Move to Jagran APP

नियमित के साथ एक अतिरिक्त डिग्री कोर्स करने की होगी छूट, बिहार के कुलपतियों से मांगे गए सुझाव

बिहार के विश्‍वविद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों को एक साथ दो डिग्री कोर्स करने का अवसर मिल सकता है। विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग की पालिसी पर कुलपतियों से सुझाव मांगे गए हैं। इसके बाद कुलाधिपति कार्यालय में इसपर मंथन किया जाएगा।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 01:00 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 01:00 PM (IST)
नियमित के साथ एक अतिरिक्त डिग्री कोर्स करने की होगी छूट, बिहार के कुलपतियों से मांगे गए सुझाव
यूजीसी की पालिसी पर कुलपतियों से मांगे गए सुझाव। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के लिए यह अच्छी खबर है। यदि विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grant Commision) की प्रस्तावित योजना पर आने वाले शैक्षणिक सत्र में राज्य के विश्‍वविद्यालयों में अमल हुआ तो एक या दो अलग विधाओं में एक साथ दो डिग्री कोर्स (Two Degree Courses) किया जा सकेगा। फिलहाल यूजीसी ने तो इसकी मंजूरी दे दी है। इससे जल्द ही छात्र एक साथ दो डिग्री कोर्स की पढ़ाई कर सकेंगे। हालांकि इसमें से एक कोर्स नियमित पाठ्यक्रम के तहत होगा तो दूसरा डिग्री कोर्स आनलाइन डिस्टेंस लर्निंग कोर्स (Online Distance Learning Course) के जरिए किया जा सकेगा। यूजीसी की इस नई व्यवस्था पर विश्वविद्यालयों में अमल कराने के लिए कुलपतियों से सुझाव मांगे गए हैं। 

loksabha election banner

कुलपतियों के सुझाव के बाद कुलाधिपति कार्यालय में होगी समीक्षा

धिकारिक तौर पर मिली जानकारी के मुताबिक विद्यार्थियों को दो डिग्री कोर्स एक साथ करने की इजाजत देने वाले प्रस्ताव को यूजीसी की ओर से मंजूरी मिलने पर कुलपतियों के सुझाव आने पर कुलाधिपति कार्यालय उसकी समीक्षा करेगा। यूजीसी ने प्रविधान में एक ही विश्वविद्यालय या अलग-अलग विश्वविद्यालयों में डिस्टेंट मोड, आनलाइन मोड और पार्ट-टाइम मोड में पाठ्यक्रम निर्धारित किए गए हैं। एक विद्यार्थी जिसका यूनिवर्सिटी के नियमित डिग्री पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण हुआ हो, वो विद्यार्थी साथ-साथ एक अतिरिक्त डिग्री कोर्स भी कर सकता है। लेकिन वह कोर्स ओपन यूनिवर्सिटी या डिस्टेंट मोड में उसी विश्वविद्यालय या किसी अन्य विश्‍वविद्यालय से होना चाहिए। 

बता दें कि यूजीसी ने यह नियम पिछले वर्ष ही बनाया था। कालेज और विवि स्‍तर पर पढ़ रहे छात्रों को दो डिग्री कोर्स की अनुमति दी गई थी। उनमें एक रेगुलर और दूसरी आनलाइन डिस्‍टेंस लर्निंग मोड की होनी थी। यह छात्र के उपर था कि वे किस विषय की पढ़ाई किस मोड में करना चाहते हैं। अब बिहार के छात्रों को भी यह सुविधा मिल सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.