Move to Jagran APP

2020 का कैलेंडर जारी, 12 फरवरी से सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सोमवार को वर्ष 2020 में आयोजित की जाने वाली परीक्षा की तिथियां जारी कर दी हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Jun 2019 11:59 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2019 06:33 AM (IST)
2020 का कैलेंडर जारी, 12 फरवरी से सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन
2020 का कैलेंडर जारी, 12 फरवरी से सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन

पटना । संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सोमवार को वर्ष 2020 में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है। पहली परीक्षा पांच जनवरी को इंजीनियरिग सर्विस की प्रीलिम्स है। अंतिम परीक्षा 20 दिसंबर को होगी। सिविल सेवा और भारतीय वन सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन 12 फरवरी को जारी कर दिया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) में शामिल होने के लिए आवेदन तीन मार्च तक स्वीकार किए जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा (प्रीलिम्स) देश के प्रमुख शहरों में 31 मई को दो पालियों में आयोजित होगी। प्रारंभिक परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों के लिए सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन 18 सितंबर से पांच दिनों के लिए किया जाएगा। जबकि भारतीय वन सेवा की मुख्य परीक्षा 22 नवंबर से 10 दिनों के लिए आयोजित की जाएगी। सीआइएसएफ एसी की परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन चार दिसंबर को जारी किया जाएगा। 24 दिसंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। परीक्षा एक मार्च को होगी। जबकि कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज के लिए नोटिफिकेशन आठ अप्रैल को जारी किया जाएगा। 28 अप्रैल तक आवेदन लिए जाएंगे। परीक्षा 19 जुलाई को होगी। परीक्षा कैलेंडर वेबसाइट (www.ह्वश्चह्यष्.द्दश्र1.द्बठ्ठ) पर अपलोड कर दिया है।

loksabha election banner

: सीडीएस वन के लिए 30 अक्टूबर को नोटिफिकेशन :

कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (सीडीएस)-2020 प्रथम परीक्षा का नोटिफिकेशन 30 अक्टूबर को जारी होगा। 19 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा का आयोजन दो फरवरी को किया जाएगा। जबकि सीडीएस द्वितीय परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन पांच अगस्त को जारी होगा। 25 अगस्त तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा आठ नवंबर को होगी।

: 19 अप्रैल को एनडीए की प्रथम परीक्षा :

एनडीए एंड नेवल एकेडमी प्रथम परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन आठ जनवरी को जारी किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन 18 जनवरी तक स्वीकार किए जाएंगे। जबकि परीक्षा का आयोजन 19 अप्रैल को देश के प्रमुख शहरों में दो पालियों में किया जाएगा। द्वितीय चरण के लिए नोटिफिकेशन 10 जून को जारी होगा। 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। छह सितंबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

पांच जनवरी को इंजीनियरिग सर्विसेज प्रीलिम्स :

इंजीनियरिग सर्विसेज प्रीलिम्स के लिए नोटिफिकेशन इसी साल 25 सितंबर को जारी होगा। 15 अक्टूबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा पांच जनवरी को आयोजित की जाएगी। मुख्य परीक्षा का आयोजन 28 जून को किया जाएगा। कंबाइंड जियो-साइंटिस्ट के लिए आवेदन 25 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच स्वीकार किए जाएंगे। जबकि प्रीलिम्स 19 जनवरी तथा मुख्य परीक्षा 27 जून को होगी। सेंट्रल आ‌र्म्ड पुलिस फोर्स, असिस्टेंट कमांडेंट के लिए नोटिफिकेशन 22 अप्रैल को जारी होगा। 12 मई तक आवेदन लिए जाएंगे। नौ अगस्त को परीक्षा आयोजित की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.