Move to Jagran APP

बक्सर में हर घर दस्तक देंगे टीकाकर्मी, पोलियो की तर्ज पर होगा कोविड टीकाकरण

बक्सर में कोरोना टीकाकरण को लेकर नया अभियान चलाया जाएगा। अब स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर लाभार्थियों को कोविड का टीका लगाएंगे। ग्रामीण इलाके में प्रत्येक 125 घरों पर एक मोटर साइकिल मोबाइल टीकाकरण टीम का गठन किया गया है।

By Rahul KumarEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 06:15 PM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 06:15 PM (IST)
बक्सर में हर घर दस्तक देंगे टीकाकर्मी, पोलियो की तर्ज पर होगा कोविड टीकाकरण
बक्सर में घर-घर जाकर दिया जाएगा कोरोना का टीका। सांकेतिक तस्वीर

बक्सर, जागरण संवाददाता।  जिले में कोविड टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग कृत संकल्पित है। ऐसे में टीकाकरण को लेकर नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब हर घर दस्तक अभियान की शुरुआत की जा रही है। इसके अंतर्गत पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर हर घर दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर लाभार्थियों को कोविड का टीका लगाएंगे। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने इसको लेकर पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। 

loksabha election banner

जारी पर में कहा गया है कि 16 से 20 एवं 22 से 27 नवम्बर 2021 (नियमित टीकाकरण दिवस को कोविड 19 टीकाकरण सहित) तक हर घर दस्तक देकर घर-घर जाकर कोविड-19 टीकाकरण का संचालन किया जाना है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम प्रत्येक 125 घरों पर एक मोटर साइकिल मोबाइल टीकाकरण टीम का गठन किया जाएगा। प्रत्येक मोबाइल टीम में एक वैरिफायर एवं एक वैक्सीनेटर होगा। मोबाइल टीम के अंतर्गत वैसे वैरिफायर का चयन किया जाएगा, जिसके पास मोटरसाइकिल उपलब्ध हो। 

प्रत्येक तीन मोबाइल टीम पर होगा एक सुपरवाइजर 

प्रत्येक तीन मोबाइल टीम पर एक सुपरवाइजर होगा। इसके लिए प्राथमिकता के आधार पर पल्स पोलिया के सुपरवाइजर को रखा जा सकता है, जिनके पास मोटर साइकिल का होना अनिवार्य है। इसके द्वारा प्रतिदिन तीनों टीम का अनुश्रवण किया जाएगा। इनके द्वारा सुपरवाइजर चेक लिस्ट भरा जाएगा तथा प्रति कार्य दिवस पर होने वाली संध्याकालीन बैठक में उपस्थित होकर प्रतिवेदन सहित फीडबैक प्रस्तुत करना होगा। जिला स्तर पर भी जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में प्रतिदिन संध्याकालीन बैठक का आयोजन होगा एवं जिला स्तर से प्रतिवेदन तैयार कर प्रतिदिन राज्य को उपलब्ध कराया जाएगा। प्रत्येक मोबाइल टीम को मोटरसाइकिल में पेट्रोल के लिए वाहन चालक को प्रतिदिन 200 रुपया देय होगा तथा सुपरवाइजर को 200 रुपया प्रतिदिन प्रोत्साहन राशि के साथ पेट्रोल के लिए भी प्रतिदिन 200 रुपया देय होगा।

घरों पर सी-वनएक्स और सी-टूएक्स की होगी मार्किंग

हर घर दस्तक अभियान के दौरान टीकाकर्मी टीम के द्वारा घर की मार्किंग भी की जाएगी। अगर घर के सभी सदस्यों के द्वारा प्रथम खुराक ले ली गयी  है तो सी-वनपी और अगर घर के किसी सदस्य के द्वारा प्रथम खुराक नहीं ली गई है तो सी-वनएक्स अंकित किया जाएगा। इसी तरह अगर घर के सभी सदस्यों के द्वारा दोनों खुराक ले ली गई है तो सी-टूपी और यदि घर के किसी भी एक या एक से अधिक सदस्य के द्वारा दूसरी खुराक नहीं ली गई है तो सी-टूएक्स की मार्किंग की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.