Move to Jagran APP

Lockdown मेगा स्टोर और सरकार के गोदामों में हैं पर्याप्त खाद्यान्न, अभी पड़ा है माह भर का स्टॉक

लॉकडाउन में चूल्हे-चौके को आफत नहीं आएगी। शहर के मेगा स्टोर के गोदाम भी बड़े ब्रांड के पैक्ड आटा-चावल के साथ ही लगभग तमाम आवश्यक सामग्री से भरे हुए हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 10:19 AM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 10:19 AM (IST)
Lockdown मेगा स्टोर और सरकार के गोदामों में हैं पर्याप्त खाद्यान्न, अभी पड़ा है माह भर का स्टॉक
Lockdown मेगा स्टोर और सरकार के गोदामों में हैं पर्याप्त खाद्यान्न, अभी पड़ा है माह भर का स्टॉक

श्रवण कुमार, पटना। कोरोना वायरस के संक्रमण से जंग के लिए किए गए लॉकडाउन में चूल्हे-चौके को आफत से बचाने को शासन और प्रशासन के स्तर पर मुकम्मल तैयारी है। फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एफसीआइ) के गोदाम में पांच लाख मीट्रिक टन गेहूं का भंडार है, तो स्टेट फूड कॉरपोरेशन (एसएफसी) के पास ढाई लाख क्विंंटल चावल और गेहूं है। शहर के मेगा स्टोर के गोदाम भी बड़े ब्रांड के पैक्ड आटा-चावल के साथ ही लगभग तमाम आवश्यक सामग्री से भरे हुए हैं। कम से कम एक माह तक तो इन गोदामों से राजधानीवासियों को जरूरत के हर सामान घरों तक पहुंचाए ही जा सकते हैं। शासन के स्तर से भी मालवाहक वाहनों के परिचालन की छूट देकर यह प्रयास शुरू कर दिया गया है कि गोदाम खाली न हो। ऐसी व्यवस्था के बाद भी सामानों की किल्लत की जो सबसे बड़ी वजह सामने आई, वो शहर के लोगों द्वारा घरों में स्टॉक जमा करने की होड़ है। 

loksabha election banner

आईटीसी ने की सामान्य दिनों से ज्यादा आटा की आपूर्ति

लॉकडाउन के बाद आटा की किल्लत को लेकर मची आपाधापी के बीच आईटीसी ने सामान्य दिनों से अधिक आपूर्ति का दावा किया है। कंपनी के बिहार प्रतिनिधि दीपक साह ने बताया कि 23 मार्च से तीन अप्रैल के बीच 800 टन की आपूर्ति पटना के दुकानों में की गई है। सामान्य दिनों में 12 दिनों में 600 टन की आपूर्ति होती है। बताया गया कि आईटीसी के पास आटा का पर्याप्त भंडार मौजूद मौजूद है। 

बिग बास्केट के गोदाम में माह भर से ज्यादा की खाद्य सामग्री

एप बुकिंग द्वारा घरों तक सामने पहुंचाने वाला ब्रांड बिग बास्केट के गोदाम भी खाद्य सामग्रियों से भरे हुए हैं। पटना हेड धनंजय सिंह ने बताया कि महीने भर तो हम ग्राहकों को आराम से जरूरी सामान पहुंचा सकते हैं। लॉकडाउन के बाद दो-तीन दिन डिलीवरी ब्वॉय को लेकर ज्यादा परेशानी हुई थी। अब आधे से ज्यादा ब्वॉय आ रहे हैं । अभी 12 पिकअप वैन और 40 बाइक से घरों तक सामान पहुंचाया जा रहा है। 26 मार्च से तीन अप्रैल के बीच लगभग चार हजार घरों तक बिग बास्केट से सामान पहुंचाया जा चुका है। अभी दो से तीन दिन का वेटिंग पीरियड चल रहा है, पर अब कोई आर्डर कैंसिल नहीं किया जा रहा। 60 टन आटा के अतिरिक्त चावल ,अन्य जरूरी सामान और हरी सब्जियों का पर्याप्त भंडार है। लोग घरों में ज्यादा स्टाक जमा नहीं करें, इसके लिए एक आर्डर पर अधिकतम दस किलो आटा ही उपलब्ध कराया जा रहा है। खाद्य तेल फारचून और धारा के साथ मैगी जैसे कुछ उत्पाद गोदाम में कम हैं। 

ढाई हजार घरों तक बिग बाजार में पहुंचाई डिलीवरी

स्टाक की कमी नहीं: मेगा स्टोर बिग बाजार ने भी लॉकडाउन पीरियड में घरों तक सामान पहुंचाने में अपनी ताकत झोंक दी है। स्टोर के प्रतिनिधि सोमूजीत बताते हैं कि प्रतिदिन तीन सौ घरों तक होम डिलीवरी की जा रही है। 26 मार्च से अब तक 2500 घरों तक डिलीवरी ब्वॉय द्वारा जरूरी सामान पहुंचाया गया है। गोदाम में सामान आने या वहां से लाने में किसी तरह की परेशानी नहीं है। शुरू में थोड़ी परेशानी ये हुई कि लोगों ने आटा का स्टाक ज्यादा करना शुरू कर दिया। अभी बिग बाजार से 20 किलो से ज्यादा आटा एक ग्राहक को नहीं दिया जा रहा है। अब स्थिति सामान्य है। अप्रैल तक तो अभी के स्टाक से ही हम ग्राहकों को आपूर्ति कर सकते हैं। 

विशाल के गोदाम भी भरे हुए हैं खाद्यान्न से

मेगामार्ट विशाल के पास भी खाद्यान्न की कोई कमी नहीं है। विशाल के प्रतिनिधि नीरज ने बताया कि 26 मार्च से अब तक एक हजार घरों में डिलीवरी कर चुके हैं। पहले लोगों को यह पता ही नहीं चला कि विशाल होम डिलीवरी करती है। नियमित तीन हजार ग्राहकों को फोन कर बताया गया, तब होम डिलीवरी के आर्डर आने लगे । जिस दिन आर्डर आता है, उसी दिन डिलीवरी सुनिश्चित करते हैं। इस मेगा स्टोर के गोदाम में दस दिनों के लिए पूरा स्टॉक है। 

सरकारी गोदाम भी राशन से हैं भरे हुए

मेगा स्टोर के साथ ही सरकारी गोदामों में भी राशन की कोई कमी नहीं है। जन वितरण प्रणाली की दुकानों को राशन भेजने वाले एसएफसी के गोदाम में लगभग 1.50 लाख क्विंटल चावल और एक लाख क्विंटल गेहूं है। गरीबों के बीच एक माह का राशन वितरण करने के लिए यह पर्याप्त है। विशेष आपदा राहत के लिए भी राशन पहुंचने वाला है। एफसीआई के गोदाम में तो पांच लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं का भंडार है। 

9 टू 9 में सामान की अनुपलब्धता की जांच का आदेश 

खाद्य सामग्री की सहज एवं सुगम उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने सुपर मार्केट 9 टू 9 का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सभी तरह के खाद्य सामग्री की उपलब्धता देखी गई। एसके पुरी में अवस्थित 9 टू 9 पर सामान की अनुपलब्धता के संबंध में शिकायत प्राप्त हुई ।  आयुक्त ने आपूर्ति के अपर समाहर्ता इसकी जांच करने का निर्देश दिया है। 9 टू 9 के अनिशाबाद स्टोर का भी निरीक्षण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.