Move to Jagran APP

Surya Grahan 2020 Bihar: सूर्यग्रहण के दौरान दिखा अद्भुत नजारा; सावधान रहे लाग, नहीं किया ये काम

Surya Grahan 2020 Bihar रविवार के सूर्यग्रहण के दौरान कई जगह रिंग ऑफ फायर का अद्भुत नजारा दिखा। बिहार में सावधान लोगों ने ग्रहण को नंगी आंखों से नहीं देखा।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 09:25 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 08:55 PM (IST)
Surya Grahan 2020 Bihar: सूर्यग्रहण के दौरान दिखा अद्भुत नजारा; सावधान रहे लाग, नहीं किया ये काम

पटना, जेएनएन। Surya Grahan June 2020: साल का पहला सूर्यग्रहण रविवार को बिहार में समाप्‍त हो चुका है। इस पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान देश में कई जगह सूर्य का किनारे का गोलाकर भाग कुछ समय के लिए रिंग के रूप में दिखाई दिया, जिसे 'रिंग ऑफ फायर' (Ring of Fire) कहते हैं। इस कारण सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ समय के लिए कई जगह दिन में ही अंधेरा छा गया। बिहार की बात करें तो यहां भी सूर्यग्रहण का नजारा अद्भुत था। इसे नंगी आंखों से देखना घातक हो सकता था, इसलिए लोगों से सतर्कता बरती।

loksabha election banner

एक खगोलीय घटना है सूर्यग्रहण

एक खगोलीय घटना है सूर्यग्रहण। इसमें चंद्रमा (Moon) पृथ्‍वी (Earth) और सूर्य (Sun) के बीच आ जाता है। इस कारण पृथ्‍वी पर चंद्रमा की छाया (Shadow) पड़ती है। जिस जगह यह छाया पड़ती है, वहां आंशिक अंधेरा हो जाता है।

कैसे बनता है रिंग ऑफ फॉयर, जानिए

रविवार को लग रहे पूर्ण सूर्यग्रहण के दौरान सूर्य का करीब 88 फीसद भाग 3.22 घंटे तक चंद्रमा की ओट में रहा। इस कारण सूर्य का किनारे का भाग रिंग की तरह गोलाकर नजर आया। इसे ही 'रिंग ऑफ फायर' कहते हैं। यह रिंग ऑफ फायर कुछ सेकेंड से लेकर 12 मिनट तक दिखाई दिया।

लोगों ने बरती सावधानी, नंगी आंखों से नहीं देखा सूर्यग्रहण

सूर्य ग्रहण के दौरान नजरा तो अद्भुत रहा। सूर्य को नंगी आंखों देखने के खतरो से वाकिफ लोगों ने एहतियात बरती। सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य से खतरनाक किरणें निकलती हैं, जो आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ये किरणें अंधा तक कर सकती हैं। इसलिए लोगों ने सूर्यग्रहण देखने के लिए खास तरह के चश्मों का इस्तेमाल किया। गोपालगंज के डॉ. संदीप कुमार कहते हैं कि ग्रहण के दौरान सूर्य की अवरक्त और पराबैंगनी किरणें (Altra violate Rays) आंखों को क्षति पहुंचा सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.