Move to Jagran APP

सिविल सेवा के 796 पदों के लिए आज तक रजिस्ट्रेशन, CTET के लिए आवेदन तिथि बढ़ी

यूपीएससी सिविल सेवा के 796 तथा आइएफएस के 90 पदों के लिए मंगलवार तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्वीकार करेगा। जानें किस वेबसाइट का करना होगा इस्तेमाल।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 09:19 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 09:19 AM (IST)
सिविल सेवा के 796 पदों के लिए आज तक रजिस्ट्रेशन, CTET के लिए आवेदन तिथि बढ़ी
सिविल सेवा के 796 पदों के लिए आज तक रजिस्ट्रेशन, CTET के लिए आवेदन तिथि बढ़ी

पटना, जेएनएन। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा के 796 तथा भारतीय वन सेवा (आइएफएस) के 90 पदों के लिए मंगलवार तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्वीकार करेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक आयोग की वेबसाइट (upsc.gov.in) पर उपलब्ध है।

loksabha election banner

सिविल सेवा की परीक्षा में शामिल होने के लिए स्नातक या समकक्ष कोर्स में उत्तीर्ण या अंतिम वर्ष का छात्र होना अनिवार्य है। एक अगस्त, 2020 के आधार पर अभ्यर्थियों की आयु 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आइएफएस में आवेदन के लिए पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भू-विज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी और जंतु विज्ञान या कृषि, वानिकी में स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है।

प्रीलिम्स में क्वालीफाई अभ्यर्थियों को मुख्य लिखित परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिलेगा। वहीं, मुख्य लिखित परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल होंगे। चयन सूची मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंक के आधार पर बनेगी। प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। इसका आयोजन 31 मई को पटना, गया सहित 50 से अधिक शहरों में आयोजित किया जाएगा। दो-दो घंटे के दो पेपर 200-200 अंक के होंगे। गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। मुख्य परीक्षा के लिए 1750 तथा साक्षात्कार के लिए 275 अंक निर्धारित हैं। आवेदन व अन्य प्रक्रिया में किसी तरह की परेशानी होने पर आयोग ने हेल्पलाइन नंबर ( 011-23385271, 23381125, 23098543) जारी किया है।

सीबीएसई ने बढ़ाई सीटीईटी के लिए आवेदन की तिथि

पटना। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 14वें संस्करण के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ा दी है। मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी रमा शर्मा ने बताया कि प्रशासनिक कारणों से ऑनलाइन आवदेन की तिथि दो मार्च से नौ मार्च तक बढ़ा दी गई है। शुल्क 13 मार्च को दोपहर 3:30 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन में किसी तरह की त्रुटि होने पर अभ्यर्थी 17 से 24 मार्च तक सुधार कर सकेंगे। उक्त तिथि के बाद आवेदन में सुधार की अनुमति नहीं दी जाएगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक वेबसाइट (www.ctet.nic.in) पर उपलब्ध है। शुल्क भुगतान का अंतिम सत्यापन 16 मार्च को दोपहर 3:30 बजे तक होगा। शुल्क जमा करने के बाद पुष्टिकरण पृष्ठ उत्पन्न नहीं होने पर अभ्यर्थी उप सचिव, सीटीईटी से 17 से 24 मार्च तक कार्यालय अवधि में शुल्क भुगतान की प्रति के साथ आवश्यक कार्यवाही के लिए संपर्क कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन देश के 112 शहरों में पांच जुलाई को किया जाएगा। पाठ्यक्रम, योग्यता, परीक्षा शुल्क, परीक्षा तिथि, भाषा आदि की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.