Move to Jagran APP

Patna Zoo News: जानवरों के दीदार के लिए चिड़ियाघर पहुंचने लगे दर्शक, थ्री डी थिएटर के साथ नौकायान भी शुरू

लंबे वक्त के बाद चिड़ियाघर खुलते ही पशु प्रेमी खुद को यहाँ आने से रोक नहीं सके। हालांकि पहले के मुकाबले अब दर्शकों को कई सारे नए दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है। मास्क पहनना अनिवार्य है। 2 गज की दूरी का भी पालन करना होगा।

By Bihar News NetworkEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 08:49 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 08:49 PM (IST)
Patna Zoo News: जानवरों के दीदार के लिए चिड़ियाघर पहुंचने लगे दर्शक,  थ्री डी थिएटर के साथ नौकायान भी शुरू
अब दर्शकों को चिड़ियाघर में कई नए दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य

पटना, जेएनएन : संजय गांधी जैविक उद्यान (zoo) में तरह-तरह के पशु -पक्षियों व जीव-जंतुओं के दीदार का सिलसिला शुक्रवार को शुरू हो गया। लंबे समय के बाद एक बार फिर से पशु पक्षियों की नादान हरकतों को देखने, उनकी सुरीली आवाज सुनने और प्राकृतिक नजारा लेने के लिए पटनावासी संजय गांधी जैविक उद्यान में आने लगे। इस बारे में चिड़ियाघर प्रशासन ने बताया कि आज कुल 1571 लोगों ने प्रवेश किया और सिर्फ प्रवेश शुल्क से 43,965 रुपये की कमाई हुई।

loksabha election banner

कई नए दिशानिर्देश: दरअसल कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लॉक डाउन (lockdown) के वक़्त चिड़ियाघर को आम दर्शकों के लिए बन्द कर दिया गया था। काफी लंबे वक्त के बाद चिड़ियाघर खुलते ही पशु प्रेमी खुद को यहाँ आने से रोक नहीं सके। हालांकि पहले के मुकाबले अब की तुलना में दर्शकों को कई सारे नए दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है। अब हर दर्शक को मास्क पहनना अनिवार्य है। साथ में 2 गज की दूरी के नियम का भी पालन करना होगा। एक ही जगह पर कई सारे लोग भीड़ इकट्ठा नहीं करें इसका भी ध्यान रखना होगा।

बिना मास्क प्रवेश वर्जित: कोरोना संक्रमण से दर्शकों को बचाने के लिए इंफ्रारेड मीटर से जांच कर प्रवेश दिया जा रहा है। लंबे समय बाद जानवरों वाले क्षेत्र में आम दर्शकों को जाने की अनुमति दे दी गई है। बिना मास्क लगाए लोगों के प्रवेश पर पूर्णतः प्रतिबंध है। जो लोग मास्क लाना भूल गए हैं चिड़ियाघर प्रशासन ने उनके लिए मास्क का काउंटर खोल कर रखा हुआ है, दर्शक उस काउंटर से मास्क खरीद सकते हैं।

कैशलेश सुविधा से भी टिकट ले रहे हैं लोग : कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए चिड़ियाघर में प्रवेश द्वार के पास कैशलेस काउंटर भी बनाया गया है ताकि लोग कम से कम कैश का लेनदेन करें और ज्यादा से ज्यादा संक्रमण से बचे रहे पर शुक्रवार को दर्शकों ने केवल नकद ही लेनदेन किया।

चहल-पहल से चिड़ियाघर हुआ गुलजार :  लंबे समय के बाद पटना ज़ू एक बार फिर से गुलजार दिख रहा हैं। जू प्रेमियों के चेहरे पर एक अलग तरह का उत्साह देखने को मिल रहा है। बता दें कि लगभग एक महीना पहले सिर्फ मॉर्निंग वॉक करने वालों के लिए जू खोला गया था। जिसके लिए सुबह 5:30 बजे से 11:30 बजे तक प्रवेश दिया जा रहा था।

ये रहे बंद : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किसी भी जगह पर समूह में बैठने या घूमने की मनाही है। सुरक्षा की दृष्टि से कैन्टीन, ट्रैकलेस ट्रेन तथा बैट्रीचालित वाहनों का परिचालन फिलहाल बंद है।

नौकायान का उठाया आनंद : नौका विहार के शौकीन लोगों ने इसका आनंद पटना चिड़ियाघर में उठाया। हालांकि इसका संचालन आधे क्षमता के साथ किया गया। बता दें कि हर राउंड के बाद नौकायान को सैनिटाइजर छिड़क कर  संक्रमण मुक्त भी किया जा रहा है।

थ्री डी थिएटर के नहीं मिले दर्शक: लंबे वक्त के बाद चिड़ियाघर घूमने आए दर्शकों ने थ्री डी थिएटर में कोई खास रूचि नहीं दिखाई। कम दर्शक होने के कारण थ्री डी थिएटर को शुरू नहीं किया गया।

अगले हफ्ते से ऑनलाइन टिकट : दर्शकों के लिए ऑनलाइन टिकट की भी व्यवस्था की जा रही है। अगले हफ्ते से दर्शकों को टिकट के लिए कतार में खड़े होने की बाध्यता नहीं रहेगी बल्कि वो ऑनलाइन टिकट खरीद सकते हैं।

एक बार में दस व्यक्ति को मिला प्रवेश : कोरोना संक्रमण से दर्शकों की सुरक्षा के लिए मछलीघर, निशाचर-घर और सांप घर में एक बार में दस लोगों को ही प्रवेश दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.