Move to Jagran APP

राज्य के 278 परीक्षा केंद्रों पर मंगलवार को होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 (बीएड सीईटी-2020) 22 सितंबर को होनी है

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 06:31 AM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 06:31 AM (IST)
राज्य के 278 परीक्षा केंद्रों पर मंगलवार को होगी बीएड प्रवेश परीक्षा
राज्य के 278 परीक्षा केंद्रों पर मंगलवार को होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

पटना। बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 (बीएड सीईटी-2020) राज्य के 278 केंद्रों पर 22 सितंबर को होगी। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। राज्य के 10 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यह जानकारी राज्य नोडल अधिकारी प्रो. अजीत कुमार सिंह ने दी।

prime article banner

इस वर्ष बीएड सीईटी परीक्षा का आयोजन ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के निर्देशन में किया जा रहा है। परीक्षा के लिए पटना में 84, गया में 19, भागलपुर में 26, मुजफ्फरपुर में 30, आरा में 17, छपरा में 10, दरभंगा में 36, मधेपुरा में 24, मुंगेर में 10, पूíणया में 22 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर कुल 1,22,331 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसमें नियमित बीएड दो वर्षीय कोर्स के लिए 1,16,130 छात्र-छात्राएं, दूरस्थ शिक्षा से बीएड के 6,020 छात्र-छात्राएं एवं शिक्षा शास्त्री के 181 परीक्षार्थी शामिल होंगे। नोडल अधिकारी ने बताया कि 15 सितंबर से प्रवेश पत्र दो प्रति में डाउनलोड किया जा रहा है। अब तक 98 हजार अभ्यर्थी डाउनलोड कर चुके हैं। परीक्षाथियों को साथ लाना होगा सैनिटाइजर

इस परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी को साथ में सैनिटाइजर की छोटी बोतल लानी होगी। महाविद्यालयों में नामाकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आयोजन का दायित्व राजभवन, पटना द्वारा ललित नारायण मिथिला विवि, दरभंगा को दिया है। पूर्व कार्यक्रम के तहत यह परीक्षा 29 मार्च को होनी थी, परंतु, कोरोना संक्रमण से उत्पन्न संकट और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। राज्य नोडल अधिकारी ने बताया, यह परीक्षा सुबह 11:00 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाíथयों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। सभी परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर और सैनिटाइजर की छोटी बोतल साथ लानी होगी। उन्हें आवश्यकतानुसार अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहना होगा। वाहनों का भी होगा सैनिटाइजेशन :

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर केंद्राधीक्षक के कार्यालय, नोडल ऑफिसर के कार्यालय, जोनल कोऑíडनेटर के कार्यालय और परीक्षा कार्य में लगीं सभी गाड़ियों को भी सैनिटाइज किया जाएगा। इसके लिए नोडल यूनिवíसटी द्वारा राशि की व्यवस्था कर दी गई है। परीक्षा के लिए पटना के अलावा गया, भागलपुर, दरभंगा, मधेपुरा, पूíणया, मुंगेर, छपरा, मुजफ्फरपुर व आरा में केंद्र बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.