Move to Jagran APP

अनोखी शादी का ऐसा प्‍लान कि आप कह उठेंगे- भई वाह, डिजिटल होंगे बाराती-सराती, PM Care Fund में गिफ्ट

पटना में 30 जून को होने जा रही एक डिजिटल शादी की खूब चर्चे हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए दूल्‍हा-दुल्‍हन के इस फैसले की लोग सराहना कर रहे हैं। खबर में जानिए इसकी खास बातें।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 01:45 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 10:52 PM (IST)
अनोखी शादी का ऐसा प्‍लान कि आप कह उठेंगे- भई वाह, डिजिटल होंगे बाराती-सराती, PM Care Fund में गिफ्ट
अनोखी शादी का ऐसा प्‍लान कि आप कह उठेंगे- भई वाह, डिजिटल होंगे बाराती-सराती, PM Care Fund में गिफ्ट

पटना, जेएनएन। पटना के संदीप और जिज्ञासा की अनोखी शादी का प्‍लान जान कर आप वाह-वाह कर उठेंगे। यह शादी डिजिटल (Digital) मोड में होगी। इसमें बाराती और सराती सभी डिजिटल होंगे। 30 जून को शादी के बंधन में बंधने जा रहे इस जोड़े (Couple) ने कोरोना (CoronaVirus) काल को ध्यान में रखते हुए ऐसी अनोखी शादी (Unique Marriage) की तैयारी की है। शादी में जो भी उपहार आएंगे, उन्हें पीएम केयर फंड (PM Care Fund) में दिया जाएगा। शादी की पूरी रस्मों को फेसबुक पर लाइव (Facebook Live) किया जाएगा।

loksabha election banner

इसे जूम ऐप (Zoom App) पर भी लाइव दिखाया जाएगा।

जूम एप पर दिखेगी शादी

संदीप बताते हैं कि कोरोना काल में शादी में बहुत सी बातों का ख्याल रखा जा रहा है। अभी ज्यादा मेहमान घर नहीं आ सकते हैं। इसलिए शादी का लाइव वेबकास्ट (Live Webcast) करने की तैयारी है। इसके लिए एंकर की भी व्यवस्था रहेगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (VC) के माध्यम से, रिश्तेदार और मित्र घर बैठे शादी को लाइव देखने का आनंद भी ले सकेंगे।

वर्चुअल शामिल होंगे नाते-रिश्‍तेदार

पंडित जी भी संकल्प मंत्र में संशोधन कर, दूर बैठे रिश्तेदारों को पूजा और नेग में वर्चुअल मोड में शामिल करेंगे और उनके लाइव लोकेशन के अनुसार ही उनसे संकल्प कराया जायेगा। संदीप का कहना है कि दोस्त और रिश्तेदार वर-वधू को गिफ्ट देने के लिए पीएम केयर फंड में सीधे दान कर कर सकेंगे। दुल्हन जिज्ञासा का कहना है कि उस पैसे का सबसे अच्छा उपयोग तो कुछ अच्छा करने में है। यह हमारी ओर से एक छोटी सी कोशिश है।

मिठाई की कराई जाएगी होम डिलेवरी

पटना के अलग-अलग कोने से जुड़े मित्रों के घर मिठाई की होम डिलेवरी कराई जायेगी, ताकि सभी को बरात का हिस्सा होने का अहसास हो।

अलग-अगल टाइम स्लॉट में आएंगे मेहमान

संदीप के अनुसार शादी में आने वाले मेहमानों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए दो टाइम स्लॉट बनाये गये हैं। अगर कोई मेहमान वेज खाने वाला है तो वे शाम चार से छह बजे आ सकते हैं। वहीं नॉनवेज खाने वाले शाम छह से रात नौ बजे तक आ सकते हैं। पार्टी में शारीरिक दूरी का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा।

ऑनलाइन ही संपन्‍न होंगी शादी की रस्में

दूल्हा संदीप के अनुसार शादी की सारी रस्में ऑनलाइन ही होंगी। लड़के के मामा पटना नहीं आ सकते हैं तो वे ऑनलाइन ही अपने हिस्से की रस्म को पूरा करेंगे और अपने कर्तव्य को पूरा करते हुए नेग पीएम केयर फंड में जमा करवा देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.