Move to Jagran APP

प्रतिभा: KBC में अमिताभ बच्‍चन के 'कंप्यूटर जी' को ज्ञान देती थी बिहार की यह बेटी

अमिताभ का केबीसी हो या सलमान के दस का दम और बिग बॉस के संवाद, इनकी सफलता के पीछे बिहार की एक बेटी का भी हाथ रहा है। हम बात कर रहे हैं अर्चना शर्मा की। आइए जानें।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 09:40 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 10:47 AM (IST)
प्रतिभा: KBC में अमिताभ बच्‍चन के 'कंप्यूटर जी' को ज्ञान देती थी बिहार की यह बेटी
प्रतिभा: KBC में अमिताभ बच्‍चन के 'कंप्यूटर जी' को ज्ञान देती थी बिहार की यह बेटी

बेगूसराय [श्रीकृष्ण मिश्र]। मेगा शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (केबीसी) के दिलचस्प सवालों और अमिताभ बच्चन की प्रभावपूर्ण संवाद प्रस्तुति की दुनिया मुरीद हो गई है। कम ही लोगों को पता होगा कि केबीसी के प्रश्नों और संवाद की प्रभावपूर्ण प्रस्तुति के पीछे बिहार के बेगूसराय की एक बेटी की प्रतिभा भी काम कर रही थी।
अर्चना शर्मा ने अमिताभ के अलावा शाहरुख खान द्वारा होस्ट किए गए केबीसी में भी कंटेंट एडिटिंग टीम को लीड किया। यही नहीं, सलमान खान के शो 'दस का दम' और 'बिग बॉस' की कंटेंट एडिटिंग का जिम्मा भी अर्चना ने बेहद खूबसूरती के साथ संभाला। किरण बेदी के शो 'आप की कचहरी' सहित बोमन ईरानी और शत्रुघ्न सिन्हा के शो के लिए भी अर्चना ने काम किया।

loksabha election banner

बेगूसराय जिले के तेघड़ा प्रखंड में आने वाले मधुरापुर गांव की निवासी हैं अर्चना। उनके दादा सूर्यनारायण सिंह सांसद रह चुके हैं। अरुणा और अजय कुमार सिंह की तीन पुत्रियों में मंझली अर्चना ने 11 साल तक कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम की कंटेंट एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली और शो को बुलंदियों पर पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई।

कंटेंट एडिटिंग यानी शो की अहम विषय वस्तु को संपादित और सुव्यवस्थित कर अंतिम रूप देना। यह बेहद चुनौतीपूर्ण काम है। खासकर तब जब शो केबीसी या बिग बॉस जैसा हो और होस्ट अमिताभ, शाहरुख और सलमान जैसे हों। उसे करोड़ों लोग देख रहे हों और लोकप्रियता चरम पर हो। उस पर इस सफलता को हर पल बरकरार रखा जाना भी जरूरी हो।

अर्चना ने इस चुनौती को जिस सफलता के साथ पूर्ण कर दिखाया, वह तारीफ के काबिल है। श्रेय हालांकि उसे ही मिलता है, जो सामने दिख रहा हो, जैसे कि अमिताभ, सलमान या शाहरुख को मिला। लेकिन पर्दे के पीछे काम करने वालों को श्रेय से कहीं अधिक चाह संतुष्टि की होती है। देर-सवेर दुनिया उनके काम को पहचान जाती है और उन्हें उनके हिस्से का श्रेय सूद समेत दे देती है। ऐसा ही अर्चना के साथ हुआ।

2016 में पति कृष्ण मुरारी शर्मा के असामयिक निधन से सदमे में आईं अर्चना ने कंटेंट एडिटर के पद से इस्तीफा दे दिया। लेकिन अब वह फिर से तैयार हैं एक नई पारी के लिए। अर्चना ने बेगूसराय के सरकारी स्कूल के बच्चों का सामान्य ज्ञान और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए एक क्विज क्लब शुरू किया है। एक अच्छी किताब की कमी महसूस हुई तो अंग्रेजी में जनरल नॉलेज की एक सीरीज नॉलेज विंडो और हिंदी में ज्ञान पल्लव लिखी। साथ ही एनसीईआरटी सिलेबस के आधार पर स्टेप टो स्कॉलर नाम का क्विज एप उन्होंने इन बच्चों के लिए तैयार किया है। इससे बच्चे बहुत आसानी से अपने सब्जेक्ट की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

बिग सिनर्जी मीडिया लिमिटेड में कंटेंट एडिटर रहीं अर्चना

अर्चना शर्मा 2016 तक बिग सिनर्जी मीडिया लिमिटेड में कंटेंट एडिटर रहीं। इस दौरान उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति प्रोग्राम के सभी सीजन के प्रश्न तैयार किए। सेट पर जो प्रश्न पूछे जाते या उससे संबंधित जो जानकारी दी जाती थी, उसे बारीकी के साथ तैयार करने वाली वाली टीम अर्चना के नेतृत्व में काम करती थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.