Move to Jagran APP

HIGHLIGHTS Bihar Assembly Budget Session: विधान परिषद में मारपीट होते होते बची, CM नीतीश को कहा- पहनें चूड़‍ियां

HIGHLIGHTS Bihar Assembly Budget Session बिहार विधानमंडल में बुधवार को भी माहौल गर्म रहा। विपक्ष ने समानान्‍तर विधानसभा सत्र में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को बर्खास्‍त कर दिया। उधर सरकार ने बिहार सशस्‍त्र पुलिस बल विधेयक विधान परिषद में पास करा लिया।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 10:59 AM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 08:48 PM (IST)
HIGHLIGHTS Bihar Assembly Budget Session: विधान परिषद में मारपीट होते होते बची, CM नीतीश को कहा- पहनें चूड़‍ियां
बिहार विधानमंडल परिसर में तेजस्‍वी यादव। तस्‍वीर: जागरण।

पटना, जागरण टीम। HIGHLIGHTS Bihar Assembly Budget Session बिहार सशस्त्र पुलिस बल विधेयक 2021 के विरोध में बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) में मंगलवार को हुए जबरदस्‍त हंगामे के बाद बुधवार को सदन की कार्यवाही विपक्ष के बहिष्‍कार के बीच संपन्‍न हुई। इस बीच विपक्षी विधायकों ने सदन के बाहर अपना समानान्‍तर सत्र शुरू कर विधानसभा में अपने उपाध्‍यक्ष पद के उम्‍मीदवार भूदेव चौधरी को अध्‍यक्ष चुना। साथ ही मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को पद से बर्खास्‍त कर दिया। इस बीच भारी हंगामा के बीच विधानसभा में पारित हो चुके पुलिस विधेयक को सरकार विधान परिषद में भी पास करा लिया। हंगामे के आसार को देखते हुए विधानमंडल परिसर पुलिस छावनी में तब्‍दील कर दिया था। विधान परिषद में मारपीट होते-होते बची भी।

loksabha election banner

HIGHLIGHTS Bihar Assembly Budget Session

05:00 बजे: मंगलवार को मारधाड़ और आज अबीर-गुलाल। बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के आखिरी दिन बुधवार को विधानसभा परिसर में महिला विधायकों ने खूब उड़ाए गुलाल।

04:45 बजे: बिहार विधानसभा के बजट सत्र के अंतिम दिन की समाप्ति। महिला विधायकों ने गुलाल से खेली होली। विधायकों ने उपमुख्यमंत्री रेणु देवी को भी गुलाल लगाया।

04:30 बजे: विपक्ष अभी तक मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की माफी की मांग पर अड़ा है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने कहा है कि अगर वे माफी नहीं मांगते हैं तो संपूर्ण विपक्ष पूरे पांच साल विधानसभा की कार्यवाही में शामिल नहीं होगा।

04: 10 बजे: विधानसभा में एआइएमआइएम विधायक अख्तरूल इमाम ने कहा कि मंगलवार को विधानसभा में हुई हुई घटना से बिहार शर्मसार है। हमारे घरों में बच्चों के पास क्या मैसेज गया होगा? इसका जवाब देते हुए मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि सत्ता पक्ष का संयम भी सभी ने देखा है।

03:50 बजे: विधान परिषद में दूसरी पाली में तो हाथापाई की नौबत आई ही, पहली पाली की कार्यवाही के दौरान भी हंगामा हुआ। आरजेडी के कई एमएलसी चूड़ी लेकर सदन में पहुंचे थे।

03: 40 बजे: भारी हंगामे के बीच सत्ता पक्ष के सदस्य विधान परिषद में आसन के सामने आ गए। बिहार सशस्त्र पुलिस बल विधेयक समेत आधा दर्जन विधेयक पास हो गए। इसके बाद सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया।

03:20 बजे: अपराह्न काल में बिहार विधान परिषद में फिर हंगामा शुरू हो गया है। मुख्‍यंमत्री नीतीश कुमार के सामने ही सदन में संजय सिंह और सुबोध कुमार के बीच तू-तू मैं-मैं हो गई है। अपशब्दों का भी प्रयोग किया गया है। हाथापाई की नौबत भी आ गई, लेकिन एमएलसी दिलीप जायसवाल और संजीव कुमार सिंह ने बीच-बचाव किया।

