Move to Jagran APP

Bihar Assembly Election: मतदान के दौरान शरीर का तापमान 100 डिग्री से अधिक होने पर वोटर को मिलेगा टोकन

स्वास्थ्य विभाग ने चुनाव को लेकर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। इस दौरान तीन फीट की दूरी से तापमान मापने आपात परिस्थिति में अस्पताल में मरीज को रेफर करने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान पीठासीन अधिकारी को कोरोना बचाव किट भी दिया जाएगा।

By Bihar News NetworkEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 10:35 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 10:35 PM (IST)
Bihar Assembly Election: मतदान के दौरान शरीर का तापमान 100 डिग्री से अधिक होने पर वोटर को मिलेगा टोकन
कोरोना काल में हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव में वोटरों पर स्वास्थ्य विभाग का खास ध्यान रहेगा।

पटना, जेएनएन : विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के 22 अक्टूबर को होने वाले मतदान के पूर्व रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दिया। इसमें आशा, एएनएम व अन्य स्वास्थ्यकर्मियोंको स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि शरीर का तापमान 100.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने पर किसी मतदाता को प्रवेश नहीं करने दिया जाए। उसे कुल्ला आदि करके 15-20 मिनट आराम करने को कहा जाए। यदि दोबारा तापमान 100 डिग्री से कम आए तो मतदान की अनुमति दी जाए। यदि तापमान कम नहीं हो तो टोकन देकर कोरोना संक्रमितों के लिए आरक्षित अंतिम घंटे में मतदान की अनुमति दी जाए। 

loksabha election banner

तीन फ़ीट की दूरी से मापना होगा तापमान  

श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल में विधान परिषद चुनाव के पूर्व आशा, एएनएम, डाटा ऑपरेटर, संविदा कर्मियों व डॉक्टरों के लिए आयोजित रिफ्रेशर प्रशिक्षण में सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। बूथ पर कोरोना संक्रमण से बचाव को तीन फीट की शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए मतदाताओं से हाथ आगे कराकर थर्मल स्क्रीनिंग के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही मजिस्ट्रेट के साथ तैनात डॉक्टरों और बूथ पर तैनात चिकित्साकर्मियों को आपस में सामंजस्य बिठाकर काम करने का निर्देश दिया गया। 

नजदीकी सरकारी या निजी अस्पताल में करें मरीज को रेफर 

बताया गया कि चुनाव के दौरान यदि मतदाता को कोई चिकित्सकीय आपात स्थिति आती है तो डॉक्टरों को घबराना नहीं है बल्कि इसके बजाय प्राथमिक उपचार कर नजदीकी सरकारी या निजी अस्पताल में रेफर कर दें। इसके लिए सभी सरकारी व निजी अस्पतालों को मुफ्त इलाज की तैयारी रखने को कहा गया है। इसका खर्च स्वास्थ्य विभाग वहन करेगा। 

पीठासीन अधिकारी को मिलेगी कोरोना बचाव किट

बताया गया कि चुनाव सम्पन्न कराने के साथ साथ कोरोना का भी ध्यान रखना है, इसके संक्रमण से बचाव के लिए फेसशील्ड, सौ व पांच सौ एमएल हैंड सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर और उसकी बैट्री, पीपीई किट आदि पीठासीन अधिकारी को सौंपी जाएंगी। मौके पर आशा-एएनएम को इंफ्रारेड थर्मामीटर की बैटरी बदलने का तरीका भी सिखाया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.