Move to Jagran APP

BSEB, Bihar board 10th matric result 2019: टॉपर्स का इंटरव्‍यू जारी, रिजल्‍ट जल्‍द

BSEB Bihar Board Class 10th Result 2019 का रिजल्‍ट पांच अप्रैल को घोषित होने वाला था। अब इसकी तिथि आगे बढ़ गई है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 11:09 AM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 01:22 PM (IST)
BSEB, Bihar board 10th matric result 2019: टॉपर्स का इंटरव्‍यू जारी, रिजल्‍ट जल्‍द
BSEB, Bihar board 10th matric result 2019: टॉपर्स का इंटरव्‍यू जारी, रिजल्‍ट जल्‍द

पटना [जेएनएन]।  Bihar Board result for 10th Matric 2019 बिहार बोर्ड इस बार मैट्रिक  (10th) की परीक्षा का रिजल्ट भी इंटर की परीक्षा की ही तरह जल्द जारी करेगा। बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट पांच अप्रैल तक जारी होने की खबर मिल रही थर,लेकिन अब यह 15 अप्रैल को जारी होगा। इसबीच बिहार बोर्ड ने 10वीं के टॉपर्स को इंटरव्यू के लिए बुलाना शुरू कर दिया है। टॉपर्स का इंटरव्यू पूरा होने के तुरंत बाद मैट्रिक रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Result 2019: 15 अप्रैल तक घोषित हो सकता है मैट्रिक का परीक्षा परिणाम

इससे पहले ही इंटर की परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के साथ ही बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने मीडिया को जानकारी दी थी बिहार बोर्ड (BSEB) 10 कक्षा की वार्षिक परीक्षा 2019 का परिणाम भी जल्द जारी किया जाएगा। माना जा रहा है 15 अपैल तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

30 मार्च को जारी किए गए बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजों में 79.67 फीसदी छात्र पास हुए थे। इंटर की परीक्षा के बाद इस साल मैट्रिक का रिजल्ट भी बेहतर होने की संभावना है। बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद  परीक्षार्थी अपना रिजल्ट अॉनलाइन बोर्ड की अॉफिशियल वेबसाइट biharboardonline.in या www.biharboardonline.in/Result/index पर चेक कर सकते हैं। 

एेसे चेक करें अपना रिजल्ट...
 Step 1: सबसे पहले बोर्ड की अॉफिशियल वेबसाइट www.biharboardonline.in या  ww.biharboardonline.in/Result/index पर जाएं
Step 2: इसके बाद दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
Step 3: अपना रॉल नम्बर, स्कूल का कोड, रॉल कोड डालें। 
Step 4: सारी जानकारियां डालें।
Step 5: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
Step 6: इसके बाद अपने रिजल्ट को डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट निकाल लें।  

बिहार बोर्ड की मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2019 में 16 लाख 60 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इस बार बिहार बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन से लेकर बोर्ड फॉर्म भरने की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी कराई थी। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए कई सख्त कदम भी उठाए गए थे।

इंटरमीडिए परीक्षा 2019 का परिणाम बेहतर रहा
30 मार्च को बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी हुआ था जिसमें 79.67 फीसदी छात्र पास हुए। इस साल जबरदस्त नतीजे आने के बाद बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा है कि रिजल्ट बेहतर आने का सबसे बड़ा कारण परीक्षा पैटर्न में बदलाव बना। इसबार सभी विषयों में 50 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे गये थे।
इसकी वजह से भी छात्रों के प्रतिशत और टॉपरों के अंक में बढ़ोतरी हुई है। रिजल्ट जारी करते हुए उन्होंने कहा था कि इस बार के रिजल्ट ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में कई कीर्तिमान एक साथ स्थापित कर दिये। बिहार बोर्ड देश का पहला ऐसा बोर्ड बन गया, जिसने सबसे पहले रिजल्ट घोषित किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.