03:10 बजे: एमएलसी सुबोध कुमार ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को चूड़ी दिखाई। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री को चूड़ी पहनने को कहा। इसी बात पर सत्ता पक्ष के सदस्य आसन के सामने आए और विरोध जताया।

03:00 बजे: विधानसभा में उपाध्‍यक्ष पद के लिए आरजेडी प्रत्याशी भूदेव चौधरी को शन्‍य वोट मिला, क्‍योंकि पूरा विपक्ष विधानसभा से बाहर था। भूदेव चौधरी साल 2000 में पहली बार धौरैया विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने थे। वे जमुई के सांसद भी रहे हैं।

02:45 बजे: विधानसभा में छह वर्ष के बाद विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए वोटिंग की जरूरत पड़ी। उपाध्‍यक्ष निर्वाचित महेश्वर हजारी 2005 में पहली बार विधायक बने थे। वे नीतीश कुमार की सरकार में नगर विकास एवं आवास तथा भवन निर्माण एवं उद्योग विभागों के मंत्री रह चुके हैं।

02:30 बजे: विधानसभा के उपाध्‍यक्ष निर्वाचित महेश्वर हजारी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी तथा संसदीय कार्यमंत्री विजय चौधरी सहित एनडीए के तमाम नेताओं ने बधाई दी है। उन्‍हें 243 सदस्‍यों की विधानसभा में 124 मत मिले।

02:15 बजे: आज विधान परिषद में भी हंगामा हुआ। आरजेडी के एमएलसी चूड़ी के साथ प्रदर्शन करते दिखे। इसके बाद जब सभापति ने सदन की कार्रवाई स्‍थगित कर दी, तब वे एमएलसी धरना पर बैठ गए। कांग्रेस के प्रेमचंद मिश्रा ने सरकार विरोधी नारेबाजी की तो आरजेडी के नेता रामचंद्र पूर्वे ने कहा कि सदन में बाहरी पुलिस को बुलाना गलत है। उन्‍होंने अपने कार्यकाल में ऐसा पहली बार ऐसा देखा।

02:00 बजे: आज विधानसभा में अपने संबोधन के दौरान कुछ समय पहले मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने तेजस्‍वी यादव व विपक्ष को निशाने पर लिया। उन्‍होंने कहा कि पता नहीं तेजस्‍वी यादव को कौन लोग कैसे-कैसे सुझाव दे रहे हैं या गाइड कर रहे हैं।

01: 45 बजे: कांग्रेस सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा- नीतीश कुमार आपातकाल के खिलाफ लड़ाई लड़ चके हैं। आज उनके शासन में विधानसभा में घुसकर पुलिस विधायकों को डंडे मारती है। यह गुंडाराज है। राष्ट्रपति को यह घटना क्‍यों नहीं दिखती? हम बिहार में राष्ट्रपति शासन की मांग करते हैं।

01: 34 बजे: विधानमंडल परिसर में तेजस्‍वी यादव-  कल जब महिला विधायकों के साथ बदसलूकी की गई तब निर्लज्‍ज नीतीश को इससे फर्क नहीं पड़ा होगा। यही हालात रहे तो विपक्ष पूरे पांच साल तक सदन की कार्यवाही का बहिष्कार करेगा।

01: 27 बजे: विधानमंडल परिसर में तेजस्‍वी यादव-  नीतीश कुमार ने नैतिकता तथा शर्म को बेच दिया है। वे सी ग्रेड पार्टी के सी ग्रेड मुख्यमंत्री हैं। वे हिटलर बन गए है और उनके राज में अफसरशाही हावी है। सदन में कल हुई घटना के लिए मुख्यमंत्री माफी मांगे और दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करें।

01: 20 बजे: विधानमंडल परिसर में मीडिया से मुखातिब हुए नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव। उन्‍होंने कहा कि कानून एक ही रहता है, लेकिन मुख्यमंत्री आते-जाते रहते हैं। तेजस्‍वी ने चंतावनी भरे लहजे में कहा कि इसी कानून के तहत पूर्व मुख्यमंत्री को भी उसके घर मे घुसकर पुलिस पीट सकती है।

