Move to Jagran APP

देश में पहली बार पटना में होगा एेसा, बटन दबाते ही 20 सेकेंड के लिए ट्रैफिक सिग्नल हो जाएगा लाल Patna News

अब पटना का ट्रैफिक सिग्नल बटन से कंट्रोल होगा। देश में पहली बार किसी शहर में एेसी व्यवस्था लागू की जाएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 11:00 AM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 11:00 AM (IST)
देश में पहली बार पटना में होगा एेसा, बटन दबाते ही 20 सेकेंड के लिए ट्रैफिक सिग्नल हो जाएगा लाल Patna News
देश में पहली बार पटना में होगा एेसा, बटन दबाते ही 20 सेकेंड के लिए ट्रैफिक सिग्नल हो जाएगा लाल Patna News

पटना, जेएनएन। अब सड़क पार करने के लिए मात्र एक बटन दबाने की जरूरत होगी। नेहरू मार्ग (बेली रोड) पर राहगीरों की सहूलियत के लिए तीन रेड बटन जेब्रा क्रॉसिंग बनाई जाएगी। इस क्रॉसिंग पर सड़क किनारे लगे एक बटन को दबाने पर सिग्नल लाल हो जाएगा और राहगीर सड़क पार कर सकेंगे।

loksabha election banner

बुजुर्ग, बच्चे और महिलाओं को नहीं होगी असुविधा

बुजुर्ग, बच्चे और महिलाओं को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए यह पहल की गई हैं। नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया पहले चरण में 20 सेंकेंड के लिए पुश बटन जेब्रा क्रॉसिंग लगाने का निर्णय किया गया है। फुट ओवर ब्रिज या अंडर पास बनने तक यह सुविधा बहाल रहेगी। आगे लोगों के फीडबैक पर समय सीमा बढ़ाने को लेकर विचार किया जाएगा। बुडको को रेड बटन क्रॉसिंग बनाने की जिम्मेदारी दी गई है।

कैसे काम करेगा पुश बटन

अगर कोई व्यक्ति सड़क पार करना चाहता है तो बटन को दबाना होगा। बटन दबाते ही सिग्नल लाल हो जाएगा और गाड़ियों का आवागमन रुक जाएगा। बीस सेंकड तक सिग्नल लाल रहेगा। इस दौरान लोग सड़क पार करेंगे। फिर अगले पांच मिनट तक सिग्नल रेड नहीं होगा। पांच मिनट के बाद ही बटन दबाने पर सिग्नल रेड होगा।बकौल आनंद किशोर, देश में पहली बार इस तरह का प्रयोग पटना में किया जा रहा है। यह नवाचार सफल होने के बाद अन्य जगह रेड बटन जेब्रा कोई भी रोड पार करने के लिए जेब्रा क्रॉसिंग पर बने रेड बटन को दबाकर 20 सेकेंड में रोड पार कर सकेगा।

पहले चरण में इन स्थानों पर लगेंगे बटन

पहले चरण में आयकर चौराहा, विश्वेश्वरैया भवन सचिवालय (पुनाईचक मोड़) और पटना जू के पास इसका निर्माण कराया जाएगा। दरअसल, राजधानी नेहरू मार्ग पर यातायात को सुगम बनाने को लेकर जिला-प्रशासन ने रेड लाइट हटाकर यू-टर्न व्यवस्था लागू की है। इस वजह से यातायात तो सुगम हो गया है। प्रतिदिन के जाम की समस्या से निजात मिली है, लेकिन दूसरी बड़ी समस्या पैदल यात्रियों के लिए खड़ी हो गई है। खासकर बच्चे और महिलाओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.