Move to Jagran APP

Vaishaili News: शिक्षकों का घर चलाना मुश्किल और खाते में पड़े हैं अनुदान के 43 लाख रुपये

उच्च विद्यालय अब्बुचक गोपालपुर में शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों के वेतन को सरकार की ओर से अनुदान के लिए भेजी राशि पिछले पांच माह से विद्यालय के खाते में पड़ी हुई है। इधर हाल यह है कि वेतन नहीं मिलने से शिक्षकों का घर-परिवार चलाना मुश्किल हो रहा है।

By Prashant KumarEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 05:12 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 05:12 PM (IST)
Vaishaili News: शिक्षकों का घर चलाना मुश्किल और खाते में पड़े हैं अनुदान के 43 लाख रुपये
शिक्षकों को वेतन नहीं मिलने से परेशानी। सांकेतिक तस्‍वीर।

संवाद सहयोगी, महुआ (हाजीपुर)। महुआ प्रखंड क्षेत्र उच्च विद्यालय अब्बुचक गोपालपुर में शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों के वेतन को सरकार की ओर से अनुदान के लिए भेजी राशि पिछले पांच माह से विद्यालय के खाते में पड़ी हुई है। इधर, हाल यह है कि वेतन नहीं मिलने से शिक्षकों का घर-परिवार चलाना मुश्किल हो रहा है। विद्यालय प्रधान के मनमानी के कारण राशि का वितरण अब तक नहीं हो पा रहा है। इसे लेकर विद्यालय के कर्मियों में काफी आक्रोश है। इस मामले में कर्मियों ने जिलाधिकारी को आवेदन देकर विद्यालय प्रधान पर कार्रवाई एवं अनुदान की राशि की वितरण कराने की मांग की है।

loksabha election banner

विद्यालय के शिक्षक बुन्नी लाल साह, हरेंद्र कुमार, प्रवीण कुमार, राधाकांत राय, कौशर  परवीन, राम भजन राम सहित अन्य का कहना है कि वित्तीय वर्ष 2014-2015 के अनुदान मद में 43 लाख रुपया सरकार की ओर से  विद्यालय को भेजा गया था। काफी इंतजार के बाद जब विद्यालय में राशि भेजी गई तो अब उसका वितरण नहीं किया जा रहा है। राशि पिछले पांच माह से विद्यालय के खाते में पड़ी हुई है। आरोप है कि विद्यालय प्रधान लालबाबू राय की मनमानी के कारण अनुदान की राशि का वितरण शिक्षक एवं शिक्षकत्तेर कर्मियों के बीच नहीं किया जा रहा है।

अनुदान की राशि के वितरण की मांग कर्मियों की ओर से किए जाने पर विद्यालय प्रधान के स्तर पर जबरन 30 हजार रुपये प्रति शिक्षक एवं शिक्षक कर्मी से  मांग की जा रही है। इसका विरोध करने पर विद्यालय प्रधान की ओर से तरह-तरह की धमकी दी जा रही है। परेशान होकर विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों ने डीएम से गुहार लगाई है। कहा है कि अनुदान की राशि का वितरण नहीं होने के कारण  आर्थिक संकटों का सामना उन लोगों को करना पड़ रहा है।

शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों ने डीएम को लिखे गए आवेदन में विद्यालय के प्रधान पर कई तरह के गंभीर आरोप लगाते हुए विद्यालय की पूरी व्यवस्था की जांच एवं अनुदान की राशि वितरण कराते हुए विद्यालय प्रधान पर कार्रवाई की मांग की है। मामले में आवेदन के आलोक में शिक्षा विभाग को जांच का आदेश देते हुए आवश्यक कार्रवाई की निर्देश प्रशासनिक स्तर पर किया गया है। इधर, इस संबंध में पूछे जाने पर विद्यालय के प्रधान का कहना है कि सरकार के स्तर पर दिए गए दिशा-निर्देशों के आलोक में राशि के वितरण को लेकर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.