बिहार में गणतंत्र दिवस पर दर्दनाक हादसा: बक्‍सर में झंडोत्‍तोलन के दौरान करंट से चार बच्‍चे झुलसे, एक की मौत

बिहार के बक्‍सर जिले के इटाढी प्रखंड मुख्यालय के नाथपुर प्राथमिक स्कूल में झंडोत्तोलन के दौरान लोहे का पोल बिजली के तार पर गिर जाने से पोल में करंट दौड़ गई जिसकी चपेट में आने से चार बच्चे झुलस गए।

Vyas ChandraPublish: Wed, 26 Jan 2022 11:09 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 01:16 PM (IST)
बिहार में गणतंत्र दिवस पर दर्दनाक हादसा: बक्‍सर में झंडोत्‍तोलन के दौरान करंट से चार बच्‍चे झुलसे, एक की मौत

बक्सर, जागरण संवाददाता। गणतंत्र दिवस के अवसर पर बक्‍सर जिले के इटाढी प्रखंड मुख्यालय के नाथपुर प्राथमिक स्कूल में बड़ा हादसा हो गया। झंडोत्तोलन के दौरान लोहे की पाइप बिजली के तार पर गिर जाने से वहां खड़े चार बच्‍चे करंट लगने से झुलस गए। इसके बाद वहां चीख-पुकार मच गई। आनन-फानन में चारों बच्चों को सदर अस्पताल लाया गया, जहां इलाज के दौरान एक बच्चे की मौत हो गई। तीन अन्‍य का इलाज चल रहा है।  इस घटना से आक्रोशित लोगों ने सड़क जाम कर दिया। एसडीओ धीरेंद्र मिश्रा तथा एसडीओ गोरख राम के आश्वासन पर लोगों ने जाम हटा लिया। एसडीओ ने हाई वोल्टेज तार वहां से हटाने तथा मृतक के स्वजन को एक सप्ताह में मुआवजा राशि  देने का आश्वासन दिया है।

झंडोत्‍तोलन के लिए लगाया गया था लोहे का पाइप 

नाथपुर प्राथमिक विद्यालय में गणतंत्र दिवस पर झंडोत्तोलन के लिए लोहे की पाइप लगाई गई थी। काफी संख्या में बच्चे कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। झंडा फहराने के दौरान पाइप अचानक बगल से गुजर रहे 11 हजार वोल्ट के बिजली के तार पर गिर गया। पाइप में करंट दौड़ गई। उसमें शुभम सट गया। उसे बचाने का प्रयास करने में ग्रामीण सुरेमन राम के 35 वर्षीय पुत्र परमेश्वर राम तथा विद्यालय के ही दो छात्र स्थानीय निवासी सदन राम के 10 वर्षीय पुत्र कृष्णा कुमार तथा लालजी के 10 वर्षीय पुत्र इंद्रजीत कुमार झुलस गए। शुभम ने वहीं दम तोड़ दिया। घायलों को स्थानीय ग्रामीणों की मदद से आनन-फानन में बक्सर सदर अस्पताल ले जाया गया है जहां उनका इलाज चल रहा है। इस घटना से आक्रोशित लोगों ने सड़क जाम कर दिया है। मौके पर पहुंचे पुलिस व अधिकारी लोगों को समझाने में जुटे हैं। लोग इसके लिए बिजली विभाग को जिम्‍मेदार ठहरा रहे हैं। 

विधायक व पूर्व मंत्री ने कहा-यह बड़ी लापरवाही 

घटना की सूचना मिलते ही पूर्व परिवहन मंत्री सह जदयू के जिलाध्यक्ष संतोष कुमार निराला तथा राजपुर विधायक विश्वनाथ राम पहले सदर अस्पताल पहुंचे जहां उन्होंने घायलों का हालचाल लिया। उनके साथ अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी गोरख राम तथा इटाढ़ी थानाध्यक्ष राजेश कुमार मालाकार भी सदल बल मौजूद है। राजपुर विधायक विश्वनाथ राम ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से यह बिजली कंपनी की बड़ी लापरवाही है कि विद्यालय के ऊपर से हाईटेंशन का तार गुजारा जा रहा है। दूसरी तरफ पूर्व परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला ने कहा कि यह घटना बेहद दुखदाई है तथा प्रशासन के द्वारा परिजनों को जो भी सहायता हो सके वह उपलब्ध कराई जाएगी।

एसडीएम ने कहा हटाया जाएगा हाईटेंशन तार

सड़क जाम कर प्रदर्शन कर रहे लोगों को समझाने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्र लगातार प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने लोगों को बताया कि हाईटेंशन तार को हटाने के लिए बिजली कंपनी के कार्यपालक अभियंता से बात हो गई है इसके अतिरिक्त मुआवजा आदि की जो भी मांग है उसे नियमानुसार पूरा किया जाएगा। दिन के 1:00 बजे तक लोग सड़क पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

Edited By Vyas Chandra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम