Move to Jagran APP

सिवान में बालिका वधू बनने से बची यूपी की 11 वर्ष की बच्‍ची, 15 वर्ष के किशोर से हो रही थी शादी

यूपी के देवरिया जिले की 11 वर्ष की एक बच्‍ची की शादी सिवान जिले में 15 वर्ष के किशोर से कराने की तैयारी चल रही थी। लेकिन यूपी के एसपी की वजह से वहां की टीम ने तत्‍परता दिखाते हुए इसे टाला।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 05:53 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 05:54 PM (IST)
सिवान में बालिका वधू बनने से बची यूपी की 11 वर्ष की बच्‍ची, 15 वर्ष के किशोर से हो रही थी शादी
यूपी प्रशासन की वजह से टला बाल विवाह। प्रतीकात्‍मक फोटो

मैरवा (सिवान), संवाद सूत्र। मैरवा थाना क्षेत्र के चंदनियाडीह दुर्गा मंदिर परिसर में चल रही बाल विवाह (Child Marriage) की तैयारी उत्‍तर प्रदेश पुलिस (UP Police) की तत्‍परता से धरी की धरी रह गई। यूपी पुलिस ने ऐन मौके पर पहुंचकर शादी के मंडप में बैठे गुठनी थाना क्षेत्र के पंचनेरुआ निवासी किशोर और उत्तर प्रदेश के देवरिया जिला के लार थाना क्षेत्र की रहने वाली किशोरी की शादी रोकी। सभी को लेकर यूपी पुलिस लौट गई। घटना तीन दिन पहले यानी 18 जुलाई की बताई जा रही है।

loksabha election banner

देवरिया एसपी को मिली थी बाल विवाह की सूचना

बताया जाता है कि यूपी के लार थाना क्षेत्र के बलडीहा दलपथ गांव से किसी ने देवरिया के एसपी श्रीपत मिश्रा को सूचना दी कि वहां की एक किशोरी की शादी गुठनी थाना क्षेत्र के पंचनेरुआ गांव के एक किशोर के साथ मंदिर में होने वाली है। नाबालिग की शादी की सूचना मिलते ही एसपी हरकत में आ गए। उन्होंने तुरंत एसडीएम गुंजन द्विवेदी को कार्रवाई का निर्देश दिया।

10 घंटे तक मंदिरों में भटकती रही यूपी के अधिकारियों की टीम

इसके बाद एसडीएम के साथ जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रभात कुमार, बाल सुरक्षा अधिकारी जयप्रकाश तिवारी, एसआइ सौरभ कुमार सूचना के मुताबिक नौतन थाना क्षेत्र के हद हदवा भवानी मंदिर पहुंचे। लेकिन वहां दोनों में से कोई पक्ष नहीं मिला और ना ही मंदिर में कोई शादी का आयोजन किया गया था। इसके बाद मैरवा धाम हरिराम ब्रह्म मंदिर पुलिस टीम पहुंची, लेकिन वहां भी कोई सुराग नहीं लग सका। पुलिस टीम 10 घंटे तक करीब आधा दर्जन मंदिरों की खाक छानती रही। पुलिस को हाथ लगे दोनों पक्ष के मोबाइल नंबर स्विच आफ बता रहे थे। इसके बाद टीम चंदनिया डीह दुर्गा मंदिर पहुंची। वहां टीम को सूचना के मुताबिक नाबालिग की शादी की तैयारी दिखी। नाबालिग वर-वधू के साथ दोनों के स्वजन और कुछ सगे संबंधी शादी की तैयारी में जुटे मिले।

लड़की ने कहा कि उसे शादी की तो जानकारी ही नहीं

पुलिस को देख बराती भाग निकले जबकि नाबालिग दूल्हा- दुल्हन और उनके स्वजन को पुलिस अपने साथ लार थाना लौट गई। वहां पुलिस ने पूछताछ की। बताया जा रहा है कि दोनों ने शादी की जानकारी से ही इन्कार कर दिया। नाबालिग किशोरी ने बताया कि उनके स्वजनों ने उसे बताया था कि मौसी की शादी में चलना है। शादी में शामिल होने के लिए कह कर वहां ले गए थे। जबकि लड़का ने बताया कि उसे चाचा की शादी के लिए लड़की देखने की बात कह कर उसे स्वजन मंदिर ले गए थे। बताते हैं कि मनोवैज्ञानिक मीनू जायसवाल के द्वारा दोनों नाबालिग लड़का और लड़की की काउंसिलिंग की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.