Move to Jagran APP

सीने में दर्द से परेशान लड़के को डाक्टर ने बताया इलाज, काम आएगी पटना के चिकित्सक की सलाह

बीपी के मरीजों को वर्तमान मौसम में अपने चिकित्सक से मिलकर दवाओं की डोज ठीक करा लेने की जरूरत है। ये बातें रविवार को दैनिक जागरण की ओर से आयोजित हेलो डाक्टर कार्यक्रम में डा.संजय कुमार ने राज्यभर से पाठकों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में कहीं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 07:22 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 07:22 PM (IST)
सीने में दर्द से परेशान लड़के को डाक्टर ने बताया इलाज, काम आएगी पटना के चिकित्सक की सलाह
दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम में डाक्टर ने दिए कई सवालों के जवाब। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना: आपके सीने में बराबर दर्द रहा है तो किसी हार्ट रोग विशेषज्ञ से मिलकर एक बार समुचित जांच अवश्य करा लें। इससे बीमारी की शुरुआती दौर में ही पहचान हो जाएगी और इलाज किया जा सकता है। बीपी के मरीजों को वर्तमान मौसम में अपने चिकित्सक से मिलकर दवाओं की डोज ठीक करा लेने की जरूरत है। ये बातें रविवार को दैनिक जागरण की ओर से आयोजित हेलो डाक्टर कार्यक्रम में जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के कार्डियो वैस्कुलर एण्ड थेरेसिक सर्जरी विभाग के निदेशक डा.संजय कुमार ने राज्यभर से पाठकों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में कहीं। 

prime article banner

मेरी उम्र 35 वर्ष है। मेरे सीने में बराबर दर्द रहता है। रात में कभी-कभी पसीने भी आते हैं।

 शिवम कुमार, कंकड़बाग, पटना, अविनाश प्रसाद, पटना 

सीने में बराबर दर्द रहता है तो आप किसी हार्ट रोग विशेषज्ञ से मिलकर एक बार समुचित जांच करा लें। ईसीजी, ईको और टीएमटी से बीमारी का पता लगाया जा सकता है। जांच के बाद इलाज से आपकी समस्या दूर हो जाएगी। 

ठंड के मौसम में हार्ट के मरीजों को क्या सावधानी बरतनी चाहिए? हरिशंकर सिंह, महनार, वैशाली, अरङ्क्षवद ओझा, बक्सर, विनय कुमार, हाजीपुर 

ठंड के मौसम में बीपी एवं हार्ट के मरीजों को काफी सावधान रहने की जरूरत होती है। वर्तमान में काफी ठंड है। ऐसे में अ'छी धूप निकलने के बाद ही घर से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलने से पहले शरीर को ढंंक लें ताकि ठंड न लगे।

मेरे बच्चे के दिल में छेद है। क्या दवा से ठीक किया जा सकता है या आपरेशन कराना होगा? 

अखिलेश प्रसाद दत्त, पटनासिटी

ब'चे के दिल की छेद की समस्या एक वर्ष में ठीक हो जाता है। उसके बाद दवाओं से ठीक होने की उम्मीद कम रहती है। अगर ब'चा चार साल से अधिक उम्र का है तो आपरेशन ही विकल्प है। उसमें अधिक देर नहीं करना चाहिए।  

रात में बार-बार पेशाब जैसा महसूस हो रहा है। धनंजय कुमार, बाढ़, पटना 

आप किसी यूरोलाजिस्ट से जांच करा लें। जांच के उपरांत ही इलाज कराना ठीक होगा। 

मेरी उम्र 30 साल है। सांस तेज चल रही है। धड़कन भी बढ़ा हुआ है, ऐसे में क्या कराना चाहिए ? मनोज कुमार, नवादा

एक बार आप हार्ट रोग विशेषज्ञ से मिलकर ईसीजी करा लें। इससे बीमारी के बारे में जानकारी मिल जाएगी। उसके बाद ही सही तरीके से उपचार किया जा सकता है। 

मैं हार्ट का मरीज हूं। भोजन के  पाचन में भी परेशानी हो रही है। बिपिन सिंह, बक्सर, पटना 

हार्ट के मरीजों को भोजन के पाचन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप गैस्ट्रो के किसी वरिष्ठ चिकित्सक से मिलकर उपचार कराएं। समस्या दूर हो जाएगी। 

ब्लाकेज न हो इसके लिए क्या सावधानी बरतनी चाहिए? सुरेश सिंह, दानापुर, गौरव कुमार, फतुहा, विकास राय, हाजीपुर 

ब्लाकेज न हो इसके लिए खान-पान एवं व्यायाम पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। प्रतिदिन एक घंटा नियमित रूप से व्यायाम करें। भोजन में हरी सब्जी एवं फलों का उपयोग बढ़ा दें। किसी अच्छे चिकित्सक के संपर्क में रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK