Move to Jagran APP

Valentine's Day : बिहार सरकार ने कहा-अपनी मोहब्बत को फूल नहीं "प्‍यार का पौधा" दें

Valentines Day को लेकर बिहार सरकार ने एक नयी पहल की है। मोहब्बत करने वालों को सरकार ने कहा है कि तोहफे में फूल नहीं प्यार का पौधा उपहार में दें।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 02:25 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 02:30 PM (IST)
Valentine's Day : बिहार सरकार ने कहा-अपनी मोहब्बत को फूल नहीं "प्‍यार का पौधा" दें
Valentine's Day : बिहार सरकार ने कहा-अपनी मोहब्बत को फूल नहीं "प्‍यार का पौधा" दें

पटना, जेएनएन। आज 14 फरवरी यानि वैलेंटाइंस डे (Valentine's Day) है और आज के दिन प्यार करने वाले अपने पार्टनर, लवर, हमदम या रिश्तेदार को प्यार का तोहफा देते हैं और अपने प्यार का इजहार करते हैं। वैसे तो अब उपहार देने के लिए पूरे सप्ताह को स्पेशल डेज, यानि रोज डे, प्रपोज डे, टेडी डे, किस डे के रूप में मनाते हैं।

loksabha election banner

अब आज चूंकि खास दिन है, प्यार के इजहार का दिन तो एेसे में बिहार सरकार ने बिलकुल एक नई पहल की है, जिसमें लोगों से प्यार का इजहार पारंपरिक गुलाब के फूलों के बजाए ईको-फ्रेंडली गिफ्ट से करने की बात कही गई है। बिहार सरकार की इस खास पहल को सराहना मिल रही है। 

दरअसल, बिहार के पर्यावरण विभाग ने 'जल जीवन हरियाली' अभियान के तहत 'प्‍यार का पौधा' लॉन्‍च किया है। जिसके तहत अब विभाग लोगों से अपील कर रहा है कि प्यार का पौधा अपने करीबियों को गिफ्ट करें क्‍योंकि यह सालों तक जिंदा रहेगा। इस मकसद से पटना पौधों के स्‍टॉल्‍स लगाए गए हैं। ये पौधे बेहद कम कीमत पर उपलब्‍ध हैं।

 विभाग के मुख्‍य सचिव दीपक कुमार सिंह ने बताया है, "हमने इस बात का ध्‍यान रखा है कि इन पौधें को गमलों में उगाया जा सके, इन्‍हें ऐसी जगहों पर रखा जा सके जहां बहुत ज्‍यादा धूप न आती हो। ज्‍यादातर शहरी इलाकों में इसी तरह की परिस्थितियां होती हैं।"

उन्‍होंने आगे कहा, " प्यार का पौधा के जरिए हमने यह भी संदेश दिया है कि अगर परिस्थितियां उचित हों तो ये पौधें बड़े पेड़ बन सकते हैं और इन पर फूल और फल भी उग सकते हैं और इसी तरह हम अपना रिश्‍ता भी अटूट चाहते हैं।" 

अच्‍छी बात यह है कि ये स्‍टॉल वैलेंटाइंस डे के बाद भी खुले रहेंगे। इसका मकसद लोगों को यही बताना है कि फूलों के बजाए पौधे बेहतर गिफ्ट हैं। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इसे राज्‍य के दूसरे इलाकों में भी लागू किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.