Move to Jagran APP

पीयू छात्रसंघ चुनाव में 42.56 फीसद मतदान, काउंसलर पद पर जीते ये उम्‍मीदवार

पटना विश्वविद्यालय के छात्रसंघ के चुनाव के लिए वोटिंग सुबह आठ बजे से शुरू और दो बजे खत्म हुई। रिजल्ट रात तक आने की उम्मीद है। छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान शांतिपूर्वक रहा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 17 Feb 2018 09:37 AM (IST)Updated: Sun, 18 Feb 2018 04:55 PM (IST)
पीयू छात्रसंघ चुनाव में 42.56 फीसद मतदान, काउंसलर पद पर जीते ये उम्‍मीदवार
पीयू छात्रसंघ चुनाव में 42.56 फीसद मतदान, काउंसलर पद पर जीते ये उम्‍मीदवार

पटना [जेएनएन]। पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ (पुसु) चुनाव के 150 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज रात तक हो जाएगा। छात्र संघ चुनाव के लिए वोटिंग आज सुबह आठ बजे से शुरू हुई और दोपहर दो बजे खत्म हो गई। मतगणना शुरू हो गया है। रिजल्‍ट आने लगे हैं।
जानकारी के अनुसार, पटना लॉ कॉलेज काउंसलर पद से राजद के उम्‍मीदवार सौरभ आनंद जीत चुके हैं। वहीं बीएन कॉलेज से काउंसलर के दोनों पदों पर छात्र लोजपा के उम्‍मीदवार पीयूष कुमार एवं मधुसूदन प्रसाद मुकुल ने जीत दर्ज की है। काउंटिंग जारी है।
कॉलेज काउंसलर्स पद पर इन उम्‍मीदवरों ने जीत दर्ज की:-
* वाणिज्य महाविद्यालय : मोहित प्रकाश
* वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज : अनुप्रिया
* पटना लॉ कॉलेज : सुमन सौरभ
* कॉलेज ऑफ आर्ट एंड क्राफ्ट : फिरदौसी बख्श
* पीजी ह्यूमैनिटीज : अभिषेक राज
* मगध महिला कॉलेज : अंजलि कुमारी, भाग्य भारती, अनुराधा
* पटना कॉलेज : सत्यम प्रकाश, अंकित कुमार
* बीएन कॉलेज : पीयूष कुमार, मधुसूदन प्रसाद मुकुल
* पटना वीमेंस कॉलेज : मानसी सिन्हा, मदीहा जावेद, सपना कुमारी, प्रगति प्रकाश
* साइंस कॉलेज : आशीष पुष्कर, मनदीप कुमार
* पीजी साइंस : श्रवण कुमार
पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में महिला वोटरों की रुचि न लेने के कारण महज 42.56 फीसद मतदान हुआ। सभी 46 केंद्रों पर मतदान लगभग शांतिपूर्ण रहा। दोपहर दो बजे मतदान की अवधि समाप्त होने के बाद पटना कॉलेज परिसर में छात्रों के दो गुट भिड़ गए। मगध महिला कॉलेज में फर्जी मतदान को लेकर कुछ संगठनों ने हंगामा किया।
एडीएम और एसडीओ के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ। कुलपति प्रो. रासबिहारी प्रसाद सिंह ने कहा कि अधिसंख्य कॉलेजों में उम्मीद के अनुसार ही छात्र-छात्राओं ने मतदान किया। महिला कॉलेजों में कम मतदान से निराशा हुई है। 2012 में हुए पिछले चुनाव में 35 फीसद मतदान हुआ था।

