Move to Jagran APP

Bihar CoronaVirus Update: कोरोना को ले बड़ी खबर, पटना AIIMS में वैक्सीन के दूसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू

Bihar CoronaVirus Update पटना के एम्स में कोरोना की पहली देसी वैक्सीन का मानव शरीर पर परीक्षण जारी है। अब वैक्‍सीन के मानव परीक्षण का दूसरा चरण शुरू हो चुका है।

By Edited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 01:56 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 09:16 PM (IST)
Bihar CoronaVirus Update: कोरोना को ले बड़ी खबर, पटना AIIMS में वैक्सीन के दूसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू
Bihar CoronaVirus Update: कोरोना को ले बड़ी खबर, पटना AIIMS में वैक्सीन के दूसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू

पटना, जेएनएन। Bihar CoronaVirus Update: राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (Patna AIIMS) में सोमवार से कोरोना की पहली देसी वैक्सीन का मानव शरीर पर दूसरे चरण का परीक्षण शुरू हो गया। पहले दिन परीक्षण कराने के लिए 31 वालंटियर पहुंचे। प्राथमिक जांच के बाद 22 के नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए। रिपोर्ट आते ही उन्‍हें दूसरे चरण की पहली डोज दी जाएगी। बताते चलें कि कोरोना की देसी वैक्सीन के पहले चरण की सफलता के बाद भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने दूसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दे दी है।

loksabha election banner

दूसरे चरण के परीक्षण के लिए 22 लोगों का चयन

एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सीएम सिंह ने बताया कि पहले चरण में 44 वालंटियर को कोविड वैक्सीन दी गई थी। सभी वालंटियर पूरी तरह स्वस्थ हैं और किसी में कोई दुष्प्रभाव नहीं दिखा है। दूसरे चरण के परीक्षण के पहले दिन आए 31 लोगों में से 9 लोग अनफिट पाए गए हैं। चयनित 22 लोगों की जांच रिपोर्ट आते ही वालंटियर को दूसरे चरण के परीक्षण के लिए पहली डोज लगाई जाएगी।

14 दिन बाद दी जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज

डॉ. सीएम सिंह ने बताया कि वैक्सीन लगने के बाद दो घंटे तक सभी वालंटियर्स को डॉक्टरों की निगरानी में रखने के बाद उन्हें घर भेजा जाएगा। इस बीच डाक्टरों की टीम उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेती रहेगी। 14 दिन बाद परिणाम अनुकूल रहने पर वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी।

पहले की तरह दूसरे चरण के भी सफल रहने की उम्‍मीद

डॉक्टरों के अनुसार पहले चरण की तरह दूसरा चरण भी सफल रहेगा और जल्द ही आइसीएमआर व भारत बायोटेक हैदराबाद द्वारा निर्मित यह वैक्सीन लांच कर दी जाएगी। वैक्सीन लांच हो जाने के बाद कोरोना संक्रमण पर कुछ हद तक नियंत्रण पाया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.