Move to Jagran APP

Vaishali Panchayat Chunav: पहले दीपावली-छठ में आते थे घर, इस बार पंचायत चुनाव में आ गए पहले

Vaishali Panchayat Chunavबिहार के वैशाली के विभिन्‍न गांवों के लोग बड़ी संख्‍या में दूसरे प्रदेशों में काम करते हैं। वे हर साल दीपावली-छठ आदि के समय घर आते हैं लेकिन इस बार पंचायत चुनाव को लेकर पहले हीं आ गए हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 02:36 PM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 02:37 PM (IST)
Vaishali Panchayat Chunav: पहले दीपावली-छठ में आते थे घर, इस बार पंचायत चुनाव में आ गए पहले
वैशाली के एक बूथ पर वोट देने के लिए कतार में लगे मतदाता। तस्‍वीर: जागरण।

वैशाली, जागरण संवाददाता। Vaishali Panchayat Chunav Update लोकतंत्र के आंगन वैशाली (Vaishali) में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) को लेकर अनूठा नजारा देखने को मिल रहा है। पूरे उत्साह के साथ गांव की तरक्की को लेकर लोग मतदान में हिस्सा ले रहे हैं। खास बात यह है कि दशहरा, दीपावली एवं लोक आस्था के महापर्व छठ में अपने घर आने वाले प्रवासी इस बार चुनाव को लेकर पहले ही अपने गांव पहुंच गए हैं। सभी पूरे उत्साह के साथ मतदान (Voting) में हिस्सा ले रहे हैं। मतदान में हिस्सा लेने को लेकर बड़ी संख्या में ऐसे लोग अपने गांव में पहुंचे हैं। अब यह सभी छठ के बाद ही वापस काम पर लौटेंगे।

loksabha election banner

दशहरा, दीपावली एवं छठ में लोग लौटते हैं अपने घर

वैशाली जिले के विभिन्न गांवों के लोग काफी संख्या में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश समेत देश के विभिन्न प्रांतों में सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों में काम करते हैं। ऐसे लोग प्रत्येक वर्ष दशहरा, दीपावली एवं लोक आस्था के महापर्व छठ में अपने घर निश्चित तौर पर आते हैं। त्योहारों में आने वाले ऐसे लोगों के लिए रेलवे को स्पेशल ट्रेनें चलानी पड़ती है। छठ पर्व की समाप्ति के बाद फिर वापसी के लिए भी ट्रेन चलानी पड़ती है।

इस बार चुनाव को लेकर पहले ही आ गए हैं लोग

देश के विभिन्न प्रांतों एवं शहरों में काम करने वाले बिहार के प्रवासी लोग इस बार पंचायत चुनाव में शरीक होने को लेकर दशहरा के पहले ही अपने गांव में पहुंच गए हैं। हाजीपुर सदर प्रखंड क्षेत्र के 23 पंचायतों में बुधवार को हो रहे मतदान मैं बड़ी संख्या में ऐसे लोग शामिल हुए हैं। वे दूसरे प्रदेशों में काम करते हैं और सिर्फ चुनाव के लिए ही अपने गांव आए हैं। दिल्ली में प्राइवेट जॉब करने वाले अखिलेश ने बताया कि इस बार वोट गिराने के लिए पहले ही गांव आ गए हैं। बताते हैं कि अब छठ के बाद काम पर वापस लौट आएंगे।

बाहर काम करने वाले लोगों को मिला था ऑफर

देश के विभिन्न हिस्सों में काम करने वाले लोगों को इस बार पंचायत चुनाव में घर वापसी का खास ऑफर मिला था। बताया जाता है कि लोगों को मतदान करने हेतु अपने घर आने एवं वापस जाने के साथ रास्ते के खर्च का भी खास उम्मीदवारों ने ऑफर दिया था। हालांकि, इस संबंध में पूछे जाने पर बाहर से आए लोगों ने इनकार किया और कहा कि वे सभी अपने खर्च से गांव में वोट गिराने आए हैं। कई ने यह भी कहा कि अपने परिवार के सदस्यों के चुनाव में खड़े होने को लेकर वोट देने आए हैं।

यह भी पढ़ें: HIGHLIGHTS बिहार पंचायत, मुखिया चुनाव: मोतिहारी में ASI की पिटाई, पश्चिम चंपारण में लाठीचार्ज; भोजपुर में मतदाता की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.