Move to Jagran APP

Result Scam: फरार टॉपरों के खिलाफ इस्तेहार, विवेक पर वारंट जारी

रिजल्ट घोटाले में अदालत ने फरार टॉपरों के खिलाफ इस्तेहार और लालकेश्वर के दामाद के खिलाफ वारंट जारी कर दिए। उघर एसआइटी को कापी गायब होने के मालमे में बोर्ड के जवाब का इंतजार रहा।

By Pramod PandeyEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2016 05:09 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2016 05:41 PM (IST)
Result Scam: फरार टॉपरों के खिलाफ इस्तेहार, विवेक पर वारंट जारी

पटना [वेब डेस्क ]। रिजल्ट घोटाले की जांच में जुटी एसआइटी को गुरुवार को पूरे दिन फर्जी तरीके से टॉपर घोषित रूबी राय की गायब उत्तर पुस्तिका के मामले में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से उसके जवाब का इंतजार रहा। देर शाम तक बोर्ड कार्यालय की ओर से एसआइटी को कोई जवाब नहीं दिया गया था।

loksabha election banner

इस बीच एसआइटी के आग्रह पर अदालत ने तीन फरार टॉपरों के खिलाफ इश्तेहार जारी कर दिए। एसआइटी की टीम इन्हें लेकर संबंधित टॉपरों के घर के लिए रवाना हो गई। टीम के वैशाली और मुजफ्फरपुर जाने की सूचना। उधर इस मामले में गुरुवार को भी अदालत में पूरी गहमागहमी रही।

एक ओर जहां रूबी को नाबालिग बताते हुए जुबेनाइल जस्टिस बोर्ड की ओर से उसके मैट्रिक के सर्टिफिकेट कोर्ट में प्रस्तुत किए गए वहीं अदालत ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद सिंह, उनकी पत्नी डॉ.ऊषा सिंह, चर्चित प्रिंसिपल बच्चा राय, प्रभात जायसवाल समेत छह लोगों की जमानत याचिका पर सुनवाई पूरी करते हुए अपना फैसला सुरक्षित रख लिया।

पढ़ेंः Result Scam: गिरफ्तारी पर बोले RJD नेता रघुवंश,इन बच्चों का क्या कसूर इस बीच एक और महत्वपूर्ण घटनाक्रम में कोर्ट ने एसआइटी के आग्रह पर लालकेश्वर प्रसाद सिंह के दामाद विवेक के खिलाफ वारंट जारी कर दिया। विवेक पर बिहार बोर्ड के प्रकाशन संबंधी कार्यों में हस्तक्षेप के साथ टेंडर मैनेज किए जाने का आरोप है।

रूबी की जन्मतिथि के कागजात अदालत को सौंपे

जुबेनाइल कमेटी की ओर से रूबी की जन्मतिथि से संबंधित कागजात गुरुवार को अदालत में प्रस्तुत किए गए। इसमें उसकी जन्मतिथि 15 नवंबर 1998 बताई गई है। इस लिहाज से रूबी अभी महज सत्रह साल साढ़े पांच महीने की है। बताया गया है कि इस मामले की अगली सुनवाई सोमवार को हो सकती है। सबकी नजरें इसे लेकर होने वाली अगली प्रक्रिया पर रहेगी क्योंकि रूबी नाबालिग है और नियमानुसार उसे जेल नहीं भेजा जाना चाहिए था। उधर अदालत लालकेश्वर, ऊषा, बच्चा राय, प्रभात जयसवाल, निशू और नंदकिशोर यादव की जमानत अर्जी पर क्या फैसला देता है इसपर भी लोगों की नजरें टिकी हैं।

बोर्ड में जारी रही छापेमारी

गुरुवार को एसआइटी की टीम फिर से बिहार बोर्ड के कार्यालय पहुंची जहां स्ट्रॉंग रूम में रूबी की गायब उत्तर पुस्तिका की खोज हो रही थी। यह उत्तर पुस्तिका होमसाइंस की बताई गई है। इसकी तलाश में बोर्ड के कर्मी देर शाम तक लगे रहे। एसअाइटी ने इस कॉपी को गायब होने को गंभीरता से लिया है।

पढ़ेंः बिहार बोर्ड के स्ट्रॉंग रूम से गायब हो गईं रूबी की कॉपियां

अभियोजन प्रक्रिया की शुरुआत

इस बीच एसआइटी ने इस मामले में जेल भेजे गये और आरोपित सभी सरकारी कर्मियो के विरुद्ध अभियोजन स्वीकृति की प्रक्रिया शुरु करा दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.