Move to Jagran APP

Weather Alert: अचानक मौसम ने ली करवट, उत्तर बिहार के कई जिलों में बारिश के आसार

Weather alert for all Bihar सोमवार की दोपहर प्रदेश में मौसम अचानक से बदल गया। आसमान में बादल छाने और तेज हवाएं बहने से दिन का तापमान काफी गिर गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक प्रदेश के इन जिलों में बारिश भी हो सकती है।

By Shubh NpathakEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 01:36 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 01:36 PM (IST)
Weather Alert: अचानक मौसम ने ली करवट, उत्तर बिहार के कई जिलों में बारिश के आसार
बिहार में अचानक से बदला मौसम का मिजाज। जागरण

पटना, जेएनएन। राज्य के मौसम में अचानक  बदलाव आने से बिहार के कई जिलों में हल्की बारिश की आसार बन गए हैं। मौसम में बदलाव का मुख्य कारण कम दबाव का क्षेत्र बना बताया जा रहा है।पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानियों का कहना है कि राज्य में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण उत्तरी बिहार में हल्की बारिश के आसार बन गए हैं। मौसम विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि अगले 3 से 4 घंटों में पूर्वी चंपारण, गोपालगंज,  सिवान,  शिवहर,  सीतामढ़ी एवं सारण जिले में हल्की बारिश हो सकती है ।
बारिश के बाद होगी ठंड में वृद्धि
बारिश के बाद वातावरण में नमी बढ़ने से ठंड में वृद्धि हो जाएगी। वर्तमान में उतरी बिहार समेत पूरे प्रदेश की आकाश में बादल छा गए हैं। अगले 2 से 3 घंटे में और घना होने की उम्मीद है।  हालांकि राज्य के तापमान में ज्यादा गिरावट आने की उम्मीद नहीं है।
किसानों को होगा नुकसान
उधर कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि फिलहाल राज्य में बारिश होने से कृषि पर बुरा असर पड़ सकता है ।धान की फसल को काफी नुकसान होगा । गांव में धान की कटाई चल रही है, ऐसे में बारिश होने पर कटाई रुक जाएगी। साथ ही रबी फसलों की बुवाई में भी देर होने की आंशका है। आकाश में बादल छाने से फसलों पर कीट लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है।
सुबह में दिखी हल्‍की धूप, दोपहर में बदल गया मौसम का मिजाज
सोमवार की सुबह हल्की धूप ने लोगों को ठंड से काफी राहत दी। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानियों का कहना है कि राजधानी का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है सुबह-शाम ठंड रह रही है और दोपहर में अच्छी धूप निकल रही है। हालांकि आज मौसम बदल गया है। मौसम विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि राजधानी के मौसम में काफी तेजी से बदलाव आ रहा है। ऐसे में लोगों को ठंड से सावधान रहने की जरूरत है। खासकर सुबह-शाम।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.