Move to Jagran APP

बिहारः यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में ट्रेंड से हटकर पूछे गए सवाल, जानें क्या रहेगा कटआफ

यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा में इसबार हटकर सवाल आए। विशेषज्ञों के अनुसार बीते आठ-10 वर्षों में अवार्ड ओलंपिक क्रिकेट आदि से प्रश्न नहीं पूछे जाते थे लेकिन इस वर्ष भारत रत्न पद्म भूषण ओलंपिक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से भी सवाल आए।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 05:39 PM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 05:39 PM (IST)
बिहारः यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में ट्रेंड से हटकर पूछे गए सवाल, जानें क्या रहेगा कटआफ
पटना के एक केंद्र से परीक्षा देकर बाहर निकलते छात्र।

नलिनी रंजन, पटना : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए रविवार को पीटी एग्जाम आयोजित किया गया। परीक्षा में प्रश्न बीते 10 वर्षों के ट्रेंड से हटकर पूछे गए। विशेषज्ञों के अनुसार बीते आठ-10 वर्षों में अवार्ड, ओलंपिक, क्रिकेट आदि से प्रश्न नहीं पूछे जाते थे, लेकिन इस वर्ष भारत रत्न, पद्म भूषण, ओलंपिक, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप क्षेत्र से भी सवाल आए। इससे सिलेबस को ध्यान में रखकर तैयारी करने वाले, डेली कैरेंट अफेयर्स का गहराई से अध्ययन नहीं करने वालों के लिए प्रश्न थोड़ा कठिन रहा। प्रतियोगी परीक्षा विशेषज्ञ डा. एम रहमान और दुर्गेश कुमार ने बताया कि इस वर्ष यूपीएससी की पीटी का कटआफ सामान्य के लिए 90-95, ओबीसी के लिए 88-92, एससी-एसटी के लिए 75-80 के आसपास रहेगा।

loksabha election banner
  • - बीते आठ-10 वर्षों के ट्रेंड से हटकर पूछे गए ओलंपिक, क्रिकेट व अवार्ड से संबंधित प्रश्न
  • - पर्यावरण, इतिहास व साइंस के प्रश्नों ने छात्रों को उलझाया, गहन अध्ययन वाले को मिलेगी सफलता

राजधानी के 89 केंद्रों पर हुई परीक्षा

राजधानी के 89 केंद्रों पर आयोजित पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े 11 बजे तक हुई। दूसरी पाली में परीक्षा दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े चार बजे तक आयोजित की गई। शांतिपूर्ण परीक्षा को लेकर डीएम व एसपी संयुक्त रूप से मानिटरिंग कर रहे थे। कालेज आफ कामर्स, फुलवारीशरीफ हाई स्कूल सेंटर पर परीक्षा देने पहुंचे छात्र चंदन कुमार, सचिन कुमार, सौरव कुमार आदि ने बताया कि बीते करीब 10 वर्षों से अवार्ड, ओलंपिक, वल्ड टेस्ट चैंपियनशिप आदि से संबंधित प्रश्न पूछने की परंपरा बंद थी। पहले पेपर की बात करें तो पांच-सात वर्षों से अधिक कठिन प्रश्न रहा। पर्यावरण, इतिहास व साइंस के प्रश्न काफी उलझाऊ रहे। सवालों की बात करें तो राजनीतिकशास्त्र से 15-20, अर्थशास्त्र 15-20, साइंस से 08-12, पर्यावरण से 20, इतिहास से 15-18 प्रश्न पूछे गए। करेंट अफेयर्स से भी सीधा प्रश्न नहीं था। सामान्य ट्रेंड पर नजर रखने वालों को थोड़ी परेशानी हुई। 

ट्रेडिशनल रहा सीसैट के प्रश्न

पहली पाली में जीएस दो सौ अंकों के लिए 100 प्रश्न पूछे गए। इसके लिए दो घंटा समय निर्धारित था। दूसरी पाली में सीसैट के 200 अंकों के लिए 80 सवाल पूछे गए। सी-सैट का सामान्य प्रश्न था। ये पुराने ट्रेंड के थे। गणित के प्रश्न कांस्सेप्ट के आधार पर पूछे गए थे। सारे सवाल ट्रेडिशनल रहे, इसमें 33 फीसद अंक लाना जरूरी है। मुख्य कटआफ पेपर वन के आधार पर होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.