APP

Weather in Bihar: बिहार में अचानक बदला मौसम, पटना में कोहरे के साथ ही ठंड भी बढ़ी

Weather News in Patnaबिहार में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल गया है। मंगलवार को राज्‍य में शीतलहर का असर दोबारा बढ़ गया। बिहार की राजधानी पटना में सोमवार की शाम से ही मौसम का मिजाज बदलने लगा था।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 07:26 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 07:26 AM (IST)
Weather in Bihar: बिहार में अचानक बदला मौसम, पटना में कोहरे के साथ ही ठंड भी बढ़ी
कोहरे की चादर में ढंका पटना का तख्‍त श्रीहरिमंदिर साहिब। जागरण

पटना, जागरण टीम। Weather in Patna Today: बिहार में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल गया है। पिछले तीन-चार दिनों से लग रहा था कि ठंड एकदम गायब हो गई, लेकिन मंगलवार को राज्‍य में शीतलहर का असर दोबारा बढ़ गया। बिहार की राजधानी पटना में सोमवार की शाम से ही मौसम का मिजाज बदलने लगा था। पछुआ हवा की गति बढ़ते ही तापमान अचानक गिर गया है। मंगलवार को देर सुबह तक पूरे राज्‍य में कोहरा छाया रहा। मौसम विज्ञानियों की मानें तो यह स्थिति आगे कुछ दिनों तक बनी रहेगी। पछुआ हवा की वापसी से ठंड अभी और बढ़ने के आसार हैं। अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इसके चलते सुबह में सड़कों पर टहलने वाले लोग कम दिखे।

loksabha election banner

आकाश में बादल छाए रहने से हो रहा ठंड का अहसास

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश भाग में बादल छाए हुए हैं, जिससे धूप नहीं पहुंच रही है। आकाश में बादल होने के कारण लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है । इस तरह की स्थिति अगले दो दिनों तक बने रहने की उम्मीद है। उसके बाद पश्चिम से आने वाली बर्फीली हवाओं के कारण आकाश साफ हो सकता है। उसके बाद ही अच्छी धूप निकलने की उम्मीद है।

एक सप्ताह के बाद फिर बदला मौसम का मिजाज

पिछले एक सप्ताह से राजधानी समेत प्रदेश का आकाश एकदम साफ दिखाई दे रहा था । अच्छी धूप निकल रही थी, जिससे लोगों को ठंड में गर्मी का अहसास हो रहा था लेकिन सोमवार की रात से मौसम ने करवट बदली और एक बार फिर ठंड ने दस्तक दे दिया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इसका मुख्य कारण है पश्चिमी भारत में चक्रवात का उठना एवं बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी। वर्तमान में बंगाल की खाड़ी से बड़े पैमाने पर नमी आ रही है जिससे राज्य का आकाश बादलों से भर गया है। फिलहाल प्रदेश में बारिश की कोई उम्मीद नहीं है।

स्वास्थ्य को लेकर लोग रहें सावधान

चिकित्सकों का कहना है कि वर्तमान में मौसम में व्यापक बदलाव हो रहा है । ऐसे में लोगों को स्वास्थ्य को लेकर बेहद सावधान रहने की जरूरत है। लोगों की जरा सी लापरवाही उन्हें ठंड की चपेट में ला सकती है। पीएमसीएच के वरिष्ठ हार्ट रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अशोक कुमार का कहना है कि वर्तमान में बुजुर्ग लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। वह फिलहाल घर में ही योगाभ्यास करें तो बेहतर होगा। इतनी ठंड में घर से बाहर निकलना उनके लिए खतरे से खाली नहीं है। घर के अंदर भी बीपी शुगर की दवा नियमित लेते रहें।

बच्चों की करें विशेष देखभाल

वर्तमान मौसम में बच्चों की विशेष देखभाल की जरूरत है। अगर बच्चे लापरवाही से ठंड में खेलने चले गए तो बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। वर्तमान में बच्चों में सर्दी , खांसी , जुकाम, बुखार एवं निमोनिया की शिकायत बड़े पैमाने पर पाई जा रही है। पीएमसीएच के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राकेश कुमार शर्मा का कहना है कि वर्तमान में बच्चे बहुत तेजी से ठंड की चपेट में आ जा रहे हैं । ऐसे में अभिभावक घरों में बच्चों पर विशेष ध्यान दें। बच्चों को हमेशा गर्म कपड़े में ही रखें । पानी वाले स्थानों पर उन्हें खेलने ना दे। कोशिश करें कि बच्चों का कमरा गर्म रहे ।इसके लिए हीटर आदि का उपयोग किया जा सकता है।

शेखपुरा में सुबह होते ही छाया घना कोहरा

मंगलवार को शेखपुरा जिले में अचानक मौसम ने यू-टर्न ले लिया। पिछले तीन-चार दिनों से गर्म होते मौसम के बीच अचानक मौसम ने यू-टर्न लेते हुए सुबह में कोहरा छा गया। शेखपुरा जिले में कोहरे की वजह से वाहनों के परिचालन में परेशानी होने लगी और कई वाहन लाइट जलाकर चलते दिखाई दे रहे हैं। तापमान गिरकर नौ डिग्री पर आ गया।

ठंड की वापसी से किसानों को राहत

मौसम के अनुमान में यहां सर्द मौसम रहने की बात बताई जा रही है। वहीं पिछले तीन-चार दिनों से धीरे-धीरे गर्मी बढ़ रही थी। पूस महीने में गर्मी बढ़ने को लेकर भी लोग चिंतित थे। किसानों की भी चिंता बढ़ गई थी। गर्मी के वजह से रबी फसल पर प्रतिकूल असर पड़ने की बात बताई गई थी। वही अचानक से यू टर्न लेते हुए मौसम ने कोहरा बिछा दिया।

कोहरे की वजह से वाहनों की आवाजाही पर असर

कोहरे की वजह से बसों के परिचालन पर भी असर पड़ा है। पटना जाने वाली बस लेट से खुल रही है और धीरे-धीरे पटना की ओर प्रस्थान कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.