Move to Jagran APP

सुशील मोदी बोले - बिहार है नंबर वन, नीति आयोग ठीक करे अपना फॉर्मूला; विकास की गति मापने को बने नया पैमाना

Bihar Politics बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने नीति आयोग की रिपोर्ट पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि बिहार नंबर वन स्टेट है। नीति आयोग को विकास की गति मापने के लिए अपना फॉर्मूला सुधारना चाहिए।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 07:47 AM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 07:47 AM (IST)
सुशील मोदी बोले - बिहार है नंबर वन, नीति आयोग ठीक करे अपना फॉर्मूला; विकास की गति मापने को बने नया पैमाना
बिहार के वरिष्ठ बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी। फाइल फोटो

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। Bihar Politics: बिहार भाजपा के वरिष्‍ठ नेता, राज्‍य के पूर्व उप मुख्‍यमंत्री और राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने नीति आयोग की रिपोर्ट पर सवाल उठाते हुए नसीहत भी दी है। उन्होंने कहा है कि नीति आयोग यदि इस आधार पर कोई रैंकिंग रिपोर्ट जारी करे कि सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, कानून-व्यवस्था और प्रति व्यक्ति आय जैसे मानकों पर किसी राज्य ने 10 साल में कितनी प्रगति की है, तो इसमें बिहार सबसे आगे होगा। आयोग को राज्यों से परामर्श कर विकास की गति मापने वाले नये पैमाने बनाने चाहिए।

loksabha election banner

छह साल पुराने आंकड़े पर आधारित है नीति आयोग की रिपोर्ट

बकौल सुशील मोदी, नीति आयोग की जिस रिपोर्ट का हवाला दिया जाता है, वह एक तो 2015-16 के छह साल पुराने आंकड़ों पर आधारित है। दूसरे, वह रिपोर्ट देश के पंजाब-गुजरात जैसे सम्पन्न राज्यों, गोवा-उत्तराखंड जैसे छोटे राज्यों और बिहार-उड़ीसा जैसे पिछड़े राज्यों की भिन्न आर्थिक-भौगोलिक  परिस्थितियों का कोई आकलन नहीं करती। उन्होंने नीति आयोग को सुझाव दिया है कि आबादी, संसाधन और क्षेत्रफल जैसे आधार पर राज्यों का वर्गीकरण किया जाना चाहिए।

जदयू के नेता भी उठाते रहे हैं रिपोर्ट पर सवाल

आपको बता दें कि नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार को फिसड्डी बताए जाने पर जदयू के नेता भी सवाल उठाते रहे हैं। जदयू अध्‍यक्ष ललन सिंह ने कहा कि यह रिपोर्ट प्रासंगिक नहीं है। उन्‍होंने कहा कि विकसित और विकासशील राज्‍यों को एक ही कसौटी पर नहीं कसा जाना चाहिए।

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त निगम के निदेशक बने संजय चंद्रवंशी

भाजपा के ओबीसी मोर्चा के प्रदेश संयोजक संजय चंद्रवंशी को पार्टी ने बड़ी जिम्मेदारी दी है। संजय को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (एनबीसीएफडीसी) का स्वत्रंत निदेशक बनाया गया है। भारत सरकार के मंत्रिमंडल नियुक्ति समिति सचिवालय ने अधिसूचना जारी कर दी है। उन्होंने पार्टी द्वारा अहम जिम्मेदारी दिए जाने पर नेतृत्व के प्रति आभार प्रकट किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.