01:13 बजे: विधानमंडल परिसर में मीडिया से उलझे विपक्ष के विधायक। एक महिला विधायक ने एक निजी चैनल के कैमरामैन से बदसलूकी की। इससे कुछ देर के लिए माहौल गरमाता दिखा, लेकिन अन्‍य विधायकों ने मामला शांत कर दिया।

01:05 बजे: विधानसभा परिसर में पुलिस की भारी तैनाती की गई है। विधान परिषद में हंगामा के बाद कार्यवाही 2:30 बजे तक के लिए स्‍थगित है। अब नजरें विधान परिषद सत्र के आरंभ होने पर टिकी है। वहां भी हंगामे के पूरे आसार हैं।

12:55 बजे: विधानसभा परिसर में विपक्षी महिला विधयकों ने चूड़ी के साथ किया प्रदर्शन। विधायकों ने नीतीश कुमार के खिलाफ जमकर की नारेबाजी।

12:45 बजे: विपक्ष के समानान्‍तर विधानसभा सत्र में मुख्‍यमंत्री पद से बर्खास्‍त कर दिए गए हैं। अब सवाल यह है कि वे किसे मुख्‍यमंत्री बनाते हैं? माना जा रहा है कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव को मुख्‍यमंत्री घोषित किया जाएगा।

12: 40 बजे: बिहार विधान परिषद में भी आज जबरदस्‍त हंगामा के बाद सदन की कार्यवाही स्‍थगित कर दी गई है। कांग्रेस के एमएलसी प्रेमचंद मिश्र ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस्तीफे की मांग की। विपक्ष ने चूड़ियां लहरा कर सरकार शर्म करो के नारे लगाए।

12: 32 बजे: उपमुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने महेश्‍वर हजारी को बधाई दी। कहा कि हजारी चौथी बार विधायक बने तथा एक बार सांसद भी रहे। उम्‍मीद करता हूं कि बिहार विधानमंडल की पूरे भारत में जो ख्‍याति रही है, उसका पालन होगा। अगर विपक्ष के साथ रहते तो अच्‍छा होता। उनकी अनुपस्थिति का दुख है।

12:26 बजे: सेदन के अंदर जेडीयू के महेश्‍वर हजारी को विधानसभा का उपाध्‍यक्ष चुना। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि महेश्‍वर हजारी जनता की सेवा करते रहे हैंकई बार मंत्री पद की जिम्‍मेदारी निभाई। यह आश्‍चर्य का विषय है कि जब विपक्ष ने भूदेव चौधरी का नामाकंन किया था तो उन्‍हें मौजूद रहना चाहिए था। उन्‍हें मालूम था कि सदन में उन्‍हें बहुमत नहीं है। सदन में बहुमत के आधार पर बात होती है। कल जो घटना हुई, अशोभनीय है।

12:20 बजे: विपक्ष की अनुपस्थिति के बीच महेश्वर हजारी विधानसभा उपाध्यक्ष बने। हजारी को 124 मत मिले। विपक्ष को जीरो मत मिला। संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि विपक्ष के नहीं रहने का यह मतलब नहीं कि उपाध्यक्ष अल्पमत से चुने गए। जीत के लिए विधानसभा में 122 मत चाहिए थे, लेकिन मिले 124 मत।

12: 15 बजे: कल की घटना को लेकर भाई वीरेंद्र ने कहा कोई गलत काम नहीं किया। आज के समानान्‍तर सदन को लेकर आरजेडी की महिला विधायकों ने कहा कि सत्‍ता पक्ष निरंकुश हो गया है।

12:00 बजे: मंगलवार की घटना से नाराज विपक्षी विधायकों ने सदन का बहिष्कार कर बाहरी परिसर में ही सदन की कार्यवाही शुरू की है। उधर, असली सदन विपक्ष की अनुपस्थिति में चल रहा है। आज विधानमंडल सत्र का अंतिम दिन है।

