Move to Jagran APP

अब फोन से नियंत्रित होगा कूलर, रिमोट की तरह करेगा काम, पानी कम होने पर खुद देगा सूचना

तकनीक के नए दौर में अब आपका कूलर मोबाइल के माध्यम से कंट्रोल होगा। कूलर में पानी कम होने की स्थिति में मोबाइल पर इसकी सूचना खुद ब खुद आ जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 May 2018 03:30 PM (IST)Updated: Mon, 14 May 2018 03:30 PM (IST)
अब फोन से नियंत्रित होगा कूलर, रिमोट की तरह करेगा काम, पानी कम होने पर खुद देगा सूचना
अब फोन से नियंत्रित होगा कूलर, रिमोट की तरह करेगा काम, पानी कम होने पर खुद देगा सूचना

पटना [जेएनएन]। आए दिन कंपनी अपने उपभोक्ताओं को रिझाने के लिए कोई न कोई प्रयास करती रहती है। और इसमें कंपनी को बहुत हद सफलता मिल भी जाती है। अब देखिए न, बजाज कंपनी ने अपने कूलर के प्रोडक्ट में एक नए प्रकार के तकनीक के सहारे उपभोक्ताओं को रिझाने का प्रयास किया है। मतलब एयर कंडीशन बनाने वाली ज्यादातर कंपनियां एसी को अब एडवास बना रही हैं। यानी इनमें वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन एप से कंट्रोल करने जैसे फीचर्स आ रहे हैं। ऐसे में अब बजाज ने भी एक ऐसा कूलर लॉन्च किया है जो वाई-फाई और इंटरनेट कनेक्टिविटी पर काम करेगा। कंपनी ने इसे कूल आइ एनएक्सटी नाम दिया है। बजाज के मुताबिक ये देश का पहला ऐसा कूलर है जो इंटरनेट थींक पर काम करेगा।

loksabha election banner

कूल आइ एनएक्सटी का फीचर्स इतना एडवास है कि इसे घर या बाहर कहीं से भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए इस कूलर को वाई-फाई नेटवर्क के कनेक्ट करके रखना होगा। यह मोबाइल टू मोबाइल कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता रहेगा। यानी इसे फोन से भी ऑपरेट किया जा सकता है। कंपनी ने इसके लिए एक एप भी बनाया है, जिससे फैन की स्पीड, कूलिंग, स्विमिंग कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें ऑटो मोड दिया है, जो सेंसर की मदद से कमरे की कूलिंग, फैन स्पीड और ह्यूमिडिटी का लेबल कंट्रोल करता है। इसमें फैन स्पीड के लिए पांच कंट्रोल दिए हैं, जिससे इसकी हवा कमरे के हर कोने में आसानी से पहुंचती है। वाटर के लिए डिजिटल इंडिकेटर दिया है, जो पानी कम होते ही फोन पर नोटिफिकेशन से अलर्ट कर देगा। बजाज के इस कूलर की कीमत 15,999 रुपए है. यानी इस कीमत में आपको इंडिया का ऐसा एडवास कूलर मिलेगा जिसके फीचर्स एसी के बराबर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.