महिला कॉलेजों ने किया निराश
पटना वीमेंस कॉलेज और मगध महिला कॉलेज में उम्मीद से कम मतदान हुआ तो ट्रेनिंग कॉलेज और पटना साइंस कॉलेज में बंपर वोटिंग हुई। चीफ इलेक्शन ऑफिसर प्रो. पीके पोद्दार ने बताया कि महिला कॉलेजों में मतदान का फीसद बेहतर होता तो इस बार 50 फीसद का आंकड़ा पार कर जाता। पटना वीमेंस कॉलेज में 22.09 फीसद और मगध महिला कॉलेज में 31.01 फीसद ही मतदान हुआ।
बीएन कॉलेज में 47.46 और वाणिज्य महाविद्यालय में 47.11 फीसद मतदान हुआ जबकि पटना कॉलेज में 57.60 तथा पटना साइंस कॉलेज 59.14 फीसद मतदान हुआ। पीजी विभागों में लगभग आधे विद्यार्थियों ने मतदान किया। पीजी ह्यूमैनिटीज में 49, सोशल साइंस में 50.55, कॉमर्स, एजुकेशन एंड लॉ में 51.27 तथा पीजी साइंस में 50.17 फीसद मतदान हुआ।
ट्रेनिंग कॉलेज में बंपर वोटिंग
विश्वविद्यालय में कम छात्रों वाले कॉलेजों में जोश ज्यादा दिखा। आर्ट और ट्रेनिंग कॉलेजों में लोकतंत्र का महापर्व विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ मनाया। पटना ट्रेनिंग कॉलेज में 81.00, कॉलेज ऑफ आर्ट एंड क्राफ्ट में 64.41 फीसद, वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज में 66.00 तथा पटना लॉ कॉलेज में 54.82 मतदान हुआ।
छावनी में तब्दील रहा पटना कॉलेज
मतदान के लिए विश्वविद्यालय के 10 कॉलेजों और चार पीजी विभागों में 46 बूथ बनाए गए थे। बीएन कॉलेज और पटना कॉलेज परिसर के बूथों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया था। मिंटो, जैक्सन और इकबाल हॉस्टल के कारण पटना कॉलेज परिसर को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया था। बावजूद इसके मतदान संपन्न होने के बाद मिंटो और इकबाल हॉस्टल के छात्र आपस में आपस में भिड़ गए। इसमें दो से अधिक छात्रों के घायल होने की सूचना है।

loksabha election banner

 

पटना वीमेंस कॉलेज में हुआ 22 प्रतिशत मतदान
सुबह के आठ बजे से ही पटना वीमेंस कॉलेज में छात्राओं की वोट देने के लिए चहलकदमी दिखने लगी थी। बिना बोले सही उम्मीदवार अपने पक्ष में वोट डालने के लिए हाथ जोड़े खड़े थे। सुबह 8 बजकर 30 मिनट में बीकॉम विभाग की अनुराधा ने सब से पहला वोट डाला। धीरे-धीरे भीड़ बढ़ी। इस दौरान करीब 22 प्रतिशत वोट पड़े।
कॉलेज परिसर में पांच पोलिंग बूथ बनाए गए थे। जिसमें छात्राओं को अपने रोल नंबर के क्रम से वोट दिया। पूरे कॉलेज में पुलिस के जवानों की तैनाती थी। दिन के 12 बजे से एक बजे तक सब से ज्यादा वोटिंग हुई। आर्ट और वोकेशनल कोर्स की छात्राओं ने सब से ज्यादा वोट दिए। पहली बार मतदान करने के लिए छात्राओं के चेहरे पर खुशी और उत्साह साफ देखते बन रहा था। वोट देने आईं स्नेहा ने बताया कि पहली बार किसी मतदान का हिस्सा बन कर खुशी है।
चीफ इलेक्शन ऑफिसर प्रो. पीके पोद्दार ने बताया कि काउंसलर पद के प्रत्याशियों की मतगणना देर शाम तक पूरी कर ली जाएगी। सेंट्रल पैनल की मतगणना आधी रात तक चलने की संभावना है। वहीं मतगणना को लेकर पटना कॉलेज और साइंस कॉलेज की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। दोनों कॉलेजों के बाहर और कैंपस में अतिरिक्स पुलिस बल की तैनाती की गई है।

 

कुलपति प्रो. रासबिहारी प्रसाद सिंह ने बताया कि मतदान और मतगणना से संबंधित सभी तैयारी शुक्रवार की देर शाम तक पूरी कर ली गई थी। पुलिस प्रशासन भी अलर्ट रही। 2012 के बाद छात्रसंघ चुनाव होने से विद्यार्थियों में काफी उत्साह दिखा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.