11:50 बजे: विपक्ष के समानान्तर विधानसभा सत्र में प्रस्ताव पारित कर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को बर्खास्त किया गया। अब नया मुख्‍यमंत्री चुनने की कवायद की जा रही है।

11:47 बजे: बिहार विधानसभा के समानांतर सदन के बाहर विपक्ष की विधानसभा शुरू हो चुकी है। विपक्ष ने परिसर में समानान्तर विधानसभा सभा बुलाया है। उन्‍होंने भूदेव चौधरी को विधानसभा अध्यक्ष चुन लिया है। भूदेव चौधरी कह रहे हैं कि सदन अपना मुख्‍यमंत्री भी चुनेगा।

11:26 बजे: विधानसभा में सत्‍ता पक्ष की मौजूदगी में सदन की कार्यवाही जारी है। उधर, विपक्ष के विधायक बाहर धरना बैठे हैं। विपक्ष का कहना था कि बिहार सशस्‍त्र पुलिस बल विधेयक पर विचार करने के लिए बैठक बुलाई जानी चाहिए थी।

11:20 बजे: विधानमंडल में सत्‍ता पक्ष की मौजूदगी। विपक्ष की बैर मौजूदगी में सत्र आरंभ। इस बीच सदन के बाहर विपक्ष धरना पर बैठ गया है। विधायक आलोक मेहता बोले- सरकार तानाशाही कर रही है। कल पहली बार पुलिस सदन के अंदर घुस गई। इसकी जिम्‍मेदारी सरकार की है। वे नेता प्रतिपक्ष को बोलने नहीं देंगे। जनता के सवाल कैसे उठेंगे?

विधान परिषद में हंगामे के आसार

बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के अंतिम दिन बुधवार को सरकार सशस्‍त्र पुलिस बल विधेयक विधान परिषद में पेश करने जा रही है। इस विधेयक को लेकर मंगलवार को विधान परिषद में विपक्ष ने भारी हंगामा किया था। बात इतनी बढ़ी कि विधानसभा में बाहर से पुलिस बल को मंगाकर विपक्षी विधायकों को जबरन घसीट कर बाहर निकालना पड़ा। इसके बाद विधानसभा में विधायक पास हो गया। अब बजट सत्र के अंतिम दिन सरकार इस विधेयक को विधान परिषद में पास कराने की कोशिश कर रही है।

विपक्ष पेश करेगा कार्य-स्‍थगन प्रस्‍ताव

सरकार की तरफ से बिहार सशस्‍त्र पुलिस बल विधेयक को बुधवार को विधान परिषद में पेश किया जाना है। इसके पहले विपक्ष ने इसके विरोध की पहले से घोषणा कर दी है। कांग्रेस एमएलसी प्रेमचंद मिश्रा ने मंगलवार को विधानसभा में विपक्षी विधायकों पर हुए हमले को लेकर कार्य स्‍थगन प्रस्‍ताव लाने की घोषणा की है।

विधानसभा के बहिष्‍कार पर उतरा विपक्ष

उधर, बिहार विधानसभा में आज विपक्ष की अनुपस्थिति में उपसभापति का निर्वाचन हो गया। जनता दल यूनाइटेड के महेश्‍वर हजारी नए उपाध्‍यक्ष चुने गए। राष्‍ट्रीय जनता दल के प्रत्‍याशी भूदेव चौधरी को एक भी मत नहीं मिला।

विधानसभा के बाहर हंगामा, पुलिस की भारी तैनाती

इसके पहले परिसर में विपक्षी विधायक आंखों पर पट्टी बांधकर सरकार व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ प्रदर्शन किया। उनके हाथों में तख्तियां थीं, जिनपर लिखा था कि नीतीश कुमार की तानाशाही नहीं चलेगी। कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजित कुमार ने कहा कि नीतीश कुमार राज्‍य में निरंकुश शासन चलाना चाह रहे हैं।

माहौल फिर भारी हंगामे की आशंका को बल दे रहा है। सरकार को भी इसकी आशंका है। इसी कारण सुबह से ही बिहार विधानमंडल परिसर पुलिस छावनी में तब्‍दील कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.