Move to Jagran APP

बिहारः स्पेशल ट्रेन से वैष्णो देवी का करें दर्शन, अमृतसर, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, अयोध्या भी जाएगी गाड़ी

वैष्णोदेवी के दर्शन के साथ उत्तर भारत के तीर्थस्थलों के दर्शन को आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इस ट्रेन का किराया नौ सौ रुपये प्रति व्यक्ति प्रतिदिन रखा गया है। यह ट्रेन 25 नवंबर को रक्सौल से खुलेगी और छह दिसंबर को वापस लौटेगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 10:25 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 10:25 PM (IST)
बिहारः स्पेशल ट्रेन से वैष्णो देवी का करें दर्शन, अमृतसर, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, अयोध्या भी जाएगी गाड़ी
रेलवे ने वैष्णो देवी के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड ने माता वैष्णोदेवी के दर्शन के साथ उत्तर भारत के तीर्थस्थलों के दर्शन को आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इस ट्रेन का किराया नौ सौ रुपये प्रति व्यक्ति प्रतिदिन रखा गया है। यह ट्रेन 25 नवंबर को रक्सौल से खुलेगी और छह दिसंबर को वापस लौटेगी। इस दौरान यह बैरगनिया, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र, दानापुर, आरा, बक्सर, दिलदारनगर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन होते हुए माता वैष्णो देवी का दर्शन कराएगी। यात्री चाहें तो आइआरसीटी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं।

loksabha election banner

इन स्थानों की यात्रा भी कराएगी ट्रेन

इस दौरान यात्री अमृतसर (स्वर्ण मंदिर), हरिद्वार (हर की पौड़ी), ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन में कृष्ण जन्मभूमि का दर्शन, आगरा (ताजमहल), अयोध्या (रामलला दर्शन) एवं वाराणसी (काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग) का दर्शन करेंगे। पूरी यात्रा 11 रात 12 दिन की होगी और इसका कुल किराया सभी कर सहित 11,340 रुपये होगा। 

यात्रियों के लिए की गई है यह व्यवस्था

क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि इस यात्रा में पर्यटकों के लिए स्लीपर क्लास से यात्रा, शाकाहारी भोजन, घूमने के लिए बस, रहने के लिए धर्मशाला तथा प्रत्येक कोच में सुरक्षा गार्ड, मास्क, सेनेटाइजर एवं टूर एस्कार्ट की व्यवस्था की गई है। पर्यटक विस्तृत जानकारी एवं बुकिंग के लिए आनलाइन अथवा आइआरसीटीसी के बिस्कोमान टावर स्थित कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। 

आइआरसीटी की वेबसाइट पर जा कर करा सकते हैं बुकिंग

ट्रेन की यात्रा करने चाह रहे पर्यटक यात्रा सम्बन्धी विस्तृत जानकारी एवं बुकिंग के लिए IRCTC, बिस्कोमान टावर (चौथा तल्ला), पश्चिमी गांधी मैदान, पटना पर संपर्क कर सकते हैं। दूरभाष संख्या 9771440056 से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अगर पसेंजर चाहें तो आइआरसीटी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं। IRCTC के अधिकृत एजेंट से भी बुकिंग करा सकते हैं। विस्तृत यात्रा विवरणिका कार्यालय से भी प्राप्त की जा सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.