Move to Jagran APP

बिहार में कोविड से मौत के आंकड़ें गलत थे, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सचिव ने माना- कोरोना ने ली 9375 की जान

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रेस कांफ्रेंस मेंं 18 मई को मृतकों की पहचान के लिए गठित दो कमेटियों की रिपोर्ट सार्वजनिक की। उन्‍होंने माना है कि बिहार में कोविड-19 से मरनेवालों के पहले से जारी आंकड़े गलत थे। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने भी बयान दिया।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 07:42 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 02:28 PM (IST)
बिहार में कोविड से मौत के आंकड़ें गलत थे, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सचिव ने माना- कोरोना ने ली 9375 की जान
स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत की तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा जारी कोविड-19 से मरनेवालों की संख्‍या गलत थी। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा पहले से जारी आंकडे़ और बीते बुधवार को आई एक रिपोर्ट में मृतकों की संख्‍या में भारी अंतर है। यह बात प्रेस काॅन्‍फ्रेंस में विभाग के सचिव प्रत्‍यय अमृत ने माना है। असल में बिहार में कोविड से  9,375 लोगों ने जान गंवाई थी मगर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने आठ जून 2021 तक 5,424 लोगों की मौत होना बताया था।

loksabha election banner

कोविड से मौत का आंकड़ा करीब चार हजार कम होने के मामले पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने भी मीडिय में बयान दिया है। उन्‍होंने कहा है कि यह सारी प्रक्रिया 15-20 दिनों में की गई है। सभी जिलाधिकारियों ने भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कोविड से मौत के मामलों का पता लगाया। सारे आंकड़ें आने के बाद इसे सबके सामने रखा गया।

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने जमकर कहर बरपाया। इस लहर ने बीते वर्ष के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। एक ओर जहां नए संक्रमितों की संख्या एक दिन में 15 हजार के पार तक पहुंच गई वहीं संक्रमण से हुई मौत ने भी नया रिकॉर्ड बना दिया। सिर्फ दूसरी लहर में कोरोना संक्रमण ने सूबे में साढ़े सात हजार से अधिक लोगों की जान ले ली। मार्च 2020 से मार्च 2021 के बीच कोरोना से राज्य में करीब 1600 लोगों की जान गई थी। मार्च 2021 से आठ जून के बीच 7,775 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। पहली और दूसरी लहर मिलाकर राज्य में आठ जून तक 9375 लोगों की जान जा चुकी थी।

कमेटी के अनुसार कोरोना से आठ जून तक 9375 मौत :

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बुधवार को  आयोजित प्रेस कांफ्रेंस मेंं 18 मई को मृतकों की पहचान के लिए गठित दो कमेटियों की रिपोर्ट सार्वजनिक की। उन्होंने बताया कि कमेटी ने आठ जून को अपनी रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट के अनुसार सात जून तक कोरोना से 5424 लोगों की मौत हुई थी। (इसमें मार्च 2020 से मार्च 2021 की 16 सौ मौतें भी शामिल हैं) लेकिन अस्पताल और जिला स्तर पर सत्यापन में यह बात सामने आई कि कोविड-19 से आठ जून तक 5424 नहीं बल्कि  9375 लोगों की मौत हुई। कमेटी ने 3951 ऐसे लोगों की पुष्टि जिनका आंकड़ा सरकार के पास नहीं था।

सरकार की मंशा मृतकों के आश्रितों को समय पर मिले मुआवजा

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि सरकार बेहद संवेदनशील है और उसका मंशा है कि महामारी की वजह से जिनकी मौत हुई उनके आश्रितों को चार-चार लाख का मुआवजा मिले। इसी वजह से कमेटी का गठन भी किया गया। जिनकी कोरोना से मौत की पुष्टि हुई है, उनके आश्रितों को मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। अब तक 3737 लोगों के मुआवजा के लिए राशि जारी भी की जा चुकी है। राज्य मंत्रिमंडल ने मंगलवार को ही कोरोना मृतकों के आश्रितों को मुआवजा देने के लिए 300 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत भी कर दी है।

इसे भी पढ़ें- India Coronavirus ALERT! देश में बीते 24 घंटों में आया कोरोना से मौत का अबतक का सबसे बड़ा आंकड़ा, रिकॉर्ड 6,148 मौतें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.