Move to Jagran APP

शीतलहर ने बिहार को कंपकपाया, बच्‍चों और बुजुर्गों की सेहत के प्रति सावधान रहने की जरूरत

Bihar Health Alert in cold weather आजकल मौसम काफी तेजी से बदल रहा है। ऐसे माैसम में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियां बढ़ जाना आम बात है। बच्‍चाें और बुजुर्गों की सेहत को लेकर आजकल कहीं ज्‍यादा फिक्रमंद रहने की जरूरत है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 06:38 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 06:46 AM (IST)
शीतलहर ने बिहार को कंपकपाया, बच्‍चों और बुजुर्गों की सेहत के प्रति सावधान रहने की जरूरत
पटना के लोगों का ठंड के कारण बुरा हाल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna Weather Update News: बिहार के लोगों को पिछले एक हफ्ते से ठंड का अहसास हो रहा है। इससे पहले लग रहा था कि इस साल ठंड वैसी नहीं पड़ेगी। लेकिन, शीतलहर के प्रकोप ने अचानक से पूरा माहौल बदल दिया है। पूरे प्रदेश सहित राजधानी पटना में भी ठंडी हवा के चलते लगातार ठिठुरन की स्थिति बनी हुई है। ऐसे मौसम में सेहत के लिए फिक्रमंद रहना जरूरी है। खासकर बच्‍चों और बुजुर्गों की सेहत के प्रति जरा सी असावधानी काफी भारी पड़ सकती है। कोरोना काल में अपनी सेहत को फिट रखना और भी जरूरी है।

loksabha election banner

बीपी और हार्ट के मरीज रखें अपना खास ख्‍याल

बिहार की राजधानी पटना में अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान के बीच केवल 6 डिग्री का अंतर है। शनिवार को अधिकतम तापमान केवल 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। ऐसा मौसम हार्ट और  बीपी के मरीजों के लिए घातक है। इसलिए हार्ट और बीपी के मरीज अपनी दवाओं के सेवन में जरा भी भूल नहीं करें। आइजीआइएमएस के डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि आजकल बीपी बढ़ने के कारण ब्रेन हैमरेज के मामले भी बढ़ जाते हैं। ऐसी स्थिति‍ में बीपी को नियंत्रित बनाए रखना बेहद जरूरी है।

बाहर निकलने से बचें बच्‍चे और बुजुर्ग

डॉक्‍टरों का कहना है कि मौसम को देखते हुए बच्‍चे और बुजुर्ग को फिलहाल घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए। बाहर काफी तेज सर्द हवाएं पूरे दिन चल रही हैं। धूप में भी कोई खास जान नहीं है। ऐसी स्थिति‍ में सुबह हो या दोपहर ठंड लगने का खतरा दिनभर रहेगा।

ठंडा और बासी भोजन करने से बचें

ऐसे मौसम में ताजा भोजन करना बेहद जरूरी है। कोशिश करें कि भाेजन गर्म ही करें। पानी भी गर्म करने के बाद ही इस्‍तेमाल करें। बासी और ठंडा भोजन करने से पूरी तरह परहेज करें। तिल, अदरख और लहसुन जैसी चीजों के सेवन से आपको ठंड से लड़ने में मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.