Move to Jagran APP

राजधानी में शराब के साथ दो चीनी नागरिक गिरफ्तार

राजधानी पुलिस की विशेष टीम ने गुप्त सूचना पर की कार्रवाई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 07:00 AM (IST)
राजधानी में शराब के साथ दो चीनी नागरिक गिरफ्तार
राजधानी में शराब के साथ दो चीनी नागरिक गिरफ्तार

पटना : राजधानी पुलिस की विशेष टीम ने रविवार को गर्दनीबाग थाना क्षेत्र के अनिसाबाद स्थित एक मोबाइल कंपनी के रेस्ट हाउस में शराब के साथ नौ चीनी नागरिकों को पकड़ लिया। इनमें दो महिलाएं हैं। एसएसपी मनु महाराज ने फिलहाल उन दो चीनी नागरिकों की गिरफ्तारी की पुष्टि की है, जिनके कमरे से शराब की बोतलें बरामद हुई हैं।

loksabha election banner

गिरफ्तार आरोपितों के नाम डब्ल्यूयू चुआंगयोंग और तियानडोंग है। पुलिस सात अन्य चीनी नागरिकों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। सभी के पासपोर्ट जब्त कर लिए गए हैं। हालांकि अब तक इन्हें शराब मुहैया कराने वाले का नाम पुलिस को नहीं मिल पाया है। सभी नौ चीनी नागरिकों में से किसी के शराब पीए होने की पुष्टि नहीं हुई है।

गुप्त सूचना पर हुई कार्रवाई :

एसएसपी को गुप्त सूचना मिली कि अनिसाबाद के अली नगर स्थित शाहिद अनवर इमाम के चार मंजिले मकान में स्थित एक मोबाइल कंपनी के रेस्ट हाउस में शराब सप्लाई की गई है। इसके बाद अपर पुलिस अधीक्षक (अभियान) अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में गर्दनीबाग थानाध्यक्ष सीपी यादव आदि की टीम गठित की गई। रेस्ट हाउस की तलाशी के क्रम में डब्ल्यूयू चुआंगयोंग के फ्लैट नंबर 201/बी से रॉयल स्टैग ब्रांड की एक बोतल और फ्लैट नंबर 220/बी में ठहरे तियानडोंग के पास से विदेशी शराब की दो बोतलें बरामद की गई। इसके बाद पुलिस ने साथ रह रहे सभी नौ चीनी नागरिकों को हिरासत में ले लिया। मौके पर ही ब्रेथ एनालाइजर से अल्कोहल टेस्ट किया गया। किसी के शराब पीने की पुष्टि नहीं हुई। सूत्रों के अनुसार पुलिस के साथ आइबी की भी टीम थी। उन्हें यहां कई माह से चीनी नागरिकों के रहने की जानकारी मिली थी। स्थानीय लोगों के अनुसार उनकी गतिविधियां थीं। सात घंटे तक ली गई अहमद एन्कलेव अपार्टमेंट की तलाशी

पटना : प्रदेश में पहली बार शराब के साथ दो चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। वे गर्दनीबाग थाना क्षेत्र के अली नगर मोहल्ले में शाहिद अनवर इमाम के चार मंजिले अहमद इंक्लेव अपार्टमेंट में रह रहे थे। इससे पहले जुलाई, 2017 में गर्दनीबाग से ही चेक क्लोनिंग के मामले में संदिग्ध साइप्रस एजेंट प्रसन्नजीत को पकड़ा गया था, जो मूलरूप से समस्तीपुर जिले का रहने वाला था। उसके पास से जॉर्डन से लाई विदेशी शराब मिली थी।

स्पेशल ब्रांच और इंटेलिजेंस ब्यूरो (आइबी) की टीम को लगातार सूचना मिल रही थी कि अहमद इंक्लेव अपार्टमेंट में विदेशी नागरिक रहते हैं। उनके पास बिजनेस वीजा है पर वे यहां रहकर नौकरी करते हैं। इस सूचना के सत्यापन के लिए आइबी की टीम पटना पुलिस के साथ अपार्टमेंट में गई थी। साथ में महिला पुलिस भी थी। तकरीबन सात घंटे तक पुलिस ने अहमद इंक्लेव की तलाशी ली। इस दौरान दो कमरों से शराब बरामद हुई। एसएसपी ने बताया कि इनके पासपोर्ट पर छह महीने पहले का वीजा लगा है। वे बिजनेस के सिलसिले में आए थे। उन्होंने जिस मोबाइल कंपनी के कारोबार का हवाला देकर वीजा लिया था, उसका कार्यालय गांधी मैदान इलाके में सुभाष पार्क के पास विला हाउस में है। पुलिस टीम वहां गई पर रविवार होने के कारण ऑफिस बंद था। सोमवार को पासपोर्ट कार्यालय से सत्यापन कराया जाएगा।

ढाई लाख रुपये में लिया था किराया

थाना पुलिस के मुताबिक अहमद इंक्लेव में एक मोबाइल कंपनी का रेस्ट हाउस है। मोबाइल कंपनी से शाहिद ढाई लाख रुपये किराया वसूलता था। यहां अक्सर छह महीने के लिए कई विदेशी नागरिक परिवार के साथ रहते थे। इनमें से अधिकांश चीन के निवासी थे। इधर, उन विदेशी नागरिकों की गिरफ्तारी के बाद इलाके में सनसनी फैल गई है। पुलिस ने स्थानीय निवासियों को हिदायत दी है कि वे किसी को मकान किराए पर देने से पहले स्थानीय थाने में सूचित करें।

बदले गए थानेदार पर नहीं रुका कारोबार

स्थानीय लोगों का आरोप है कि गर्दनीबाग के कई इलाकों में शराब का कारोबार जोरों से फल-फूल रहा है। इस थाने के थानेदार कई बार बदले गए पर शराब का कारोबार बंद नहीं होता। इससे जुड़े तस्कर थाना पुलिस और क्विक मोबाइल जवानों को हफ्ते में मोटी रकम देते हैं। यारपुर डोमखाना, जनता फ्लैट, रामलखन महतो फ्लैट, चितकोहरा आदि मोहल्लों में शाम छह बजे से रात नौ बजे तक धड़ल्ले से शराब की बिक्री की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.