Move to Jagran APP

आनलाइन शिक्षा के लिए पटना विश्वविद्यालय में बनेगी वर्चुअल लैब, छात्रों को होगा बड़ा फायदा

पीयू में आनलाइन शिक्षा को लेकर जल्द ही वर्चुअल लैब बनायी जाएगी। इसके लिए जगह चिह्नित कर ली गई है। यह पीयू के व्यावसायिक पाठ्यक्रम भवन के एक फ्लोर पर बनायी जाएगी। यह वर्चुअल क्लास रूम सह स्टूडियो 1200 वर्गफीट में होगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 10:42 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 10:42 PM (IST)
आनलाइन शिक्षा के लिए पटना विश्वविद्यालय में बनेगी वर्चुअल लैब, छात्रों को होगा बड़ा फायदा
पटना विवि में आनलाइन क्लास के लिए वर्चुअल लैब बनेगी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : पटना विश्वविद्यालय में आनलाइन शिक्षा को लेकर जल्द ही वर्चुअल लैब बनायी जाएगी। इसके लिए जगह चिह्नित कर ली गई है। यह पीयू के व्यावसायिक पाठ्यक्रम भवन के एक फ्लोर पर बनायी जाएगी। यह वर्चुअल क्लास रूम सह स्टूडियो 1200 वर्गफीट में होगा। ये बातें पटना विवि के कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने विश्वविद्यालय के आइटी सेल सह प्लेसमेंट सेल के नए परिसर के शुभारंभ में कहीं। इस दौरान प्रतिकुलपति प्रो अजय कुमार सिंह भी मौजूद रहें। 

loksabha election banner

कुलपति ने कहा कि वर्चुअल लैब के निर्माण में लगभग 30 लाख रुपया खर्च आएगा। स्टूडियो के साथ एक कट्रोल रूम भी होगा। जिसमें वीडियो मिक्सिंग एवं ऑडियो डबिंग की भी सुविधा होगी। इसमें विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक अपने व्याख्यान का रिकार्डिंग करा सकेंगे। उनके व्याख्यान की गुणवत्ता की जांच के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर एक कमेटी बनाई जाएगी। अगर कमेटी ने सकारात्मक अनुशंसा की तो उसे विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

प्लेसमेंट सेल को आवंटित हुआ एक फ्लोर


पटना विवि के छात्र कल्याण संकाय डीन प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि प्लेसमेंट सेल विगत कई महीनों से एक छोटे से कमरे में कार्य निष्पादित कर रहा था। शुक्रवार से प्लेसमेंट सेल को स्टूडेंट एक्टिविटी बिल्डिंग में एक फ्लोर सुसज्जित कर अलॉट कर दिया गया। कोरोना महामारी के कारण विश्वविद्यालय में प्लेसमेंट बाधित रहा है। यूजीसी ने सभी विवि को स्पष्ट निर्देश दिया है कि सभी विश्वविद्यालय 40 प्रतिशत क्लास आनलाइन कराएं। यूएमआइएस की देखरेख, वेबसाइट रखरखाव, उपर्युक्त सभी कार्य पटना विश्वविद्यालय के आई टी सेल द्वारा कंट्रोल एवम मानीटर किया जाएगा। पूरा विश्वविद्यालय कैंपस वाइफाइ से जुड़ा रहे यह काम भी आइटी सेल द्वारा ही संचालित होगा। इस अवसर पर संकायाध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो अनिल कुमार, कुलसचिव डा. जितेंद्र कुमार सिंह, प्रोफेसर इंचार्ज आई टी सेल प्रो वीरेंद्र प्रसाद , प्रोफेसर इंचार्ज प्लेसमेंट सेल डा. असीम लाल चक्रवर्ती, विकास पदाधिकारी प्रो. पीके खान, पटना विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के सचिव डा. अभय कुमार एवं उप कुलसचिव डा. संजय कुमार उपस्थित थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.