Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण के कारण मार्च के बाद से स्थगित परीक्षाएं नवंबर व दिसंबर में होंगी आयोजित

विधान सभा चुनाव के बाद कोरोना संक्रमण के कारण मार्च के बाद से स्थगित परीक्षाएं नवंबर व दिसंबर में आयोजित की जाएंगी।बीपीएससी बीपीएसएससी सिपाही भर्ती बीएसएससी आदि ने शिड्यूल जारी कर दिया है। नवंबर व दिसंबर में एक दर्जन से अधिक परीक्षाओं की तिथि जारी कर दी गई है।

By Prashant ShekharEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 04:51 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 04:51 PM (IST)
कोरोना संक्रमण के कारण मार्च के बाद से स्थगित परीक्षाएं नवंबर व दिसंबर में होंगी आयोजित
मार्च के बाद से स्थगित परीक्षाएं नवंबर व दिसंबर में आयोजित की जाएंगी।

नवंबर व दिसंबर में होंगी एक दर्जन स्थगित परीक्षाएं

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, पटना : विधान सभा चुनाव के बाद कोरोना संक्रमण के कारण मार्च के बाद से स्थगित परीक्षाएं नवंबर व दिसंबर में आयोजित की जाएंगी। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी), बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी), केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती), बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) आदि ने शिड्यूल जारी कर दिया है। नवंबर व दिसंबर में एक दर्जन से अधिक परीक्षाओं की तिथि जारी कर दी गई है। इस दौरान कई परीक्षाएं एक ही तिथि में जारी होने से अभ्यर्थियों की परेशानी बढ़ गई है। बीएसएससी के प्रथम इंटरस्तरीय मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा और दारोगा मुख्य परीक्षा की तिथि 29 नवंबर को निर्धारित है। वहीं, छह दिसंबर को बीपीएससी और बीएसएससी की परीक्षाओं की तिथि टकरा रही है। वहीं, आयोग के पदाधिकारियों का कहना है कि एक तिथि में एक ही परीक्षा होगी। आयोग अधिकारी बैठक कर इसे हल कर लेंगे।

सीएसबीसी : केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) बिहार स्वाभिमान पुलिस बटालियन में सिपाही की 454 पदों के लिए रिजल्ट जारी कर दिया है। इसमें क्वालीफाई अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा फरवरी के प्रथम सप्ताह में आयोजित की जाएगी। चलंत दस्ता सिपाही के 496 पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा एक दिसंबर से पांच दिसंबर तक आयोजित करेगा। बिहार गृह रक्षा वाहिनी में सिपाही चालक के 98 पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) का आयोजन 27 व 28 नवंबर को करेगा।

बीपीएससी : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 65वीं संयुक्त मुख्य लिखित प्रतियोगिता परीक्षा 25 नवंबर से 28 नवंबर तक आयोजित करेगा। 66वीं का साक्षात्कार एक दिसंबर से प्रस्तावित है। वहीं, सहायक अभियंता यांत्रिक (04/2019) की परीक्षा 12 एवं 13 दिसंबर को प्रस्तावित है। 31वीं बिहार न्यायिक सेवा की प्रारंभिक परीक्षा की तिथि दो बार बढ़ाई जा चुकी है। छह दिसंबर में परीक्षा के संशोधित तिथि जारी की गई है।

बीपीएसएससी : बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी)  दारोगा, सार्जेंट, सहायक अधीक्षक (जेल) के 2446 पदों के लिए मुख्य परीक्षा 29 नवंबर को आयोजित करेगा। परिवहन विभाग में दारोगा के 212 पदों के लिए लिखित प्रारंभिक परीक्षा छह दिसंबर को होगी। गृह विभाग में स्टोनो एएसआइ के 133 पदों के लिए लिखित परीक्षा 10 जनवरी, 2021 तथा वन विभाग में रेंज ऑफिसर के 43 पदों के लिए लिखित परीक्षा 17 जनवरी को होगी।

बीएसएससी : बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा की तिथि 29 नवंबर जारी की है। इसकी दिन दारोगा की मुख्य परीक्षा भी शिड्यूल है। अभी दोनों आयोग ने स्पष्ट नहीं किया है कि कौन सी परीक्षा होगी और किसकी तिथि में बदलाव होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.