Move to Jagran APP

कर्ज में डूबे हैं नीतीश कुमार के ये मंत्री, बिहार के कई मंत्रियों के पास अपनी गाड़ी तक नहीं

Bihar News बिहार सरकार के मंत्रियों की संपत्ति के हलफनाम से कई रोचक जानकारियां सामने आई हैं। मंत्रियों के स्‍वघोषित हलफनामे को अब सरकार की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इसमें कई जानकारियां हैरान करने वाली हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 01 Jan 2022 01:04 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 01:13 PM (IST)
कर्ज में डूबे हैं नीतीश कुमार के ये मंत्री, बिहार के कई मंत्रियों के पास अपनी गाड़ी तक नहीं
बिहार सरकार के मंत्रियों ने जारी किया संपत्ति का हलफनामा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, आनलाइन डेस्‍क। बिहार सरकार के मंत्रियों की संपत्ति के हलफनाम से कई रोचक जानकारियां सामने आई हैं। मंत्रियों के स्‍वघोषित हलफनामे को अब सरकार की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इसमें कई जानकारियां हैरान करने वाली हैं। राज्‍य की परिवहन मंत्री सहित कुछ और मंत्रियों के पास अपनी गाड़ी तक नहीं है। दूसरी तरफ, कई ऐसे मंत्री हैं, जो कर्ज तले दबे हुए हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से अधिक संपत्ति उनके बेटे निशांत कुमार के पास है। मुख्‍यमंत्री ने अपनी संपत्ति में एक सिलाई मशीन का भी जिक्र किया है।

loksabha election banner

परिवहन मंत्री के पास अपनी गाड़ी नहीं, पति ज्यादा अमीर

परिवहन मंत्री शीला कुमारी के पास अपनी कोई गाड़ी नहीं है। उनके पास 45 हजार नकद है जबकि बैंक में 3,43,000 रुपये जमा है। वही मंत्री के पति के अकाउंट में 5 लाख 75 हजार जमा है। मंत्री के पास 16 लाख 20 हजार रुपये के गहने हैं। पति-पत्नी दोनों के पास जमीन ज्यादा है। शीला के पास 2.84 एकड़ जबकि पति के पास 27 एकड़ से ज्यादा जमीन है जिसकी कीमत दो करोड़ से भी अधिक है। मंत्री के पास मैनपुरा मौजा में 900 वर्ग फीट में फ्लैट है जिसकी कीमत 45 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें, नीतीश कुमार से अधिक धनवान हैं उनके बेटे निशांत, बिहार के मुख्‍यमंत्री के पास हैं इतनी अधिक गायें

जयंत राज हैं पांच बैंक के कर्जदार

बिहार के ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज के सात बैंकों में खाते हैं, लेकिन मंत्री ने पांच बैंकों से कर्ज भी ले रखा है। मंत्री डेयरी फार्म चलाने के साथ मछली पालन भी करते हैं।

ये भी पढ़ें, कर्ज में डूबे हैं नीतीश कुमार के ये मंत्री, बिहार के कई मंत्रियों के पास अपनी गाड़ी तक नहीं

कर्जदार हैं मंत्री आलोक रंजन, पत्नी ज्यादा अमीर

कला, संस्कृति एवं युवा मंत्री आलोक रंजन ने बैंक से अलग-अलग चार बार ऋण लिया है, जो 15 लाख से अधिक है। इस वित्तीय वर्ष में उनकी कुल आय 11 लाख बताई गई है, जबकि पत्नी की आय 16 लाख 28 हजार से अधिक है। मंत्री के पास एक लाख 37 हजार नकद है, जबकि पत्नी के पास 20 लाख से अधिक। उनके पास एक क्रेटा कार है, जबकि पत्नी के नाम पर टैंकलारी है। मंत्री के पास तीन एकड़ से अधिक कृषि जमीन है, जबकि पत्नी के पास जमशेदपुर में छह लाख से अधिक की कृषि भूमि है।

ये भी पढ़ें, बिहार का कौन सा मंत्री सबसे अधिक मालदार, राइफल और रिवाल्‍वर के शौकीन हैं नीतीश कुमार के सहयोगी

सुनील कुमार के पास 32 एकड़ जमीन

मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग के मंत्री सुनील कुमार ने अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा पीपीएफ, म्यूचुअल फंड, एसआइपी और शेयर बाजार आदि में निवेश किया है। उनके बैंक खाते में 49 लाख से अधिक हैं, जबकि 30 लाख रुपये के चार फिक्स्ड डिपाजिट भी हैं। म्यूचुअल फंड में भी 49 लाख 99 हजार रुपए जबकि एसआइपी में 10 लाख से अधिक का निवेश किया गया है। अपना कोई भी वाहन नहीं है। उनकी पत्नी के पास हुंडई क्रेटा कार है। मंत्री के पास गोपालगंज में 32 एकड़ से अधिक कृषि भूमि है। इसके अलावा बिहटा में 4800 वर्ग फीट में गैर आवासीय भूमि है। पटना में एक फ्लैट और पुश्तैनी घर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.