Move to Jagran APP

बिहार का लाल रौशन छत्तीसगढ़ में शहीद, पटना पहुंचा पार्थिव शरीर, भेजा गया नालंदा

बिहार स्थित नालंदा का जवान छत्‍तीसगढ़ में शहीद। खबर आते ही परिजनों में मचा कोहराम। गुरुवार की दोपहर में शहीद का पार्थिव शरीर पटना पहुंचा। इसके बाद नालंदा भेजा गया।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 07:30 PM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 07:16 PM (IST)
बिहार का लाल रौशन छत्तीसगढ़ में शहीद, पटना पहुंचा पार्थिव शरीर, भेजा गया नालंदा
बिहार का लाल रौशन छत्तीसगढ़ में शहीद, पटना पहुंचा पार्थिव शरीर, भेजा गया नालंदा

बिहारशरीफ, जेएनएन। नालंदा थाना क्षेत्र के कुल फतेहपुर पंचायत के फतेहपुर गांव निवासी व नालंदा का लाल सीआरपीएफ जवान रौशन कुमार बुधवार को ड्यूटी के दौरान छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में शहीद हो गया था। गरुवार को उनका पार्थिव शरीर पटना लाया गया। फिर पटना एयरपोर्ट पर श्रद्धांजलि देने के बाद नालंदा भेजा गया। पटना में डीएम कुमार रवि और एसएसपी गरिमा मलिक ने श्रद्धांजलि दी। वहीं, पटना एयरपोर्ट पर मंत्री खुर्शीद आलम व राजद विधायक शक्ति सिंह यादव भी पहुंचे और शहीद को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। 

loksabha election banner

पटना एयरपोर्ट पर डीएम-एसएसपी ने दी श्रद्धांजलि
उधर, पटना एयरपोर्ट से ही शहीद रौशन कुमार का पार्थिव शरीर नालंदा स्थित पैतृक गांव फतेहपुर भेजा गया। फतेहपुर में शहीद के परिजनों से मिलने सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, स्‍थानीय विधायक रवि ज्‍योति समेत अन्‍य नेता व स्‍थानीय पदाधिकारी पहुंचे। शहीद रोशन के पार्थिव शरीर पहुंचते ही उनके घर पर उनके अंतिम दर्शन को लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा।   

बता दें कि रौशन दंडेवाड़ा के सुगमा कैंप से महज 70 मीटर की दूरी पर जंगल में ड्यूटी कर रहा था, तभी आईडी ब्लास्ट हुआ। इसमें रौशन मौके पर शहीद हो गये। रौशन की शहादत की जानकारी मिलते ही परिजनों के बीच कोहराम मच गया।

फोन पर मिली जानकारी

रौशन के पिता प्रताप राम ने बताया कि सुबह 7.30 बजे सीआरपीएफ के किसी अधिकारी ने फोन पर बताया कि उनका पुत्र रौशन शहीद हो गया है। इस बात की जानकारी जब गांव के लोगों के बीच पहुंची तो पूरे गांव में मातम छा गया। लोग सांत्वना देने के लिए पहुंचने लगे, लेकिन शहादत की सूचना मिलने के छह घंटे तक जिला व पुलिस प्रशासन के अलावा कोई भी जनप्रतिनिधि उनके घर पर नहीं पहुंचे। 

बचपन से ही मृदुल स्वभाव का था रौशन

शहीद रौशन के पिता प्रताप राम ने फफकते हुए कहा कि रौशन चार बेटों में तीसरे नम्बर पर था। वह घर का कमाऊ पूत था जिस पर हमसभी को गर्व था। वह बचपन से ही मृदुल स्वभाव का था। सबसे बड़ा पुत्र संतोष कुमार किसी निजी कंपनी में काम करता है। वहीं दूसरा पुत्र नियोजित शिक्षक है तथा सबसे छोटा पुत्र पुटुस अभी पढ़ाई कर रहा है। रौशन के पिता खुद मेहनत मजदूरी कर सभी बच्चों का भरण-पोषण किया। एक पुत्री है जिसकी शादी हो गई है। 

दो साल पहले हुई थी सीआरपीएफ की नौकरी

रौशन की दो साल पहले यानी 2017 में वह सीआरपीएफ की नौकरी में योगदान किया था। पहली पोङ्क्षस्टग उनकी छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में ही हुई। नौकरी होने के बाद पूरा परिवार खुश था कि शायद अब घर की माली हालत सुधर जाएगी। लेकिन अचानक उसकी मौत की खबर आते ही पूरा परिवार फिर से बिखर गया। 

एक माह पहले रौशन आया था घर

परिजनों व गांव वालों ने बताया कि रौशन एक माह पहले ही घर आया था और परिजनों को दिन बहुरने का सपना दिखा गया था। पिता प्रताप राम ने बताया कि घर की माली हालत काफी खराब है।  पुत्र के नौकरी होने के बाद लगने लगा था कि अब अच्छे दिन आ गए पर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।

प्रशासनिक पदाधिकारियों व प्रतिनिधियों ने दिखाई उदासीनता

एक ओर जहां पूरा गांव परिवार मातम मना रहा था वहीं दूसरी ओर घटना के छह घंटे बीतने के बावजूद शहीद के घर पर किसी प्रशासनिक पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि के नहीं पहुंचने से लोगों में काफी नाराजगी दिख रही थी। गांव वाले भी प्रशासन व जनप्रतिनिधि के इस उदासीनता पर तरह-तरह के चर्चा कर रहे थे। 

सावन आते ही सिहर उठते थे प्रताप राम

शहीद रौशन के पिता प्रताप राम भावुक होते हुए कहा कि सावन का महीना आते ही दिल सिहर उठता है। इससे पूर्व दो बार सावन के महीने में इस घर परिवार के साथ बड़ा हादसा हो चुका है। उन्होंने बताया कि पिछले साल घर में एक रिश्तेदार आए हुए थे जो अचानक छत से नीचे गिर गए। गंभीर हालत में उसे बिहारशरीफ सदर अस्पताल एक गाड़ी से लेकर जा रहे थे, तभी मेरी गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इसमें मेरा पैर टूट पड़ा। इससे पहले भी सावन के महीने में मेरे परिवार के साथ कई हादसे हो चुके हैं। इस साल का सावन भी रुला गया।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.