Move to Jagran APP

एक जून से चलेगी संपूर्ण क्रांति व श्रमजीवी समेत दो दर्जन ट्रेनें, आज से शुरू हो गई बुकिंग

रेलवे एक जून से बिहार में दो दर्जन मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का नियमित परिचालन शुरू करने जा रहा है। इनके लिए बुकिंग गुरुवार सुबह से शुरू हो गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 09:11 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 09:11 AM (IST)
एक जून से चलेगी संपूर्ण क्रांति व श्रमजीवी समेत दो दर्जन ट्रेनें, आज से शुरू हो गई बुकिंग
एक जून से चलेगी संपूर्ण क्रांति व श्रमजीवी समेत दो दर्जन ट्रेनें, आज से शुरू हो गई बुकिंग

पटना, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के दौरान रेलवे प्रवासियों को बड़ी राहत दे रहा है। जहां-तहां फंसे लोगों को वापस अपनों के पास पहुंचाने के लिए कई ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इनमें श्रमिक और एसी स्पेशल शामिल है। बिहार की बात करें तो दूसरे राज्यों से बड़ी संख्या में लोग वापस लौटे हैं। अब रेलवे एक जून से बिहार में दो दर्जन मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का नियमित परिचालन शुरू हो रहा है।

loksabha election banner

ये प्रमुख ट्रेनें हैं शामिल

इन ट्रेनों में दानापुर-बेंगलुरू संघमित्रा एक्सप्रेस, राजगीर-नई दिल्ली श्रमजीवी एक्सप्रेस, राजेन्द्र नगर-नई दिल्ली संपूर्णक्रांति, दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस, पटना-लोकमान्य तिलक, पूर्वा एक्सप्रेस, सप्तक्रांति, सत्याग्रह, पटना-रांची दुरंतो, हावड़ा जन शताब्दी और दानापुर से टाटा सुपरफास्ट शामिल है।

रेलवे शुरू कर रहा दो सौ मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन

इन ट्रेनों में टिकट के लिए ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी। टिकट की बुकिंग गुरुवार की सुबह से शुरू हो गई है। रेलवे कुल दो सौ मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन एक जून से शुरू कर रहा है। इसमें बिहार आने और बिहार से जाने वाली ट्रेनें भी शामिल हैं।

25 मई से शुरू हो रही विमान सेवा

यात्रियों के लिए फिर से विमान हवा में उड़ान भरने जा रहे हैं। पटना एयरपोर्ट से छह शहरों के लिए 25 मई से विमान सेवाएं शुरू हो रही हैं। इसके लिए मंत्रालय से अधिसूचना जारी होने का इंतजार है। संभावित तिथि की घोषणा होती ही एयरपोर्ट को सैनिटाइज करने का काम शुरू कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, पहले चरण में पटना एयरपोर्ट से आठ से दस फ्लाइट चलेंगी। पटना से बेंगलुरु, रांची, गुवाहाटी, चेन्नई, दिल्ली और कोलकाता के लिए विमान परिचालन संभावित है। एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। फिर उन्हें और उनके लगेज को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद उन्हें एंट्री गेट की कतार में खड़ा कराया जाएगा। इस दौरान यात्रियों को फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.