Move to Jagran APP

COVID-19 guidelines in UPSC Exams: पटना में 97 केंद्रों पर UPSC सिविल सेवा प्रिलिम्‍स की परीक्षा जारी

UPSC Exams रविवार को हो रही सविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा के लिए 10 मिनट पहले तक ही केंद्र में प्रवेश दिया गया। परीक्षा के दौरान कोरोना संक्रमण रोकने की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है। पूरी जानकारी के लिए पढि़ए ये खबर।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 09:19 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 01:44 PM (IST)
COVID-19 guidelines in UPSC Exams:  पटना में 97 केंद्रों पर UPSC सिविल सेवा प्रिलिम्‍स की परीक्षा जारी
परीक्षा देते हुए विद्यार्थियों की फाइल फोटो।

पटना, जेएनएन। UPSC Exams:  संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commisson) की सिविल सर्विसेज (प्रारंभिक) परीक्षा चार अक्‍टूबर, रविवार को पटना के 97 केंद्रों पर हो रही है। परीक्षा के दौरान विधि-व्यवस्था बहाल रखने के लिए पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति (Magistrate and Police force deployed) की गई है। कोरोना काल में परीक्षा को लेकर तमाम ऐहतियाती उपाय किए गए हैं।

loksabha election banner

दो पालियों में हो रही परीक्षा

परीक्षा दो पालियों में होनी है। प्रथम पाली सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक और द्वितीय पाली दोपहर 2:30 से 4:30 बजे तक होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 10 मिनट पहले तक ही परिसर में प्रवेश की अनुमति दी गई। प्रथम पाली में 9:20 बजे तक प्रवेश दिया गया। द्वितीय पाली में 2:20 बजे के बाद परीक्षा केंद्र के परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। परीक्षा समाप्ति के पहले केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

किसी उपकरण को लाने पर होगी कार्रवाई

परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, किसी भी प्रकार का आइटी उपकरण या ब्लूटूथ लाने की इजाजत नहीं दी गई है। ऐसा करने वाले परीक्षार्थी पर कार्रवाई की जाएगी और भविष्य में आयोग द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं से भी वंचित कर दिया जाएगा।

केंद्रों पर लगाए गए जैमर

परीक्षा में कदाचार को रोकने के लिए केंद्रों पर जैमर लगाए गए हैं। इसके लिए सभी केंद्र अधीक्षक को समन्वय स्थापित कर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया गया।

मॉनीटरिंग के लिए कंट्रोल रूम

परीक्षा के प्रभावी मॉनीटङ्क्षरग के लिए आयुक्त कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष की दूरभाष संख्या है - 0612-2219205 और 2233578।

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जरूरी

केंद्र पर परीक्षार्थियों एवं ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को मास्क, सैनिटाइजर का प्रयोग करने और शारीरिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया गया है। केंद्रों पर सैनिटाइजेशन की समुचित व्यवस्था करने के लिए नगर निगम को निर्देशित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.