Move to Jagran APP

Bihar Govt Job: बिहार के स्‍कूलों में मई से शुरू हो जाएगी 1800 लाइब्रेरियन की नियुक्ति की प्रक्रिया

राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में खाली पदों पर लाइब्रेरियन की नियुक्ति के लिए नियमावली बनकर तैयार है। पहली बार लाइब्रेरियन की नियुक्ति के लिए पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य किया गया है। जानिए पूरी डिटेल ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 05:01 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 04:32 PM (IST)
Bihar Govt Job: बिहार के स्‍कूलों में मई से शुरू हो जाएगी 1800 लाइब्रेरियन की नियुक्ति की प्रक्रिया
माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में होगी लाइब्रेरियन की नियुक्ति , सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो। नए सत्र में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में लाइब्रेरियन की नियुक्ति की प्रक्रिया मई से शुरू हो जाएगी। इसे लेकर शिक्षा विभाग की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं। करीब 1800 लाइब्रेरियन की नियुक्ति होनी है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में खाली पदों पर लाइब्रेरियन की नियुक्ति के लिए नियमावली बनकर तैयार है। पहली बार लाइब्रेरियन की नियुक्ति के लिए पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य किया गया है।

loksabha election banner

मिडिल स्कूलों में भी पुस्तकालयाध्यक्षों की बहाली

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर अमल करने में जुटा शिक्षा विभाग द्वारा मिडिल स्कूलों में भी पुस्तकालयाध्यक्षों की नियुक्त का प्रस्ताव तैयार किया गया है जिन मिडिल स्कूलों में पांच सौ से ज्यादा किताबें उपलब्ध होंगी, वहां पहले लाइब्रेरियन की नियुक्ति की जाएगी। जरूरत पडऩे पर पद सृजित किया जाएगा।

विश्वविद्यालयों में भरे जाएंगे पुस्तकालय अध्यक्ष के खाली पद

शिक्षा विभाग ने बिहार कर्मचारी चयन आयोग (Bihar Staff Selection Commission)  से विश्वविद्यालयों और अंगीभूत महाविद्यालयों में भी लाइब्रेरियन की नियुक्ति करने का फैसला किया है। इससे पहले सभी विश्वविद्यालयों द्वारा महाविद्यालयों में पुस्तकालय अध्यक्ष एवं सहायक पुस्तकालय अध्यक्ष के पद पर नियुक्ति की जाती थी। लाइब्रेरियन की नियुक्ति प्रक्रिया मई-जून में शुरू होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.